मणिके मगे हिते -एक श्रीलंकन गाना क्यों भारत में सुना जा रहा है ?

0
168
मणिके मगे हिते

मणिके मगे हिते-

मणिके मगे हिते सांग श्रीलंका के सिंहली भाषा में है लेकिन भारत में भी बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है।बहुत लोग है जिनको ये समझ नहीं आ रहा है लेकिन इसका म्यूजिक हो या जिस श्रीलंकन गायिका ने गया है उसको लोग बहुत पसंद कर रहे है। इसलिए ये सही कहा गया की म्यूजिक के लिए कोई सरहद नहीं होती न कोई देश होता है। ये तो इमोशंस समझ सकता है।योहानी ने साथी सिंगर-कंपोज़र सतीशन के साथ मिलकर ये गाना ‘माणिके मगे हिते ‘ 22 मई को अपने यूट्यूब चैनल पर लॉन्च किया।

और देखते -ही -देखते ये करोड़ो व्यू हो चूका था।गाना इतना पॉपुलर हो चुका है कि भारत में भी सेलेब्स इस पर अपने-अपने वीडियोज़ बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।और भारत में लोग इंस्टग्राम पे रील्स बनाके डाल रहे है। आपको बता दे इसके टाइटल -‘मणिके मगे हिते ‘ का अर्थ -वो जो दिल को मेरे प्यारी /प्यारा है। ये गाना श्रीलंका के सिंहली भाषा में गाया गया है।

सिंहली भाषा के बारे में जानते है –

सिंहली भाषा श्रीलंका में बोली जाने वाली सबसे बड़ी भाषा है।सिंहली के बाद श्रीलंका में सबसे ज्यादा बोली जानेवाली भाषा तमिल है। सिंहल द्वीप की यह विशेषता है कि उसमें बसने वाली जाति भी “सिंहल” कहलाती चली आई है और उस जाति द्वारा व्यवहृत होने वाली भाषा भी “सिंहल”।अनेक भारतीय भाषाओं की लिपियों की तरह सिंहल भाषा की लिपि भी ब्राह्मी लिपि का ही परिवर्तित विकसित रूप हैं और जिस प्रकार उर्दू की वर्णमाला के अतिरिक्त देवनागरी सभी भारतीय भाषाओं की वर्णमाला है, उसी प्रकार देवनागरी ही सिंहल भाषा की भी वर्णमाला है।

योहानी के बारे में कुछ जानते है –

योहानी डिनोका डीसिल्वा श्रीलंका के कोलंबो में जन्मी सिंगर, कंपोज़र, मॉडल, राइटर हैं उम्र 28 साल है लेकिन योहानी की वहां अच्छी-ख़ासी पहचान कायम हो चुकी है।स्कूली पढ़ाई करने के बाद योहानी ने इंग्लैंड से मैनेजमेंट इन लॉजिस्टिक्स की पढ़ाई की, लेकिन म्यूज़िक का शौक था तो पढ़ाई पूरी करने के बाद श्रीलंका वापस आकर इसी शौक को पूरा करने लगीं। 2016 से वो म्यूज़िक इंडस्ट्री में एक्टिव हैं अब तक उनके 8 गाने आ चुके हैं।स्कूली दिनों में योहानी स्विमिंग और वॉटर पोलो की भी अच्छी खिलाड़ी रही हैं।योहानी की गिनती श्रीलंका की हिट रैप आर्टिस्ट में होती है।

आज के दौर में लोग रीजिनल गाने ज्यादा पसंद कर रहे है –

आज के दौर में रीजिनल सांग बहुत वायरल हो रहे है।अभी हाल में आपने बचपन का प्यार सांग भी देखा होगा। जो बहुत वायरल हुआ। आखिर ऐसा हो क्यों रहा या कहे ये सुचना क्रांति की वजह से है क्योकि अब ये सदूर किसी भी गांव के प्रतिभा को वहां की संस्कृति को पुरे दुनिया तक पंहुचा रहा है। लेकिन ये भी गौर करने वाली बात है की आज के लेखक कुछ को छोड़कर वही पुराने गाने के रीमिक्स ही न रहे है। उनके पास कोई कंटेंट नहीं है।

इसपे कुछ दिन पहले लता मंगेशकर जी ने भी सवाल उठाया था।लिरिक्स के नाम पर कूड़ा -करकट भी चल रहा है। रही बात रीजिनल भाषा में हमेशा से कंटेंट रहा है। और पहले के लेखक और इन चीजें पर अध्ययन किया करता था। अब लेखक अगर AC कमरे से बाहर निकल के कुछ अच्छा बनान होगा।लेकिन ये सांग बहुत अच्छा बना है म्यूजिक तो बेहतरीन है। आप हमारे आर्टिकल अच्छा लगे तो हमें अपने प्यार से नवाजे।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-सीरियल डेटर ने कैसे की 335 डेटिंग –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here