ग्रेट ब्रिटेन और यूनाइटेड किंगडम का फर्क –

0
180
ग्रेट ब्रिटेन

ग्रेट ब्रिटेन का इतिहास –

ग्रेट ब्रिटेन को पहला कहा जाता था।कहा जाता था की इसका सूरज का अंत नहीं होता है।क्योकि इनका हर जगह शासन था।यूरोप के उत्तर पश्चिमी तट पर यूनाइटेड किंगडम एक स्वतंत्र देश है।इसके भीतर ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के सारे द्वीप हैं।वास्तव में इस देश का आधिकारिक नाम ‘यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन ऐंड नॉर्दर्न आयरलैंड’ है।यूनाइटेड किंगडम की राजधानी लंदन है।

वर्तमान में हेड ऑफ स्टेट क्वीन एलिजाबेथ 2 हैं। यूनाइटेड किंगडम यूनाइटेड नेशंस का संस्थापक सदस्यों में से एक है। यह यूनाइटेड नेशंस सिक्यॉरिटी काउंसिल का भी सदस्य है।किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और किंगडम ऑफ आयरलैंड का 1801 में एकीकरण हुआ और तभी यूनाइटेड किंगडम बनाने की घोषणा की गई।तब यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन ऐंड आयरलैंड बना था।1920 के दशक में दक्षिणी आयरलैंड आजाद हो गया।इसके बाद यूनाइटेड किंगडम के इस आधुनिक देश का नाम ‘यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन ऐंड नॉर्दर्न आयरलैंड’ पड़ा।

ग्रेट ब्रिटेन एक द्वीप है –

ब्रिटेन उत्तर-पश्चिमी फ्रांस और पूर्वी आयरलैंड में द्वीप का नाम है।यूनाइटेड किंगडम का बड़ा हिस्सा ग्रेट ब्रिटेन द्वीप है। ब्रिटेन के इस बड़े द्वीप में कुछ हद तक स्वायत्त तीन क्षेत्र- इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड हैं।ब्रिटेन दुनिया का नौवां सबसे बड़ा द्वीप है। इसका क्षेत्रफल 209,331 वर्ग किलोमीटर है।ब्रिटेन के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में इंग्लैंड स्थित है। वेल्स दक्षिणी-पश्चिमी और स्कॉटलैंड उत्तर में स्थित है।स्कॉटलैंड और वेल्स स्वतंत्र राष्ट्र नहीं हैं लेकिन आंतरिक गवर्नेंस के मामले में इन्हें स्वायत्तता मिली हुई है।

ब्रिटेन द्वीप के दक्षिणी हिस्से में इंग्लैंड है।यह यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है।यूनाइटेड किंगडम में प्रशासनिक क्षेत्र के रूप में इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और नॉर्दर्न आयरलैंड हैं। इन सभी इलाकों को अलग-अलग स्तर पर स्वायत्ता मिली हुई है लेकिन ये सभी यूनाइटेड किंगडम के पार्ट हैं।पारंपरिक रूप से इंग्लैंड को यूनाइटेड किंगडम के घर के रूप में देखा जाता है। कुछ लोग पूरे देश को संबोधित करने के लिए इंग्लैंड कहते हैं लेकिन यह सही नहीं है।हालांकि लंदन और इंग्लैंड सुनने और देखने में कॉमन लगता है लेकिन इससे एक स्वतंत्र देश की ध्वनि आती है जो कि सही नहीं है।

यूनाइटेड किंगडम को ब्रिटेन और ग्रेट ब्रिटेन के इंग्लैंड कहना गलत है-

आखिर में हम आयरलैंड पर आते हैं।आयरलैंड द्वीप के उत्तर का छठा हिस्सा जिसे कि नॉर्दर्न आयरलैंड के नाम से जाना जाता है, वह यूनाइटेड किंगडम का प्रशासनिक क्षेत्र है।आयरलैंड द्वीप का बाकी हिस्सा एक स्वतंत्र देश है जिसे रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड कहते हैं।यूनाइटेड किंगडम को ब्रिटेन और ग्रेट ब्रिटेन के इंग्लैंड कहना गलत है।तीनों हिन्दुस्तान, इंडिया और भारत की तरह केवल अलग-अलग नाम नहीं हैं। तीन का अलग-अलग अर्थ है।याद रखें कि यूनाइटेड किंगडम या यूके एक देश है, ग्रेट ब्रिटेन द्वीप है और इंग्लैंड यूनाइटेड किंगडम के चार प्रशासनिक इलाकों में से एक है।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते है:-नया साल1जनवरी से ही क्यों ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here