विश्व की शीर्ष 15 अर्थव्यवस्थाएं

0
26
अर्थव्यवस्थाएं
अर्थव्यवस्थाएं

अर्थव्यवस्थाएं-सकल घरेलू उत्पाद

अर्थव्यवस्थाएं पर निर्भर करती और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक निर्दिष्ट अवधि, आमतौर पर एक वर्ष के दौरान देश की सीमाओं के भीतर उत्पादित तैयार माल और सेवाओं के कुल मूल्य का एक अनुमान है।किसी देश की अर्थव्यवस्था के आकार का अनुमान लगाने के लिए जीडीपी का लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है।

जीडीपी को आमतौर पर व्यय पद्धति का उपयोग करके मापा जाता है, जो नए उपभोक्ता वस्तुओं, नए निवेश खर्च, सरकारी खर्च और शुद्ध निर्यात (निर्यात माइनस आयात) के मूल्य को जोड़कर जीडीपी की गणना करता है।

दुनिया भर में, देशों के सकल घरेलू उत्पाद समय के साथ लंबी अवधि के आर्थिक विकास की पृष्ठभूमि के खिलाफ विभिन्न आर्थिक चक्रों के चरणों के साथ उतार-चढ़ाव करते हैं; हालांकि, यह देखना दिलचस्प है कि इन उतार-चढ़ावों के बावजूद, जीडीपी द्वारा मापी गई शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं अपनी स्थिति से आसानी से हिलती नहीं हैं।

2000 में शीर्ष 15 अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में, हमारे शोध में पाया गया है कि शीर्ष 25 में केवल दो देश- थाईलैंड और इंडोनेशिया- पहले नहीं थे।उस ने कहा, सूची के भीतर कुछ बड़े प्रस्तावक हैं।

चीन 2000 में 13वें स्थान पर था और 2010 से दूसरे स्थान पर बैठा है। सूची में और नीचे, इंडोनेशिया, सूची में दो नए लोगों में से एक, 2000 में 27 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से आगे बढ़ा, वर्तमान में 16 पर बैठा है, जबकि थाईलैंड 32वें से छलांग लगाकर अब 24वें स्थान पर है। 2021 में सऊदी अरब 20वें से 18वें स्थान पर चढ़ गया, जबकि स्विट्जरलैंड 18वें से 20वें स्थान पर आ गया।

2021 इन देशों के लिए उपलब्ध सबसे हालिया वार्षिक डेटा है,जो दर्शाता है कि देशों ने COVID-19 महामारी से उबरना शुरू कर दिया, जिसका दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर बड़ा प्रभाव पड़ा।क्योंकि अर्थव्यवस्थाएं कोविड के परिणामस्वरूप ऊर्जा की कीमतों में कमी आई, पर्यटन में कमी आई, व्यापार की मात्रा कम हुई, और संगरोध के कारण स्टोर बंद हो गए, देशों ने 2020 में सकल घरेलू उत्पाद में रिकॉर्ड-तोड़ गिरावट का अनुभव किया।

शीर्ष 25 देशों में से अधिकांश ने 2020 में नकारात्मक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का अनुभव किया, लेकिन 2021 के सकल घरेलू उत्पाद की संख्या ने 2020 से सुधार दिखाया है।

महत्वपूर्ण पॉइंट्स –

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान देश की सीमाओं के भीतर उत्पादित तैयार माल और सेवाओं का कुल मूल्य है।
सकल घरेलू उत्पाद को मापने के विभिन्न तरीके हैं, जैसे नाममात्र जीडीपी, वास्तविक जीडीपी, प्रति व्यक्ति जीडीपी और क्रय शक्ति समता।
अमेरिका के पास दुनिया का सबसे बड़ा सकल घरेलू उत्पाद है और चीन के पास दूसरा सबसे बड़ा है।

जीडीपी मापना-

इस लेख में सकल घरेलू उत्पाद को मापने के कई लोकप्रिय तरीकों का उल्लेख किया गया है, जो सभी विश्व बैंक के डेटाबेस से लिए गए हैं।वर्तमान यू.एस. डॉलर में नाममात्र जीडीपी: मुद्रा बाजार विनिमय दरों का उपयोग करके स्थानीय कीमतों और यू.एस. डॉलर में परिवर्तित मुद्राओं का उपयोग करके देशों के बीच जीडीपी को मापने और तुलना करने का यह सबसे बुनियादी और सामान्य तरीका है। यह वह संख्या है जिसका उपयोग शीर्ष 25 सूची में देशों की रैंकिंग निर्धारित करने के लिए किया गया था।

