ऐसा ड्रग्स माफिया जिसने बेटी को ठण्ड लगी तो जला डाले १४ करोड़ रूपए ?

0
1139
ड्रग्स

ऐसा ड्रग्स माफिया जिसने बेटी को ठण्ड लगी तो जला डाले १४ करोड़ रूपए ?

काम बुरा हो या अच्छा लेकिन दुनिया याद रखती है । यहाँ भी हम आपको एक ऐसे शख्स की बात बताने आये हैजो ड्रग्स की दुनिया में लोग उसे किंग बुलाते थे । उसने इतनी सम्पति बनायीं को दुनिया में अमीरों के लिस्ट में ७ नंबर पे आ गया । वो और कोई नहीं पाब्लो एस्कोबार था ।इसे ड्रग्स किंग के नाम से भी जाना जाता है । कभी ये ९० के दशक का सबसे बड़ा अपराधी माना जाता था । इसने राजनीति में भी जुड़ने का प्रयास किया था ।

पाब्लो का जन्म एक गरीब किसान के घर हुआ था । जिनका नाम आबेल डी जीसस एस्कोबार था । और माता जी एक स्कूल टीचर थी । इसका जीवन तंगी में गुज़रा था इनके ६ बच्चों में पाब्लो एस्कोबार एक थे । इनके यहाँ पैसे की बहुत कमी थी जिसके वजह से ये लोग ऐसे घर में रहते थे जहाँ बिजली नहीं आती थी । और कई बार पाब्लो और उनके भाई को स्कूल से वापस भेज दिया जाता था । कभी जूते नहीं है तो कभी कुछ । पाब्लो ने बड़ी मुश्किल से अपनी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की । ये भी कह सकते है की फीस न जमा होने के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी । और तभी से पाब्लो एस्कोबार का झुकाव अपराध की दुनिया की तरफ हुआ । पहले ये पत्तरों की तस्करी करने लगा ।पाब्लो एस्कोबार हर वो अपराध करने लगा -जैसे किडनैप करना , धांधली करना । जबकि उसकी उम्र कुछ ज्यादा नहीं थी और वो गाड़ियां भी चुराने लगा ।

जबकि वो केवल उस समय २० वर्ष का था । धीरे -धीरे वो अपने पाव ड्रग के क्षेत्र में भी बढ़ाने लगा । और २२ साल की उम्र में ही करोड़पति बन गया । वो एक प्रतिबंधित तस्कर अलवारो प्रेटो के यहाँ काम करने लगा । और कहा जाता है की उसने अलवारो प्रेटो को मरवाके ड्रग का बेताज बादशाह बन गया । पाब्लो एस्कोबार कोकीन के क्षेत्र में पाव पसारने लगा । और उस समय अमेरिका में कोकीन की मांग आसमान छू रही थी । पाब्लो ने दक्षिण फ्लोरिडा, कैलिफोर्निया और यूएसए (USA) के अन्य हिस्सों में तस्करी के अधिक से अधिक शिपमेंटों, रास्तों और वितरण प्रणाली की व्यवस्था कर ली। उसने और कार्लोस लेडर ने साथ मिलकर बहामास में एक नया द्वीपीय पारगमन-शिपमेंट प्वाइंट विकसित किया जिसे नौरमेंस केय कहते हैं। कोकिन का तस्करी वो पानी से करता था ।

जिस दीप उसने सब बनाया था वो दक्षिण फ्लोरिडा से केवल ३०० किलोमीटर दूर था । और अनुमान लगाया जाता है की ७० से ८० टन कोकिन कोलम्बिया से अमेरिका हर महीने ले जाया जाता था ।और इस बिज़नेस से पाब्लो एस्कोबार ने अकूत धन कमाया और यही वो दौर था । और पाब्लो का ज्यादतर काम कैश में होता था । और ऐसा समय भी आया की पैसे रखने के लिए जगह नहीं बची तो उसने पैसे जमीन में गाड़ दिए । और जिससे कई लाख पैसे तो चूहे ने कुतर दिए । एक बार वो अपनी फैमिली के साथ पिकनिक पे गया था । और उसकी बेटी को ठण्ड लगी तो वहा लकड़ी न होने के कारण उसने २० लाख डॉलर ( १४ करोड़ से ज्यादा ) फूक के ताप लिए ।उसकी ख्वाहिश कोलम्बिया के प्रेसिडेंट बनने की भी थी । लेकिन वो नहीं बन सका । उसने बहुत पुलिस वालों को मरवाया भी और ३ प्रेसिडेंट कैंडिडेट के भी मरवा दिया । वो गरीबों की हेल्प करता था और कोलम्बिया में उसकी इमेज रॉबिनहुड की हो गयी थी|पाब्लो की मौत २ दिसंबर १९९३ को हो गयी । लेकिन उसकी मौत पर हजारों लोगों आके विलाप किया । क्योकि उसने ज्यादातर लोगों की मदद की थी ।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:क्या -भारत बचा पायेगा नेटफ्लिक्स को ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here