न्‍यूडिटी :ऐसे देश या जगह जहाँ नंगा होना कोई अपराध नहीं –

0
505
न्‍यूडिटी

न्‍यूडिटी और रिब्ड जीन्स-

न्‍यूडिटी को लेकर हमेशा बहस छिड़ती रहती है।अभी हाल में भारत में रिब्ड जीन्स को लेकर बवाल हुआ था।की महिलाओं को कैसे जीन्स पहनने चाहिए कैसे नहीं इसपे बहुत बहस हो रही थी।तो हमने सोचा की आप को उन जगहों के बारे में बताया जाये जहाँ तो न्‍यूडिटी भी कोई अपराध नहीं है।यहाँ रिब्ड जीन्स पर बवाल हुआ पड़ा है वहाँ लोगों के नंगे घूमने में भी कोई पाबंदियां नहीं है।हर देश में अपने अलग कानून हैं फिर चाहे वो भरे बाजार किस करना हो या एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलना।बहुत से देशों में अपने पार्टनर का हाथ तक पकड़ना गैरकानूनी माना जाता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां आप निर्वस्त्र होकर यानि बिना कपड़ों(न्यूडिटी) के घूम सकते हैं और यह पूरी तरह से न्यायोचित है।सबसे पहले हम आपको उन देशों के नाम बताते है।

1 – फ्रांस – इस देश में निर्वस्त्र घूमना पूरी तरह से तो वैध नहींहै लेकिन फ्रांस में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप सार्वजनिक रूप से निर्वस्त्र होकर घूम सकते हैं जैसे की कैप डीएग्डी शहर।इस सहर को नेकेड सिटी(न्यूडिटी) के नाम से भी जाना जाता है। ये सहर ऐसा है की यहाँ लोग केवल बीच पर ही अपने कपडे नहीं उतारते बल्कि पुरे सहर में कपडे उतार के रहना यहाँ की पहली शर्त है।

गर्मियों में यहाँ एक बार में 40000 से ज्यादा लोग इख्ठा होते है। लेकिन यहाँ एंट्री फीस देकर ही इस सहर में प्रवेश मिलता है नहीं तो यहाँ घुसने नहीं दिया जायेगा। यहाँ पर आप दूसरे साथी के साथ न्‍यूडिटी आनंद ले सकते है यहाँ पर शॉपिंग माल है और अच्छे बार और रेस्ट्रोरेंट है बैंकिंग जैसी हर तरह की सुविधाएं है जिसे आप प्रयोग कर सकते है लेकिन यहाँ फोटोग्राफी और फोटे लेना सख्त मना है।

2 – क्रोएशिया

क्रोएशिया दक्षिण पूर्व यूरोप यानि बाल्कन में पानोनियन प्लेन, और भूमध्य सागर के बीच बसा एक देश है। देश का दक्षिण और पश्चिमी किनारा एड्रियाटिक सागर से मिलता है। देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर जगरेब है, जो तट से भीतर स्थित है। एड्रियाटिक सागर के किनारे कई हज़ार द्वीप हैं, इस समुद्र के किनारे पर्यटन के लिए उपयुक्त परिस्थितियाँ हैं।इस देश में नग्नवाद कल्‍चर काफी लम्बे समय से चला आ रहा है।

आप इस देश में कहीं पर भी निर्वस्त्र घूम सकते हैं क्योंकि यहां सार्वजनिक रूप से निर्वस्त्र होने को लेकर(न्यूडिटी) कोई भी कानून नही है।क्रोएशिया में एक अच्छी तरह से विकसित न्‍यूडिटी संस्कृति के साथ शिविर स्थलों और होटल विशेष रूप से खानपान के लिए लोकप्रिय हो गया है।

3 -नीदरलैंड– इस देश में सड़कों पर निर्वस्त्र घूमना तब तक किसी प्रकार का अपराध नहीं है जबतक कि आप कोई अविश्‍वसनीय कार्य नहीं करते हैं। यहां पर केवल कुछ जगह ही ऐसी हैं जहां पूरी तरह से नग्न होना वैध है। नीदरलैंड में कई टॉपलैस बीच भी हैं।नीदरलैंड के कल्चर के बारे में सुनके बहुत अजीब लगता है परन्तु यहाँ के लोगो के लिए ये साधारण बात होती है।नीदरलैंड में लोग सेक्स को खुले आम रखना पसंद करते है। नीदरलैंड में सेक्स की कई दुकाने है और संग्रहालय है जो यहाँ के कल्चर को उजागर करते है। नीदरलैंड में एक ही लिंग के व्यक्तियों के आपस में रिलेशन को नीदरलैंड बहुत अच्छे से स्वीकार करता है।

4 – अमेरिका

फ्लोरिडा हॉलोवर बीच मियामी न्‍यूडिटी के मामले में पूरी दुनिया में मशहूर हैं।यहां के लोगों को नंगे घूमना स्वर्ग में घूमने जैसा प्रतीत होता है।फ्लोरिडा के मियामी बीच में हौलओवर पार्क, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नग्न समुद्र तटों में से एक है। पहली बार 1948 में खोला गया, हौलओवर पार्क अपनी सुंदरता, स्थान और निर्धारित स्थान और मज़ेदार वातावरण के कारण धन्यवादवादियों को प्रभावित करना जारी रखता है।

