सबसे गन्दा आदमी :दुनिया का सबसे गन्दा आदमी (the world dirtiest man )

0
111
सबसे गन्दा आदमी

सबसे गन्दा आदमी जो 67 साल तक नहाया नहीं –

सबसे गन्दा आदमी से तात्पर्य आप समझ गये होंगे लेकिन आप सोच रहे होंगे की क्या पैमाना होगा जो ये नापे की ये सबसे गंदे आदमी वो भी दुनिया के सर्दियों में तो नहाना एक बड़ा खतरनाक टास्क लगता है। लोग १ दिन या कहे दो दिन या कहे एक वीक नहीं नहाते होंगे। लेकिन एक शख्स ऐसे भी है जो 67 साल तक नहीं नहाये। यहाँ उन्ही के बारे में बात हो रही है। उन्हें ही माना जाता है की वो दुनिया के सबसे गंदे आदमी हैं। नहाना तो दूर की बात इन्होने अपने बदन पर पानी की एक बूंद तक नहीं डाली है।ईरान के रहने वाले 87 वर्षीय हाजी को दुनिया का सबसे गंदा इंसान (World’s Dirtiest Man) भी कहा जाता है। कहा यहाँ तक जाता है की इनके सामने एक मिनट रुकना भी मौत को दावत देनेजैसा है।

अमो हाजी को नहाने से इतना परहेज क्यों ?

अमो हाजी जो वो ईरान के रहने वाले है और वहाँ के पत्रकारों ने जब उनसे बात की इस बारे में तो उन्होंने कहा की अगर वो नहाएंगे तो वो बीमार पड़ जायेंगे। यहाँ तक की वो ताज़ा खाना भी नहीं खाते।और तो और वो तनाव दूर करने के लिए जानवरो के मल को एक पाइप में भरके धुँआ फूकते है।हो सकता है की भावनात्मक रूप से उन्हें कोई परेशानी हुई होगी और उन्होंने इस तरह ही जीने का मन बना लिया होगा।सबसे गन्दा आदमी हाजी दिन में 5 लीटर पानी पीते है और बाल जब ज्यादा बढ़ जाते है तो वो उन्हें आग लगा के कम कर लेते है।

बदन पर गंदे कपड़े, चेहरा काला और शरीर बेहद बदबूदार. इस शख़्स को देख लोग भी उसके पास जाने से कतराते हैं। यही वजह है कि वो लोगों से दूर ईरान के रेगिस्तान में अकेले रहता है।अमो के पास अपना घर भी नहीं है लिहाजा वो गांव के बाहर रेगिस्तान में बने गड्ढों में रहता है।वो रात को किसी भी गढ्ढे में सो जाते हैं। हाजी को खाने-पीने की फ़्रेश चीज़ों से भी नफ़रत है। इसलिए उसे केवल मरे हुए जानवरों का सड़ा मांस खाने की आदत है।

अमो से पहले ये ख़िताब किसके नाम था –

अमो हाजी ठंड से बचने के लिए एक पुराने हेलमेट का इस्तेमाल करता है।इसका इस्‍तेमाल कभी युद्ध के दौरान किया गया था।हाजी के बदन पर कई सालों से एक ही कपड़ा है।जो कोई भी उसे कपड़े देता है वो उसे अपने पुराने कपड़ों के ऊपर ही पहन लेता है।इस वजह से उसके शरीर पर कपड़ों की मोटी-मोटी परतें बन चुकी हैं, जो उसे ठंड से बचने का काम भी करती हैं। आपके जानकार ये हैरानी होगी की हाजी से पहले ये सबसे गन्दा आदमी रेकार्ड भारतीय के नाम दर्ज था -जिनका नाम था -कैलाश सिंह। कैलाश सिंह भी 38 सालों तक नहीं नहाये थे।अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आते है तो हमे अपना भरपूर प्यार दे।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते है:-प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति क्या ऑफ ले सकते है अपने काम से –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here