Best place in goa (गोवा की सबसे अच्छी जगहे) –

0
98
goa
goa

Best places to visit in goa with friends –

Best places to visit in goa गोवा की यात्रा करें और एक भव्य समय बिताएं, कोरोना के कारण इतने लंबे समय तक इसे देखने में असमर्थ रहे! यही कारण है कि हम आपको एक बार फिर से गोवा के आकर्षण और आकर्षण की याद दिलाने के लिए यह ब्लॉग लेकर आए हैं और शीर्ष स्थान कौन से हैं जो आपको इसकी पेशकश के सर्वोत्तम अनुभव का अनुभव कराते हैं।

गोवा शब्द का उच्चारण करते ही ,आपके मन में रंगीन समुद्र तटों की झोंपड़ियों, जंगली पार्टियों, पर्यटकों से गुलजार पिस्सू बाजार और ताजा समुद्री भोजन के साथ समुद्र तटों की छवियां आपके दिमाग में छा जाती हैं।हालाँकि यह उन चीजों के कारण भारत में शीर्ष यात्रा स्थलों में गिना जाता है, लेकिन इस राज्य में इसके समुद्र तट के साथ और भी बहुत कुछ है जो अरब सागर के साथ फैला हुआ है। झरने से लेकर मसालों के बागानों तक, पर्यटन के लिए उत्कृष्ट पर्यटन के कई बिंदु हैं।आप आयुर्वेदिक मालिश का लाभ उठा सकते हैं या लैटिन क्वार्टर की खोज में विरासत की सैर कर सकते हैं। इन सभी कारणों से, हर किसी के लिए यह व्यापक अपील है कि गोवा एक पसंदीदा हनीमून गंतव्य और पारिवारिक छुट्टियों के लिए उपयुक्त पर्यटन स्थल दोनों के रूप में खड़ा है।इस ब्लॉग में, हम आपके लिए शीर्ष 15 स्थानों को लेकर आए हैं जहां आप गोवा की पेशकश के सर्वश्रेष्ठ अनुभव का अनुभव कर सकते हैं।

List of 15 Best Places to Visit in Goa 2021(गोवा में घूमने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची 2021 ) –

1-पणजी(Panaji, North Goa)

2-उत्तरी गोवामार्गो(Margao, South Goa)

3-दक्षिण गोवावास्को डी गामा(Vasco da Gama, South Goa)

4-दक्षिण गोवामापुसा(Mapusa, North Goa)

5– उत्तरी गोवाकालंगुट(Calangute, North Goa)

6-उत्तरी गोवाकैंडोलिम(Candolim, North Goa)

7-उत्तरी गोवाअंजुना(Anjuna, North Goa)

8-उत्तरी गोवाबाम्बोलिम(Bambolim, North Goa)

9-उत्तरी गोवाअगोंडा(Agonda, South Goa)

10-दक्षिण गोवापुराना गोवामैंड्रेम(Old goa )

11-उत्तरी गोवामोरजिम(Morjim)

12-उत्तरी गोवासंकेलिम(Ponda)

13-उत्तरी गोवापोंडा(south goa)

14-उत्तरी गोवाकानाकोना(Ponda, North Goa)

15-दक्षिण गोवा(Canacona, South Goa)

1 -Panaji: A relaxed state capital-

पणजी को गोवा में घूमने के स्थानों की आपकी सूची में पहले स्थान पे इसलिए नहीं है की , ये गोवा की राजधानी है,बल्कि इसलिए कि बहुत सारे स्थान हैं जो एक अविश्वसनीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बनाते हैं।फॉनटेनहास – लैटिन क्वार्टर में एक हेरिटेज वॉक लेने से लेकर मीरामार बीच पर एक दिन बिताने तक, यह शहर आपको एक गुणवत्तापूर्ण समय का वादा करता है।पक्षी विज्ञानी और पक्षी प्रेमी डॉ. सलीम अली पक्षी अभयारण्य भी जा सकते हैं, जो यहां से सिर्फ 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ दलदली पक्षियों की सामान्य और असामान्य प्रजातियों का घर है।

