ब्लैक वाटर क्या है और भारतीय सेलिब्रिटी में क्यों हो रहा है फेमस ?

0
130
ब्लैक वाटर

ब्लैक वाटर क्यों हो रहा है पॉपुलर –

ब्लैक वाटर पे लोगों की नज़र भी यूँ ही नहीं गयी। लोगों की नज़र उनके चहेते खिलाडियों के जिम से निकलते हुए जब पपरेराज़ी ने फोटे लिया तो लोगों उनके हाथों लिए हुए पानी के बॉटल पे नज़र दौड़ाई तो उनके अंदर भी इस तरह की जिज्ञासा हुई की आखिर ये कौन सा पानी है जो ये लोग पीते है।तो गूगल पे सर्च करने पे पता चला की ये तो ब्लैक वाटर है। बहुत से लोगों को इस ब्लैक वाटर के बारे में नहीं पता था। आज इस ख़ास तरह के पानी के बारे में बात इसलिए भी हो रही है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ‘ब्लैक वाॅटर’ चर्चा का विषय बना हुआ है बताया जा रहा है कि ब्लैक वाटर शरीर के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता है, लेकिन भारत में अधिकतर लोग अब भी इसकी ख़ूबियों और क़ीमत से अंजान हैं।

20 रुपये लीटर से 4000 लीटर की कहानी –

अपने फ़ायदों के चलते इन दिनों फ़िटनेस फ़्रीक्स के बीच ख़ासा पॉपुलर हो गया है इस ख़ास तरह के पानी को बाॅलीवुड सेलेब्रिटीज़ से लेकर दुनिया भर के कई बड़े स्पोर्ट्स स्टार पीते हैं इसे हेल्थ ड्रिंक, नेचुरल एल्कलाइन वाटर, फ्युलविक ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक के तौर पर भी जाना जाता है नाॅर्मली हम जो पानी पीते हैं उसकी क़ीमत प्रति लीटर 20 से 30 रुपये होती है, लेकिन ‘ब्लैक वाटर’ की क़ीमत अफ़ोर्ड कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

ब्लैक वाटर (Black Water) की ख़ासियत –

अगर ब्लैक वाटर (Black Water) की ख़ासियत की बात करें तो ये न सिर्फ़ हमारे शरीर को हाईड्रेड रखता है, बल्कि इसमें pH लेवल भी काफ़ी अधिक होता है, जिस कारण आपको कभी भी एसिडिटी की शिकायत नहीं होगी। ‘ब्लैक वाटर’ में pH लेवल 8.0 से अधिक पाया जाता है ।

जबकि आमतौर पर हम जो पानी पीते हैं उसका pH लेवल 6.5 के क़रीब होता है। इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कभी-कभी इसमें दूसरे खनिज तत्व और विटामिन भी पाए जाते हैं। ब्लैक वाॅटर आईयोनाइज्ड वाॅटर होता है, जो अपने सबसे शुद्ध रूप में पाया जाता है।इस पानी की क्वालिटी को अच्छा बनाने के लिए इसमें जो मिनिरल्स का इस्तेमाल किये जाते हैं, वो ब्लैक कलर के होते हैं इस दौरान 70 फ़ीसदी मिनिरल्स पानी में इंफ्यूज किए जाते हैं, जिसकी वजह से इसका कलर ब्लैक दिखाई देता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, ये पानी शुगर और कोलेस्ट्रॉल में भी मदद करता है।इसके अलावा शरीर के वजन को बढ़ने से भी रोकता है। इस पानी के अणु अधिक पोषक तत्व बनाए रखते हैं और शरीर द्वारा तेज़ी से अवशोषित भी किए जाते हैं।इम्यूनिटी बढ़ाने और फ़िट रहने के लिए सेलिब्रिटी ये पानी पीते हैं ये ख़ास तरह का पानी अलग-अलग कीमत में मिलता है।बताया जा रहा है कि इसके हाई कंटेंट वाटर की क़ीमत 3 से 4 हज़ार रुपये प्रति लीटर है।

क्यों इसका रंग -कला दिखता है –

इस पानी को प्राकृतिक मिनरल्स (natural black alkaline mineral water) की वजह से काला रंग मिलता है। उच्च पीएच के साथ प्राकृतिक रूप से एल्केलाइन है। ऐसे में यह अनुचित आहार, असंतुलित खाद्य पदार्थाें, गलत पेय पदार्थों के कारण होने वाली एसिडिटी से सुरक्षित रखता है। इसके नियमित इस्तेमाल से व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या नहीं होती।आजकल हमारे रोजमर्रा के आहार में अनचाहे और गैर-सेहतमंद पेस्टिसाइड और रसायन होते हैं, फिर चाहे भोजन प्राकृतिक हो या प्रोसेस्ड।