क्रय शक्ति समता (पीपीपी) वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: यह देशों के बीच नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद की तुलना करने का एक वैकल्पिक तरीका है, मुद्रा विनिमय दरों के बजाय उन देशों में सामानों की टोकरी के आधार पर मुद्राओं को समायोजित करना। यह देशों के बीच रहने की लागत में अंतर को समायोजित करने का एक तरीका है।

जीडीपी वृद्धि: यह स्थानीय कीमतों और मुद्राओं में नाममात्र जीडीपी की वार्षिक प्रतिशत वृद्धि दर है, जो अनुमान लगाती है कि देश की अर्थव्यवस्था कितनी तेजी से बढ़ रही है।
जीडीपी प्रति व्यक्ति, वर्तमान यू.एस. डॉलर में: यह नॉमिनल जीडीपी है जिसे किसी देश में लोगों की संख्या से विभाजित किया जाता है। जीडीपी प्रति व्यक्ति मापता है कि किसी देश की अर्थव्यवस्था कुल के बजाय प्रति व्यक्ति कितना उत्पादन करती है। यह किसी देश में रहने वाले व्यक्तियों के लिए आय या जीवन स्तर के एक बहुत ही मोटे उपाय के रूप में भी कार्य कर सकता है।

1 – संयुक्त राज्य अमेरिका –

2021 नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वर्तमान अमेरिकी डॉलर में: $23.00 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $23.00 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 5.7%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $69,287

संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे बड़ी है जैसा कि नाममात्र जीडीपी द्वारा मापा जाता है। उस जीडीपी में सबसे बड़ा योगदान अर्थव्यवस्था का सेवा क्षेत्र है, जिसमें वित्त, रियल एस्टेट, बीमा, पेशेवर और व्यावसायिक सेवाएं और स्वास्थ्य सेवा शामिल हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका की अपेक्षाकृत खुली अर्थव्यवस्था है, जो देश में लचीले व्यापार निवेश और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सुविधा प्रदान करती है। यह दुनिया की प्रमुख भू-राजनीतिक शक्ति है और दुनिया की प्राथमिक आरक्षित मुद्रा के निर्माता के रूप में एक बड़े बाहरी राष्ट्रीय ऋण को बनाए रखने में सक्षम है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था कई उद्योगों में प्रौद्योगिकी के मामले में सबसे आगे है, लेकिन इसे आर्थिक असमानता, बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक सुरक्षा शुद्ध लागत, और बिगड़ती बुनियादी ढांचे के रूप में बढ़ते खतरों का सामना करना पड़ता है।

2 -चीन-

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र जीडीपी: $ 17.73 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $27.31 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 8.1%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $12,556
चीन के पास मौजूदा डॉलर में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नॉमिनल जीडीपी है और पीपीपी के मामले में सबसे बड़ा है। वार्षिक वृद्धि के साथ जो लगातार संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे निकल जाती है, चीन आने वाले वर्षों में नाममात्र जीडीपी द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर हो सकता है।

चूंकि चीन ने पिछले चार दशकों में अपनी अर्थव्यवस्था को उत्तरोत्तर खोला है, आर्थिक विकास और जीवन स्तर में काफी सुधार हुआ है। जैसा कि सरकार ने सामूहिक कृषि और उद्योग को धीरे-धीरे समाप्त कर दिया है, बाजार की कीमतों के लिए अधिक लचीलेपन की अनुमति दी है, और व्यवसायों की स्वायत्तता में वृद्धि हुई है, विदेशी और घरेलू व्यापार और निवेश ने उड़ान भरी है।

एक औद्योगिक नीति के साथ जो घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करती है, इसने चीन को दुनिया का नंबर एक निर्यातक बना दिया है। इन लाभों के बावजूद, चीन को कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जैसे कि तेजी से बढ़ती आबादी और गंभीर पर्यावरणीय गिरावट।

3 – जापान-

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $4.94 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $5.40 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 1.6%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $39,285

जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 2018 में इसकी जीडीपी 5 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर गई। सरकार और उद्योग के बीच मजबूत सहयोग और उन्नत तकनीकी जानकारी ने जापान की विनिर्माण और निर्यात-उन्मुख अर्थव्यवस्था का निर्माण किया है। कई प्रमुख जापानी व्यवसायों को आपस में जुड़ी कंपनियों के नेटवर्क के रूप में संगठित किया जाता है जिन्हें कीरेत्सु के नाम से जाना जाता है।

1990 के दशक के खोए हुए दशक और वैश्विक महामंदी के प्रभाव के बाद, जापान ने हाल के वर्षों में पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे की नीतियों के तहत विकास में तेजी देखी है; हालांकि, जापान प्राकृतिक संसाधनों में गरीब है और ऊर्जा आयात पर निर्भर है, खासकर 2011 फुकुशिमा आपदा के बाद अपने परमाणु ऊर्जा उद्योग के सामान्य बंद होने के बाद। जापान भी तेजी से बूढ़ी होती आबादी से जूझ रहा है।

4 – जर्मनी-

2021 नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वर्तमान अमेरिकी डॉलर में: $4.22 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $4.82 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 2.9%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $50,801

विश्व अर्थव्यवस्थाओं में चौथा जर्मनी है। जर्मनी यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है।

जर्मनी वाहनों, मशीनरी, रसायनों और अन्य विनिर्मित वस्तुओं का एक शीर्ष निर्यातक है और इसके पास अत्यधिक कुशल कार्यबल है। हालाँकि, जर्मनी को अपने आर्थिक विकास के लिए कुछ जनसांख्यिकीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी कम प्रजनन दर इसके वृद्ध कर्मचारियों को प्रतिस्थापित करना और अधिक कठिन बना देती है, और इसके उच्च स्तर के शुद्ध आप्रवास इसकी सामाजिक कल्याण प्रणाली को प्रभावित करते हैं।

5 – यूनाइटेड किंगडम

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $3.19 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $3.34 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 7.4%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $47,334

यूनाइटेड किंगडम में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

यूके की अर्थव्यवस्था अपने बड़े सेवा क्षेत्र द्वारा संचालित है, विशेष रूप से वित्त, बीमा और व्यावसायिक सेवाओं में। यूरोपीय संघ (ईयू) छोड़ने के लिए 2016 के वोट के बाद ब्रेक्सिट के प्रस्ताव से महाद्वीपीय यूरोप के साथ देश के व्यापक व्यापारिक संबंध बहुत जटिल हो गए हैं। 31 जनवरी, 2020 तक, यूके आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं है, लेकिन दोनों के बीच व्यापार संबंधों पर विवादास्पद बातचीत जारी है।

6 – भारत-

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $3.17 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $10.22 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 8.9%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $2,277

भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।अपनी बड़ी आबादी के कारण, इस सूची में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी सबसे कम है।

भारत की अर्थव्यवस्थाएं आधुनिक उद्योग और मशीनीकृत कृषि के साथ-साथ पारंपरिक ग्रामीण खेती और हस्तशिल्प का मिश्रण है।भारत प्रौद्योगिकी सेवाओं और व्यापार आउटसोर्सिंग का एक प्रमुख निर्यातक है, और सेवा क्षेत्र अपने आर्थिक उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा बनाता है।

1990 के दशक के बाद से भारत की अर्थव्यवस्था के उदारीकरण ने आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया है, लेकिन अनम्य व्यापार विनियमन, व्यापक भ्रष्टाचार और लगातार गरीबी जारी विस्तार के लिए चुनौतियां हैं।

7-फ्रांस –

2021 नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वर्तमान अमेरिकी डॉलर में: $2.94 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $3.42 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 7.0%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $43,518

फ्रांस में दुनिया का सातवां सबसे बड़ा सकल घरेलू उत्पाद है। पर्यटन एक महत्वपूर्ण उद्योग है, और फ्रांस हर साल किसी भी देश के सबसे अधिक आगंतुकों को प्राप्त करता है।

फ़्रांस एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है जिसमें विविध प्रकार के उद्योगों में कई निजी और अर्ध-निजी व्यवसाय हैं। हालांकि, रक्षा और विद्युत ऊर्जा उत्पादन जैसे कुछ प्रमुख क्षेत्रों में अभी भी भारी सरकारी भागीदारी है।