Popular Things to See in Panaji(पणजी में देखने लायक लोकप्रिय चीजें)-

1-फॉनटेनहास

2-रेसिग मैगोस फोर्ट

3-चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ द बेदाग गर्भाधान

4-आदिल शाही महल

5-मीरमार बीच

6-कला अकादमी

7-सलीम अली पक्षी अभयारण्य

8-दिवार द्वीप

9-शांता दुर्गा मंदिर

10-डॉ सलीम अली पक्षी अभ्यारण्य

2 – Margao: Cultural capital of Goa

मडगांव ऐसी जगह नहीं है जिसे आप गोवा घूमने की योजना बनाते समय छोड़ना चाहेंगे। यह शहर गोवा की सांस्कृतिक राजधानी होने का दावा करता है, और इसकी खोज करने के बाद, आप महसूस करते हैं, यह एक ऐसा टैग है जिसके योग्य है। शहर के प्रमुख स्थलों में म्यूनिसिपल गार्डन, द होली स्पिरिट चर्च, हाउस ऑफ सेवन गैबल्स और दामोदर मंदिर हैं, जो सभी पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध आकर्षण हैं।विभिन्न प्रजातियों और सूखी मछलियों का पता लगाने के लिए आपको विशेष बाजार का भी दौरा करना चाहिए। गोवा को मशहूर बनाने वाली लगभग सभी खासियतें मडगांव करी के अलावा मडगांव में मिल जाती हैं। यह जानना दिलचस्प है कि मार्गो करी पुर्तगाल और अन्य जगहों पर निर्यात की जाती है।

Popular Things to See in Margao (मडगांव में देखने लायक लोकप्रिय चीजें)-

1-म्युनिसिपल गार्डन

2-होली स्पिरिट चर्च

3-सात गैबल्स का घर

4-दामोदर मंदिर

5-पांडव गुफाएं

6-मार्गो मार्केट

7-जालोर बीच

8-श्री चंद्रनाथमोंटे हिल

3-Vasco da Gama: Mostly the beaches-

वास्को डी गामा शहर का नाम पुर्तगाली खोजकर्ता के नाम पर रखा गया है।यदि आप इसके समुद्र तटों पर समय बिताने के लिए गोवा जाने की योजना बना रहे हैं,तो यह वह जगह है जहाँ आपको होना चाहिए।कैन्सौलिम जैसे कई समुद्र तट हैं, जो सूर्यास्त देखने के लिए बहुत अच्छा है, या हॉलेंट, अपने दोस्तों के साथ जंगली सवारी के लिए बिल्कुल सही है! अन्य आकर्षण भी हैं, जैसे सेंट एंड्रयूज चर्च जो 400 साल पुराना है।एक नौसेना उड्डयन संग्रहालय भी है,जो भारत में ऐसे तीन संग्रहालयों में से एक है।यदि आप मार्च में इसे देखने जाते हैं, तो आप शिग्मो में भाग ले सकते हैं, जो सड़क नृत्य और रंगीन परेड द्वारा चिह्नित त्योहार है।

Popular Things to See in Vasco da Gama (वास्को डी गामा में देखने लायक लोकप्रिय चीजें)-

1-मोरमुगाओ किला

2-अरोसिम बीच

3-बोगमालो बीच

4-कैंसुअलिम बीच

5-वेलसाओ बीच

6-हॉलेंट बीच

7-सेंट एंड्रयूज चर्च

8-केसरवल झरने

9-सहकारी स्पाइस फार्म

10-नौसेना विमानन संग्रहालय

11-श्री रामनाथ मंदिर

12-तीन किंग्स चर्च

4-Mapusa: Off to the Friday Bazaar-

आपके गोवा दौरे के दौरान मापुसा जाने के कई कारण हैं, लेकिन एक विशेष उल्लेख का उल्लेख मापुसा शुक्रवार बाजार है।प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित होने वाले, एक यात्रा आपको गोवा के मसाले, घर का बना सॉसेज, पकाने के लिए तैयार मर्सला वाली मछली, सब्जियां, मिर्च, काजू और मिठाई बेचने वाले स्टालों पर ले जाती है। बर्देज़ उप-जिले में स्थित,यह वागाटोर और चापोरा जैसे कई समुद्र तटों के करीब है।

Best Things to See in Mapusa -(मापुसा में देखने के लिए सबसे अच्छी चीजें)-

1-बोदगेश्वर मंदिर

2-मापुसा शुक्रवार बाजार

3-सेंट जेरोम चर्च

4-मारुति मंदिर

5-कैंसौलिम चर्च

6-चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ मिरेकल्स

7-म्युनिसिपल बिल्डिंग (इसकी वास्तुकला के लिए)