हलोवर एक कपड़े-वैकल्पिक समुद्र तट के रूप में बहुत लोकप्रिय हो गया जब राजस्व-भूखे काउंटी ने समुद्र तट का उपयोग करने के लिए न्यूट्रीशियन से फीस एकत्र करने का दूसरा तरीका देखा। हालाँकि, बहुत कम कपड़े एक मुद्दा बन गए, और एक उचित रूप से उचित समाधान समुद्र तट के सबसे उत्तरी 800-यार्ड खिंचाव के लिए कपड़े-वैकल्पिक पहुंच को सीमित करना था।समुद्र तट सूर्योदय से सूर्यास्त तक और हर दिन एकमात्र खुला है शुल्क आपको पार्किंग के लिए पांच डॉलर का भुगतान करना होगा। सुविधाओं में टॉयलेट, शावर, रियायतें, पिकनिक टेबल और लाइफगार्ड शामिल हैं जो पार्क के खुले रहने के दौरान ड्यूटी पर हैं।

हालांकि, समुद्र तट के उत्तरी भाग को 1991 तक कपड़ों के वैकल्पिक के रूप में नामित नहीं किया गया था, जब एक डैड काउंटी अध्यादेश पर परिवारों को अपनी त्वचा को नंगे करने की अनुमति देने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे। दुर्भाग्य से, फ्लोरिडा के राज्य के कानून आम तौर पर सार्वजनिक नग्नता की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए हौलोवर बीच फ्लोरिडा के एकमात्र स्थानों में से एक है जहां समुद्र तट नग्न होकर धूप सेंक सकते हैं।जबकि कैमरा क्षमताओं के साथ कैमरों या इलेक्ट्रॉनिक्स को प्रतिबंधित करने के लिए कोई कानून नहीं है, नग्न शिष्टाचार मांग के बिना अनुमति के कोई चित्र नहीं ले सकता है। स्नेह की यौन गतिविधि और सार्वजनिक प्रदर्शन सख्ती से निषेध है।

5 -यूनाईटेड किंगडम

यहां पर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध नग्न बीच मौजूद हैं। यूके में कई नग्नवादी बीच ऐसे भी हैं जहां पर आप पूरी तरह से निर्वस्त्र हो सकते हैं और यह कानूनी तौर पर कोई अपराध भी नहींहै।

6 -स्पेन-इस देश में न्यूडिटी हर व्यक्ति का मानवाधिकार है। स्पेन के कानून के अनुसार यहां पर लोगों का नग्न होना और सड़को, बीचऔर पार्क में घूमना पूरी तरह वैध माना जाता है।अगर आप भी निर्वस्त्र होने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इन देशोंमें घूमने जा सकते हैं। यहां आपको भारत जैसा कल्‍चर तो दूर-दूर तक नहीं दिखेगा।

यह घटना एक अश्लील पर आधारित नहीं है और, कुछ मायनों में, नग्न की प्रशंसा करने और किसी को अपना दिखाने के लिए पूरी तरह से विकृत इच्छा (यह, बल्कि, प्रदर्शकों में निहित है), लेकिन प्रकृति के करीब पहुंचने की पूरी तरह से स्वस्थ इच्छा।आधुनिक दुनिया धीरे-धीरे सदियों पुरानी नैतिकता के अवशेषों से छुटकारा पाने के लिए शुरू हो रही है ।

न्यूडिटी पर अपनी दलीले –

19 वीं शताब्दी के अंत में, दो पुस्तकें जो लगभग एक साथ प्रकाशित हुईं, लेकिन स्वतंत्र रूप से एक-दूसरे से – हेनरिक इनगेविटर द्वारा “न्यूडिटी” और हेनरिक पुडर द्वारा “न्यूडिटी ऑफ न्यूडिटी” पूरे यूरोप में सुपर-बेस्टसेलर बन गईं।इन पुस्तकों का सार इस तथ्य(न्‍यूडिटी) से उबला हुआ है कि मानवता ने बहुत कुछ खो दिया है, हमेशा अपने आप को जंगली से आवास और कपड़े की दीवारों के साथ बंद कर दिया है, जिससे उन पर गहरी निर्भरता हो सकती है।कि पूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए, शरीर को हवा, पानी, घास, ओस, और एक लाभदायक प्राकृतिक आभा के अन्य प्राकृतिक संचयकों के साथ निकट, प्रत्यक्ष शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है।

न्यूडिज़्म का अभ्यास सभी उच्चतम अभिजात वर्ग, वैज्ञानिक और व्यावसायिक बुद्धिजीवी, संस्कृति और कला कार्यकर्ता करते थे।न्यूडिज़्म के आधुनिक इतिहास को गिना जा सकता है, जिसके संस्थापक भूगोलवेत्ता (और कट्टर अराजकतावादी) एलीज़ रिकलस थे।उन्होंने न्‍यूडिटी को एक सामाजिक रूप से स्वीकार्य व्यवहार के रूप में घोषित किया जो पूरी दुनिया को एक नए प्रकार की सोच का नेतृत्व कर सकता है।हमारा उद्देश्य ये रहता है की आप तक कुछ रोचक ख़बरों के साथ उसके पीछे की पुरे इतिहास को साथ लाये।अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आ रहे है तो हमे अपना समर्थन दे।

please read:-Managerial Costing and Accounting Question Answer 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here