इमली खाने के फायदे –

0
143
इमली

इमली और बचपन –

इमली बचपन हम बड़े चाव से खाते थे और लेकिन बड़े -बूढ़े हमेशा मना करते इमली खाने से ये विचार मेरे मन में आया की चलिए देखते है या पता करते है की इमली नुकसान करती है या फायदा।हमे लगा की नुकसान करेगी लेकिन पता चला इसके कई फायदे है। इसके स्वाद की वजह से ये अधिकतर लोगों को बहुत पसंद आता है। वहीं, इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में भी किया जाता है, जैसे दक्षिण भारत के सांबर और पानी पूरी के चटपटे पानी में, इसके अलावा इसके कई फायदे है जो हम आपको बताते है।

मधुमेह में इमली के लाभ –

मधुमेह यानी डायबिटीज़ के लिए भी इमली के लाभ देखे गए हैं।दरअसल, इस विषय से जुडे़ एक अध्ययन से पता चलता है कि इसके बीज के अर्क में Antidiabetic प्रभाव पाया जाता है, जिससे रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में कुछ हद तक मदद मिल सकती हैहालांकि, मधुमेह में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें।

हृदय रोग से बचाव –

हृदय रोग से बचाव में भी ‘बेनिफिट्स ऑफ टैमेरिंड’ देखे गए हैं दरअसल, इमली में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता पाई जाती है, जो हृदय को फ्री रेडिकल्स यानि कि मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकती है वहीं, एक अध्ययन से पता चलता है कि इमली के गुण कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जो कि हृदय रोग का एक बड़ा जोख़िम कारक है।

लिवर के लिए लाभकारी है इमली

लिवर को स्वस्थ रखने में भी इमली के लाभ देखे गए हैं दरअसल, इमली में हेप्टोप्रोटेक्टिव प्रभाव पाया जाता है, जो लिवर को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है इसके अलावा, इसकी पत्तियों में भी हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं।

सूजन की समस्या में लाभकारी –

शरीर की आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में इसकी सेवन फायदेमंद हो सकता है दरअसल, विषय से जुड़े एक शोध से पता चलता है कि इमली के गूदे, पत्तियों, जड़ व बीज में एंटी-इंफ्लामेट्री यानी सूजन को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है इस वजह से माना जा सकता है कि इसके सेवन सूजन की समस्या में लाभकारी हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में लाभकारी –

जानकर हैरानी होगी कि रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी इमली लाभकारी हो सकती है दरअसल, एक शोध से पता चलता है कि इमली में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के गुण पाए जाते हैं।

वज़न घटाने में इमली के फायदे –

जो लोग बढ़ते वज़न से परेशान हैं, वे इमली का सीमित मात्रा का सेवन कर सकते हैं माना जाता है कि इसके सेवन वज़न को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है दरअसल, विषय से जुड़ा एक शोध एनसीबीआई (NCBI) की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है इसमें जिक्र मिलता है कि इमली के गूदे में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जो बढ़ते वज़न को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। इस तरह ये पता चलता है की कोई भी चीज अगर नुकसान करती है तो फायदा भी करती है। बचपन में हमने जो भी इमली पेड़ से तोड़ के खायी वो फायदा ही की।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते है:-खतना से क्या समझते है –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here