5-Calangute: A town with the Queen of Beaches-

कलंगुट बीच गोवा के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में गिना जाता है,और यही कारण है कि बर्देज़ जिले का यह शहर इसे किसी भी गोवा यात्रा गाइड के लिए बनाता है।समुद्र तट पर किसी भी दिन, आपकी निगाहें ढेर सारे बैकपैकर और पर्यटकों से मिलेंगी,सभी के पास बहुत अच्छा समय होगा! यहां झोंपड़ी, बहुत सारे क्लब, शो आयोजित किए जा रहे हैं, खुली हवा में नृत्य किया जा रहा है और लोग पैरासेलिंग और वाटर स्कीइंग जैसे साहसिक खेलों का आनंद ले रहे हैं।

Popular Things to See in Calangute-

1-कलंगुट बीच

2-सेंट. एलेक्स चर्च

3-तिब्बती बाजार

6-Candolim: As relaxed as it gets-

कैलंगुट की तरह ही कैंडोलिम, गोवा में अपने प्रमुख आकर्षण कैंडोलिम बीच के लिए पर्यटकों को आकर्षित करता है। हालाँकि, यदि आप अपने समुद्र तटों को पसंद करते हैं और पार्टी जैसे माहौल के साथ शोर-शराबा करते हैं, तो आपको यहाँ करने के लिए बहुत कुछ नहीं मिलेगा! हालांकि यह आपके लिए है,यदि आप केवल एक धूप स्नान, सूर्यास्त को निहारना, शायद एक डुबकी और पैरासेलिंग का आनंद लेना चाहते हैं।एक अन्य कारण है कि आपको समुद्र तट पर जाना चाहिए, “रिवर प्रिंसेस” है,जो एक थोक वाहक है जो 100 मीटर की दूरी पर है।एक सनबेड चुनें,लहरों को किनारे को चूमते हुए देखें, जब वे सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान लाल और पीले रंग से रंगी हुई हों।

Best Things to See in Candolim -(कैंडोलिम में देखने के लिए सबसे अच्छी चीजें)-

1-कैंडोलिम बीच

2-अवर लेडी ऑफ होप चर्च

7-Anjuna: Still a bit hippy after all these years-

यदि आपने 1960 के दशक में गोवा की यात्रा की और अंजुना गांव का दौरा किया, तो आप अपने आप को ट्रान्स पार्टियों, साइकेडेलिक रंगों में हिप्पी और मुक्त उत्साही बैकपैकर के बीच में पाएंगे।आज,आपको उस हिप्पी युग के कुछ अंशों के साथ, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रकार के पर्यटक मिलेंगे।इसे महसूस करने का एक तरीका पिस्सू बाजार का दौरा करना है, जो बुधवार को खुलता है।आप सारंग, चंदन और चमड़े के सामान से लेकर क्रिस्टल और पत्थरों तक हर तरह के सामान पर हाथ रख सकते हैं।घूमने के लिए अन्य शीर्ष स्थान अंजुना बीच है, जो गोवा के अन्य समुद्र तटों के बीच तुलनात्मक रूप से कम भीड़भाड़ वाला है। ट्रान्स दृश्य का अनुभव करने के लिए, शाम को यहां जाएं और कर्ली या शिव वैली जैसे रेस्तरां की ओर जाएं।

Popular Things to See in Anjuna -(अंजुना में देखने लायक लोकप्रिय चीजें)-

1-बुधवार पिस्सू बाजार

2-अंजुना बीच

8-Bambolim: So quiet, so lively-

गोवा में अपने समुद्र तट के लिए घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों में बम्बोलिम हमेशा एक उल्लेख मिलेगा। यह रेत, चट्टानों और खुशी से लहराते नारियल के हथेलियों का एक लंबा सफेद रेतीला खंड है जो सौंदर्य और कार्यात्मक उद्देश्यों (जैसे, दोपहर के सूरज से छाया प्रदान करना) दोनों को पूरा करता है।कुछ दिनों में, आप युवा लड़कों और लड़कियों के समूह को मस्ती करते हुए देख सकते हैं, लेकिन आप अक्सर देखेंगे कि मछुआरे मछली पकड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं। यह गोवा में एक परिवार के लिए एक शानदार पिकनिक स्थल भी है, क्योंकि यह काफी एकांत और विक्रेताओं और झोंपड़ियों से मुक्त है। हालांकि एक बम्बोलिम बीच रिज़ॉर्ट है, जहाँ आप गोवा से लेकर कॉन्टिनेंटल प्रसन्नता तक कई तरह के व्यंजनों को आज़मा सकते हैं।