सामाजिक समानता के पक्ष में आर्थिक हस्तक्षेप के लिए फ्रांसीसी सरकार की प्रतिबद्धता भी अर्थव्यवस्था के लिए कुछ चुनौतियां पैदा करती है, जैसे उच्च बेरोजगारी के साथ एक कठोर श्रम बाजार और अन्य उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के सापेक्ष एक बड़ा सार्वजनिक ऋण।

8 -इटली-

2021 नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वर्तमान अमेरिकी डॉलर में: $2.10 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $ 2.71 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 6.6%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $35,551

दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी जीडीपी इटली की है। यह यूरोजोन की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है।

उत्तर और अविकसित दक्षिणी क्षेत्रों में अधिक विकसित, औद्योगिक अर्थव्यवस्था के साथ, इटली की अर्थव्यवस्था और विकास का स्तर विशेष रूप से क्षेत्र के अनुसार भिन्न होता है। बहुत अधिक सार्वजनिक ऋण, एक अक्षम अदालत प्रणाली, एक कमजोर बैंकिंग क्षेत्र, लंबे समय से उच्च युवा बेरोजगारी के साथ एक अक्षम श्रम बाजार और एक बड़ी भूमिगत अर्थव्यवस्था के कारण इटली लगातार सुस्त आर्थिक विकास का सामना कर रहा है।

9- कनाडा-

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $1.99 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $1.99 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 4.6%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $52,051

कनाडा दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। कनाडा में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सिद्ध तेल भंडार के साथ एक अच्छी तरह से विकसित ऊर्जा निष्कर्षण क्षेत्र है। कनाडा में प्रभावशाली विनिर्माण और सेवा क्षेत्र भी हैं, जो ज्यादातर यू.एस. सीमा के निकट शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कनाडा के मुक्त व्यापार संबंध का मतलब है कि कनाडा का तीन-चौथाई निर्यात हर साल यू.एस. बाजार में होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कनाडा के घनिष्ठ संबंधों का मतलब है कि यह बड़े पैमाने पर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के समानांतर विकसित हुआ है

10 – दक्षिण कोरिया-

2021 नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वर्तमान अमेरिकी डॉलर में: $1.80 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $2.43 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 4.0%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $34,757

जीडीपी के आधार पर दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं में दक्षिण कोरिया है।

दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था 20वीं सदी की सफलता की कहानी है जो आज एक उन्नत, औद्योगिक अर्थव्यवस्था के रूप में मजबूती से स्थापित है। निर्यात-आधारित विकास की अपनी रणनीति और अपने चैबोल्स (बड़े व्यापारिक समूहों) के प्रभुत्व के लिए जाना जाता है, दक्षिण कोरिया ने हाल के दशकों में 58 देशों को कवर करते हुए मुक्त व्यापार समझौतों का एक नेटवर्क बनाया है जो दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद के तीन-चौथाई से अधिक के लिए जिम्मेदार है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार उपकरण और मोटर वाहनों का एक प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है।

हालांकि, इस प्रगति के साथ, दक्षिण कोरिया को भी अब कुछ ऐसी ही चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जिनसे कई अन्य उन्नत अर्थव्यवस्थाएं निपट रही हैं, जिनमें धीमी वृद्धि और वृद्ध कार्यबल शामिल हैं।

11 – रूस

2021 नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वर्तमान अमेरिकी डॉलर में: $1.78 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $4.78 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 4.8%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $12,172

रूस दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

सोवियत संघ के पतन के बाद से 30 वर्षों में रूस अधिक बाजार-आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ गया है, लेकिन सरकारी स्वामित्व और व्यापार में हस्तक्षेप अभी भी आम है। तेल और गैस के साथ-साथ अन्य खनिजों और धातुओं के एक प्रमुख निर्यातक के रूप में, रूस की अर्थव्यवस्था विश्व कमोडिटी कीमतों में उतार-चढ़ाव के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है।

2022 में, रूस ने अपने पड़ोसी, यूक्रेन के खिलाफ आक्रमण शुरू किया। अपने कार्यों के परिणामस्वरूप, देश कई प्रतिबंधों और अन्य आर्थिक दंडों की चपेट में आ गया, जिससे 2022 और उसके बाद की अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान होने की उम्मीद है।

12 -ब्राजील

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $1.61 ट्रिलियन
वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $3.44 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 4.6%
2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $7,518

