रानी :2 फुट की गाय

0
191
रानी

रानी और गाय

हम लोग गाय से तो परचित ही है इसमे कोई बड़ी बात नहीं है। भारत में तो गाय को माता की तरह पूजा जाता है।ये आस्था की प्रतीक मानी जाती है।सुबह -सुबह अगर गाय को रोटी खिलाया तो बहुत पुण्य मिलता है ऐसा भी कहा जाता है।लेकिन यहाँ हम एक बहुत ही अलग और लोगों के कौतुहल का केंद्र बनी रानी गाय के बारे में बात करने वाले है।जिसे बस देखने भर के लिए बंगलादेश के ढाका में भीड़ लग जा रही है जैसे लग रहा है कोई मेला लगा है।

भूटानी नस्ल की गाय-

रानी एक ‘भुट्टी गाय’ यानी भूटानी नस्ल की गाय है, जिसकी उम्र क़रीब दो वर्ष है।इसकी ऊंचाई महज़ 51 सेंटीमीटर है और उसका वज़न सिर्फ़ 28 किलोग्राम है।रानी को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के क़रीब स्थित चारीग्राम के एक फ़ार्म-हाउस में रखा गया है बांग्लादेश में कोरोना महामारी से संबंधित प्रतिबंध लागू होने के बावजूद,15 हज़ार से ज़्यादा लोग रानी से मिलने यहाँ पहुंचते रहते है।

रानी और गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स-

ऐसा माना जा रहा है की रानी दुनिया की सबसे छोटी गाय हो सकती है और इसलिए लोगों ने इसके लिए गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वाली संस्था से बात की है। गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम इसी साल रानी को देखने पहुँचेगी और ये तय करेगी कि क्या ‘दुनिया की सबसे छोटी गाय’ का टाइटल रानी को दिया जा सकता है या नहीं।रानी को चलने में थोड़ी परेशानी होती है,इसलिए फ़ार्म में उसे बाकी गायों से अलग रखा जाता है क्योकि वो छोटी है बड़ी गायें कहीं उसे चोट ना पहुँचा दें।

वो ज़्यादा खाती भी नहीं है, वो थोड़ा बहुत भूसा खाती है और मामूली चारे में उसका काम हो जाता है उसे जब घुमाने ले जाते हैं,तो वो खुश होती है और कोई अगर उसे बाहों में उठा ले,तो उसकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता।अभी तक ‘दुनिया की सबसे छोटी गाय’ का टाइटल मनिकयम नामक एक भारतीय गाय के पास है जिसकी ऊंचाई 61.1 सेंटीमीटर बताई जाती है।जबकि रानी की ऊंचाई 51 सेंटीमीटर ही बताई जा रही है चलिए ये बात तो तय ही है की ये गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम इसका पता लगा लेगा।कुदरत हमे हमेशा चौका ही देता है।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते है:-दलाई लामा कौन है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here