9-Agonda: Time and tide wait for Agonda-

अगोंडा दक्षिण गोवा में एक शीर्ष यात्रा गंतव्य है, इसके “मूक समुद्र तट” के लिए उतना ही है जितना कि ओलिव रिडले समुद्री कछुओं के लिए जो सितंबर में इस पर अपना घोंसला बनाते हैं।समुद्र तट के किनारे का गाँव घनी वनस्पतियों से घिरा हुआ है,और यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप “समय” और “जल्दी करो” जैसे शब्दों को याद रखना भूल जाते हैं। अरब सागर की लहरों को किनारे पर लहराते हुए देखें, गायों को आराम से टहलने का आनंद लें और कुत्तों को अपने जीवन का समय बिताएं! जो लोग गोवा गए हैं, वे इसे एक शीर्ष समुद्र तट गंतव्य के रूप में वर्णित करते हैं, यह समझ में नहीं आता कि क्यों!

10-Old Goa: Sweeping splendour & grandeur-

एक समय था जब गोवा की राजधानी पणजी नहीं बल्कि वेल्हा गोवा थी, जिसे आज पुराने गोवा के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा समय था जब भव्यता और अद्वितीय वैभव पूरे शहर में छा गया था, जिसका अधिकांश भाग इसके विशाल चर्चों, गिरजाघरों और राजसी मठों में दिखाई दे रहा था। यह वास्तुकला के वे शानदार टुकड़े हैं जिन्होंने पुराने गोवा के लिए किसी भी दर्शनीय स्थलों की यात्रा में एक स्थायी स्थान हासिल किया है।लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण जो आज पर्यटकों को आकर्षित करते हैं,उन्हें सामूहिक रूप से “गोवा के चर्च और कॉन्वेंट” के रूप में जाना जाता है, और इसमें बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस और सी कैथेड्रल (दोनों यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल) जैसे स्मारक शामिल हैं।यह गोवा का वह पक्ष है जिसे और अधिक लोगों को देखने की जरूरत है, एक ऐसा पक्ष जो इसके समृद्ध इतिहास और विरासत को प्रदर्शित करता है।

Popular Things to See in Old Goa-(पुराने गोवा में देखने लायक लोकप्रिय चीजें)-

1-बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस (यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट)

2-से कैथेड्रल (यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट)

3-चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ द रोजरी (यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट)

4-चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी (यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट)

5-चैपल ऑफ सांता कैटरीना (यूनेस्को) विश्व धरोहर स्थल)

6-सेंट ऑगस्टीन के चर्च के खंडहर (यूनेस्को विश्व विरासत स्थल)

7-चर्च ऑफ डिवाइन प्रोविडेंस (यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल)

11-Mandrem: A sleepy coastal village-

गोवा में एक समुद्र तट पर जाने के बारे में क्या है जो आयुर्वेदिक मालिश का आनंद लेने का अवसर भी प्रदान करता है? मंड्रेम, एक नींद वाला तटीय गांव, गोवा में अपने समुद्र तट के लिए शीर्ष पर्यटन स्थलों की इस सूची में शामिल है, जो शायद पूरे उत्तरी गोवा में सबसे शांत है। यह कुछ समुद्र तट के झोंपड़ियों और कुछ होटलों से सुसज्जित है जो स्थानीय व्यंजनों सहित कुछ अद्भुत भोजन प्रदान करते हैं। आप सनबेड भी किराए पर ले सकते हैं और एक दिन धूप सेंकने और कुछ गुणवत्ता समय बिताने में बिता सकते हैं।यदि आप मालिश के लिए तैयार हैं, तो एक छोटा मालिश केंद्र है जहाँ आप मालिश कर सकते हैं!

12-Morjim: Nesting site of Olive Ridley Sea Turtles-

अगर एकांत, एकांत और शांति आपकी चीज नहीं है तो चापोरा नदी के तट पर फैले मोरजिम शहर में जाने की जहमत न उठाएं। यदि आप समुद्र तट पर सूर्यास्त का आनंद लेते हुए, कुछ स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेते हुए और गांव में टहलते हुए एक शांत दिन चाहते हैं, तो यहां जाएं।सामान्य हलचल के बिना एक शीर्ष समुद्र तट गंतव्य की तलाश करने वाले परिवारों और दोस्तों को यहां जाना चाहिए। मोरजिम लुप्तप्राय ओलिव रिडले समुद्री कछुए के लिए एक घोंसला बनाने का स्थल भी है।आप उस स्थान को इंगित करते हुए समुद्र तट पर एक बोर्ड के साथ एक पोस्ट पाएंगे जहां कछुए अपने अंडे देते हैं। यह देखने के लिए एक अद्भुत साइट है!