ब्राजील दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी और दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। ब्राजील की विविध अर्थव्यवस्था भारी उद्योगों, जैसे विमान और मोटर वाहन उत्पादन से लेकर खनिज और ऊर्जा संसाधन निष्कर्षण तक सरगम ​​​​चलाती है। इसका एक बड़ा कृषि क्षेत्र भी है जो इसे कॉफी और सोयाबीन का प्रमुख निर्यातक बनाता है।

ब्राजील 2017 में एक गंभीर मंदी से उभरा और रास्ते में उच्च-स्तरीय भ्रष्टाचार घोटालों की एक श्रृंखला का सामना करना पड़ा। इन घटनाओं के मद्देनजर, ब्राजील ने सार्वजनिक खर्च और ऋण पर लगाम लगाने, ऊर्जा के बुनियादी ढांचे में निवेश करने, विदेशी निवेश की बाधाओं को कम करने और श्रम बाजार की स्थितियों में सुधार करने के उद्देश्य से प्रमुख आर्थिक सुधारों की एक श्रृंखला की स्थापना की।

13 -ऑस्ट्रेलिया

2021 वर्तमान यू.एस. में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $1.54 ट्रिलियन
वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $1.44 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 1.5%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $59,934

ऑस्ट्रेलिया दुनिया की 13वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है

ऑस्ट्रेलिया एक अपेक्षाकृत खुली घरेलू अर्थव्यवस्था को एशिया-प्रशांत रिम के चारों ओर व्यापारिक भागीदारों के साथ मुक्त व्यापार समझौतों के व्यापक नेटवर्क के साथ जोड़ता है। यह ऑस्ट्रेलिया के प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों और कृषि निर्यात उद्योगों के लाभ के लिए काम करता है; हालांकि, इसने ऑस्ट्रेलिया को विश्व कमोडिटी मांग और ऊर्जा (कोयला और प्राकृतिक गैस), धातुओं (लौह अयस्क और सोना) और कृषि उत्पादों (बीफ और भेड़ उत्पादों) में कीमतों में उतार-चढ़ाव के लिए असुरक्षित बना दिया है।

14 – स्पेन-

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $1.28 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $1.79 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 5.1%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $27,056

स्पेन की जीडीपी इसे दुनिया की 14वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाती है।

महान मंदी के दौरान स्पेन की अर्थव्यवस्था को गंभीर रूप से नुकसान उठाना पड़ा, जिसमें बेरोजगारी 25% से ऊपर बढ़ गई और राजकोषीय मितव्ययिता के प्रयासों के बावजूद राष्ट्रीय ऋण में वृद्धि हुई। यह हाल के वर्षों में ठीक हो गया है क्योंकि मुद्रास्फीति और श्रम लागत को कम करने से विदेशी निवेश को बढ़ावा मिला है और निर्मित मशीनरी और खाद्य पदार्थों सहित स्पेन के निर्यात की प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि हुई है। हालांकि, राजनीतिक अस्थिरता ने आगे आर्थिक सुधारों को बनाए रखने की सरकार की क्षमता में बाधा डाली है।

15 – मेक्सिको-

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $1.29 ट्रिलियन

वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय डॉलर में 2021 पीपीपी समायोजित सकल घरेलू उत्पाद: $ 2.61 ट्रिलियन

2021 जीडीपी ग्रोथ: 4.8%

2021 वर्तमान अमेरिकी डॉलर में प्रति व्यक्ति नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद: $9,926

मेक्सिको दुनिया की 15वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

पिछले तीन दशकों में, मेक्सिको संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और 44 अन्य देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौतों की एक श्रृंखला के तहत एक विनिर्माण अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। कई प्रमुख अमेरिकी निर्माताओं ने मेक्सिको में समकक्षों या संचालन के साथ आपूर्ति श्रृंखलाओं को एकीकृत किया है। मेक्सिको विभिन्न प्रकार के निर्यात का समर्थन करता है, जिसमें उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, वाहन और ऑटो पार्ट्स, साथ ही साथ पेट्रोलियम और कृषि उत्पाद शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ड्रग व्यापार मेक्सिको के विकास के लिए एक सतत चुनौती है, जो देश में हिंसा और भ्रष्टाचार में सीधे योगदान देता है। कमजोर कानूनी संस्थानों ने बड़ी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को विनियमित और एकीकृत करना मुश्किल बना दिया है जो मेक्सिको के आधे से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देती है।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-What Is a QR Codeइन हिंदी ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here