फुटबॉल Fifa World Cup

0
196
फुटबॉल fifa world cup 2108 match schedule live

” फुटबॉल Fifa World Cup ” एक ऐसा खेल जो दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला और सबसे ज्यादा देखे जाने वाला खेल है । इसकी खोज सामान्य रूप से चीन में हुई है वो भी दूसरी या तीसरी सदी में । मध्यकालीन यूरोप में फूटबाल अनेक रूप में खेला गया है । और बेसक उसका समय और नियम अलग -अलग होते है । शुरुआत में ये इंग्लैंड के पब्लिक स्कूल में विभिन्य रूपों में खेला गया। वर्तमान में खेल के नियम अंतरास्ट्रीय फूटबाल एसोसिएशन बोर्ड के दुवरा निर्धारित है ।मैंचेस्टर फुटबॉल एसोसिएशन, स्कॉटिश फुटबॉल एसोसिएशन, वेल्स फुटबॉल एसोसिएशन और आयरिश फुटबॉल एसोसिएशन आपसी बैठक के बाद इस बोर्ड का गठन हुआ । फ ऐ कप वर्ल्ड की सबसे पुरानी प्रतियोगिता है जिसकी स्थापना सी अल्काक ने किया था और १८७२ से इंग्लिश टीम हो रही है ।पहला इंटरनेशनल मैच १८७२ में इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच ग्लास्गो में खेला गया इंग्लैंड दुनिया में पहला लीग मैच का घर है । फीफा का गठन १९०४ में पेरिस में हुआ था और इनके नियम को पालन करना होगा दिनों दिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती गयी ।वर्तमान में फीफा के चार प्रतनिधि है और चार ब्रिटिश एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि बोर्ड में शामिल है ।

fifa world cup 2018 matchइस खेल की लोकप्रीयिता इसलिए भी बढ़ी है क्योकि कम संसाधन का उपयोग इस खेल में होता है अरबों लोग इस खेल को टीवी पे देखते है ।
इस खेल के सत्रह नियम है और इसमें महिलाओं , बुजुर्ग और बच्चे को संसोधन की अनुमति दी जाती है । प्रत्येक टीम में ११ खिलाडी होते है अतरिक्त खिलाडी को छोड़ कर एक गोलकीपर होना चाहिए वो ही गेंद को सर से , हाथ से पकड़ें की
अनुमति होती है।मैच में जिस रेफरी को नियुक्त किया जाता है उसे पूरी अनुमति होती है सब नियम लागु करने के लिए और उसका निर्णय ही अंतिम होता है ।

fifa world cup 2018 match Cristiano Ronaldo Messi

फीफा द्वारा आयोजित वर्ल्ड कप चार साल में एक बार आयोजित होता है इस प्रतियोगिता में ३२ टीम भाग लेती है ।
फुटबॉल में आल टाइम बेस्ट प्लेयर है।
१-पेले
२-डिएगो अरमांडो माराडोना
३- जिदने
४-रोनाल्डो
५-रोनाल्डिन्हो
६-लिओनेल मेस्सी
७- क्रिस्टिआनो रोनाल्डो

वर्ल्ड के हाईएस्ट पेड प्लेयर में फुटबॉल के प्लेयर है क्योकि ये बहुत देखा जाना वाला खेल है पहला नाम मेस्सी और दूसरा नाम रोनाल्डो का है
लिओनेल मेस्सीसैलरी -$८४म(मिलियन) एंडोर्स्मेंट-$२७
क्रिस्टिआनो रोनाल्डो
सैलरी -$६१म एंडोर्स्मेंट-$४७म

fifa world cup 2018 match player

” कभी कभी फुटबॉल में आपको अपना हाथ ऊपर उठाकर कहना पड़ता है कि हाँ, वे हमसे बेहतर हैं। ”

 

‘अलेक्स फर्गुसन’

fifa world cup 2018 pele

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं : कौनसे देश में हुई थी शतरंज की खोज?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here