13-Sanquelim: Nature & Heritage-

Sanquelim शहर गोवा में हरवलेम गुफाओं, हरवलम झरने और रुद्रेश्वर मंदिर के लिए लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में एक स्थान पाता है। इन तीनों पर्यटन स्थलों को एक यात्रा में ही कवर किया जा सकता है।हरवलम गुफाएं महाभारत के पांच पांडवों के नाम पर गुफाओं का एक समूह है।गुफाओं को स्वयं लेटराइट हिल में खोदा गया था और इसमें एक आवासीय कक्ष सहित दो प्रमुख गुफाएं शामिल हैं। यहां से सिर्फ 1 किलोमीटर की दूरी पर हरवलम झरने हैं, जो मानसून के दौरान अपनी पूरी महिमा प्राप्त करते हैं, और झरने के पास स्थित रुद्रेश्वर मंदिर है।

Popular Things to See(देखने के लिए लोकप्रिय चीजें)-

1-हरवलेम गुफाएं

2-हरवलेम झरने

3-रुद्रेश्वर मंदिर

14-Ponda: Heritage and the smell of spices-

उत्तरी गोवा में एक और पर्यटन स्थल जहां आप गोवा की समृद्ध विरासत का पता लगा सकते हैं, वह है पोंडा, इसके मंदिरों, एक प्राचीन मस्जिद और खूबसूरत मसालों के खेतों के साथ। इन्हीं में से एक है सहकारी स्पाइस फार्म, जिसकी यात्रा आपको विभिन्न प्रकार के मसालों से परिचित कराती है। खेत एक उष्णकटिबंधीय उद्यान में स्थित है।कुछ स्टॉल भी हैं जहाँ आप मसाले और तेल खरीद सकते हैं।ट्रॉपिकल स्पाइस प्लांटेशन एक और मसाला फार्म है जहाँ आप मैक्सिकन मिर्ची, पेपर ट्री और लैवेंडर ट्री जैसे पेड़ देखते हैं। विभिन्न पेड़ों और पौधों के बारे में देखना और जानना दिलचस्प है जो हमारे भोजन को उस अनोखे स्वाद को देते हैं और इसे इतना स्वादिष्ट बनाते हैं।

Popular Things to See in Ponda(पोंडा में देखने लायक लोकप्रिय चीजें)-

1-सहकारी मसाला फार्म

2-उष्णकटिबंधीय मसाला बागान

3-श्री महलासा मंदिर

4-महालक्ष्मी मंदिर

5-श्री रामनाथ मंदिर

6-लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर

7-सफा शाहौरी मस्जिद

8-विजय दुर्गा मंदिर

9-श्री नागुशी मंदिर

10-सावोई मसाला बागान

11-बोंडला वन्यजीव अभयारण्य

15-Canacona: It’s all about the beaches-

कैनाकोना शहर पटनेम, राजबागा, कोलंब और तलपोना जैसे अद्भुत समुद्र तटों के करीब है।इनमें से प्रत्येक समुद्र तट की पेशकश करने के लिए कुछ अलग है।उदाहरण के लिए, पालोलेम बीच पर, आप बंदर, हनीमून और बटरफ्लाई द्वीप समूह में नौका विहार करने जा सकते हैं। दूसरी ओर, तलपोना बीच, बेहद आरामदेह खिंचाव के साथ अछूता, प्राचीन और एकांत है।

Popular Things to See in Canacona-(कानाकोना में देखने लायक लोकप्रिय चीजें)-

1-राजबाग बीच

2-कोलंब बीचत

3-तलपोना बीच

4-पालोलेम बीच

हमारा उद्देश्य हमेशा ये रहता है की आप तक सही जानकारियां पहुंचाया जाये।और जिससे आप गोवा के हर जगह का अच्छे से अवलोकन क्र सके। इसमें हमने आपको किसी भी बजट के बारे में नहीं बताया है।क्योकि ये आप पे निर्भर करता है की आप कितने वहाँ रुकते है हर दर्शनीय जगहों को कैसे कवर करते है।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-Best places to visit in Dubai (दुबई में घूमने की बेहतरीन जगहे ) –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here