दाढ़ी या बीयर्ड बढ़ाने के लिए उपाय –

0
437
दाढ़ी

दाढ़ी या बीयर्ड एक फैशन-

पहले आपको बहुत कम लोग दाढ़ी में दीखते होंगे ।लेकिन एकाएक फैशन का ऐसा दौर चल गया है की लोग दाढ़ी के दीवाने हो चले है ।और इसमें सबसे दुखी युवा वो है जिनकी या तो दाढ़ी आती नहीं है या आती भी है तो बहुत कम ।आज उन्ही का दुःख देखकर सोचा की आपको कोई घरेलू उपाय बताया जाये की जिससे दाढ़ी की ग्रोथ हो सके।जैसा की माना जाता रहा है की धर्म को अगर छोड़ दिया जाये क्योकि इस्लाम और सिख धर्म में तो दाढ़ी को अच्छा माना गया।

भारत में मूछ कही -कही तो गर्व का प्रतीक है।हिन्दू धर्म में भी पहले से संत और महात्मा दाढ़ी रखते आये है। लेकिन युवा इस ओर फिल्मो से आकर्षित होता है।अक्सर ये भी देखा गया है की ग्लेमर वर्ल्ड भी पुराने फैशन को दोहराता रहता है ।या तो उसको नया कुछ दीखता नहीं है। इधर दाढ़ी रखने का प्रचलन बढ़ा है ।इसलिए बीयर्ड रखने के लिए युवा परेशान दिखने लगे है ।बहुत से ऐसे पुरुष है जिनकी बीयर्ड कम आती है उन्हें इसके ग्रोथ को बढ़ाने का कोई आसान तरीका नहीं मिल पा रहा है ।लेकिन आपको अपने दाढ़ी के बालों का ग्रोथ बढ़ाना है तो कुछ चीजें आहार में शामिल करना पड़ेगा ।

1- पालक –

दाढ़ी के ग्रोथ को बढ़ाने के लिए रोज़ आपको एक गिलास पालक का जूस पीना पड़ेगा ।क्योकि इसमें कई ऐसे तत्त्व मौजूद होते है जो बालों के ग्रोथ पर काम करते है ।पालक में बिटामिन अ , बिटामिन सी , आयरन , फोलिक एसिड और बीटा केरोटीन पाया जाता है ।ये सभी मेटेरियल बीयर्ड को मुलायम और त्वचा को भी चमकदार बनाते है ।

2- दाल चीनी –

ये शरीर में गर्मी बढ़ाती है जिससे बालों की जड़ों तक ऑक्सीज़न युक्त ब्लड को प्रवाह करने को मिलता है इससे दाढ़ी अच्छी घनी और पोषित होती है।सुबह खली पेट और गर्म पानी के साथ इसको लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद है ।

३- ट्यूना मछली –

ये मछली ओमेगा ३ फैटी एसिड के स्रोत का सबसे बढ़ा रूप जानी जाती है ।ये ऐसा चीज है जिसका उत्पादन स्वम शरीर में नहीं हो पाता।ओमेगा ३ बालों में चमक के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है।इसके अच्छी मात्रा में सेवन करने से रोमछिद्र उत्तेजित होते है।अगर मशाहारी है तो अपने दाढ़ी के ग्रोथ के लिए अपने खाने की चार्ट में ट्यूना मछली जरूर शामिल करे ।

4-कद्दू के बीज –

कद्दू के बीज मे ज़िंक की भरपूर मात्रा होती है।इसको अगर छिलका रहित और बिना नमक के लेतो ।ज़िंक एक शक्तिशाली माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होता है जो बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है ।ये आसानी से उपलब्ध होते है और आप इसे रोज़ ले सकते है ।आकर्षक दिखने की अगर बात की जाये तो मैं आपको बता दू कोई दाढ़ी रखे या न रखे इससे उसके व्यक्तित्व पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है | इसलिए मेरा युवा से आग्रह है की वो अपने व्यक्तित्व में ऐसा बदलाव लाने की कोशिश करे |बीयर्ड और मुछ के लिए तो कई नुस्खे मिल जायेंगे लेकिन आपको अपने व्यक्तित्व पर खुद ही काम करना पड़ेगा |हमारा हमेशा से ये उद्देश्य रहा है की आपको अलग आस्पेक्ट में अपने विचार पहुंचाने की कोशिश की जाये |

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते है:-सेब के कटे हुए टुकड़े क्यों भूरे होने लगते है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here