इसके अलावा फूड पैकेजिंग, वायु एवं जल प्रदूषण के कारण हमारे शरीर में टाॅक्सिन्स का स्तर भी बढ़ जाता है। ये टाॅक्सिन हमारे शरीर की कोशिकाओं में पहुंचकर कई बीमारियों और परेशानियों का कारण बन सकते हैं। इस पानी में मौजूद प्राकृतिक मिनरल्स कोशिकाओं में मौजूद इन टाॅक्सिन्स को ब्रेक करने में मदद करते हैं। खून को साफ कर हमें इनके प्रभाव से बचाते हैं। ऐसे में यह स्थायी डिटाॅक्सिफिकेशन के फायदे देता है।

1- विराट कोहली

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली दुनिया के सबसे फ़िट स्पोर्ट्समैन में से एक हैं।विराट पिछले कई सालों से बेहद महंगा पानी पीते आ रहे हैं।वो इन दिनों जो ‘ब्लैक वाटर’ पी रहे हैं उसकी 1 लीटर की क़ीमत 4,000 रुपये है।खुद को फिट और हमेशा एक्टिव रखने के लिए विराट खासी मशक्कत भी करते हैं।

अपनी फिटनेस के लिए वे अपने खाने-पीने का ख्याल तो रखते ही हैं। इसके साथ ही वे सुबह और शाम को जिम जाना कभी नहीं भूलते। विराट एवियन नाम का मिनरल पानी पीते हैं जो कि उनके लिए फ्रांस से मंगाया जाता है इसी तरह ऐसे और भी कई सेलिब्रिटी हैं जो कि एक लीटर पानी की बोतल पर 36 हजार रुपए तक का खर्चा करते हैं।

2- मलाइका अरोड़ा

47 वर्षीय मलाइका अरोड़ा भी ख़ुद को फ़िट रखने के लिए ‘ब्लैक वाटर’ का इस्तेमाल करती हैं।मलाइका को देखकर कोई कह नहीं सकता है कि वो 47 साल की है, लेकिन ख़ुद को फ़िट रखने के लिए वो जिम में काफ़ी समय बिताती हैं।

3- उर्वशी रौतेला

उर्वशी रौतेला भी ‘ब्लैक वाटर’ पीती हैं. हाल ही में एयरपोर्ट पर उनके हाथ में ‘ब्लैक वाटर’ की बोतल दिखी थी, जो कि प्रीमियम Alkaline वाटर है, जिसे Fulvic Trace से इंफ्यूज किया जाता है।

4- श्रुति हासन

दक्षिण भारतीय फ़िल्मों की मशहूर एक्ट्रेस और एक्टर कमल हासन की बेटी श्रुति हासन (Shruti Haasan) ने भी कोराना महामारी के दौरान ख़ुद को फ़िट रखने के लिए ‘ब्लैक वाटर’ पीना शुरू किया था।

26 हजार रूपए लीटर का भी पानी –

वैसे पानी और बहुत महंगे है कुछ कुछ तो बहुत महंगे है। पहले हम बात करते हैं जापान निर्मित कोना निगारी मिनरल वॉटर की इसके विज्ञापनों में बताया जाता है कि इसका पानी वजन घटाने, तनाव दूर रखने और आपकी त्वचा को अच्छा रखने का काम करता है।इस पानी की कीमत 26 हजार रुपए प्रति लीटर है।जापान के ओसाका की फिल्लीको पानी की बोतल की इसकी कीमत 14 हजार रुपए प्रति 750 मिलीलीटर है।इस बोतल का रूप ही लोगों को अपनी और आकर्षित करता है।

इन बोतल को चेस खेल के राजा-रानी का रूप दिया गया है। इन बोतलों का ढक्कन स्वर्ण ताज वाला है जो कि आपने आप में राजस्वी गौरव प्रदर्शित करता है।इस तरह और भी कई देशों ने ऐसी पानी की बोतलें बनाई हैं, जिनका दाम तो ज्यादा है ही साथ ही इन बोतलों की बनावट लोगों को आकर्षित करती है।इसीलिए कहा जाता जाता है की उपभोक्तावाद के दौर में जो आपको नेचर ने फ्री में दिया है उसको भी आप 26 हजार में खरीदते है।अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता हो तो हमे अपना प्यार दे।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-पाद(Fart )को ऑनलाइन बेचकर किस ने कमाया 18 लाख –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here