blockchain क्या है ?

0
79
blockchain
blockchain

What Is a Blockchain ETF –

What Is a Blockchain-एक ब्लॉकचैन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ), मानक क्षेत्र के समान- या थीम-आधारित ईटीएफ जो विशिष्ट शेयरों के विशिष्ट बंडल में निवेश करते हैं, विशेष रूप से ब्लॉकचैन-आधारित कंपनियों की एक टोकरी में निवेश करते हैं। ब्लॉकचैन ईटीएफ के स्वामित्व वाली कंपनियों के पास ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में व्यावसायिक संचालन होता है या वे हैं जो ब्लॉकचैन से निवेश या लाभ करते हैं।

key points –

1-ब्लॉकचेन ईटीएफ एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड हैं जो उन कंपनियों की एक टोकरी में निवेश करते हैं जो संचालन के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करती हैं।
2-ब्लॉकचेन ईटीएफ की मुख्य थीसिस यह है कि ब्लॉकचेन तकनीक उन कंपनियों को सक्षम बनाती है जो इसका उपयोग लागत में कटौती करने और विकेंद्रीकरण के माध्यम से अपने संचालन को सरल बनाने के लिए करती हैं।
3-ब्लॉकचैन ईटीएफ तकनीकी स्टार्टअप में पैसा निवेश करने के अंतर्निहित जोखिम के साथ आते हैं जो विफल हो सकते हैं और दुनिया भर में नियामक बाधाओं को प्रभावित कर सकते हैं।

ब्लॉकचेन ईटीएफ को समझना-

ब्लॉकचैन एक बिल्कुल नई तकनीक है जो एक खाता बही उत्पन्न करती है, जो तब लेन-देन (दिनांक, समय, डॉलर की राशि, आदि) के बारे में सभी जानकारी संग्रहीत करती है। यह खाता बही विकेंद्रीकृत है, जिसका अर्थ है कि इसे एक स्थान पर नहीं रखा जाता है बल्कि एक नेटवर्क पर वितरित किया जाता है जिसे जनता द्वारा देखा जा सकता है। बहीखाता में जानकारी भी भ्रष्ट नहीं है।ब्लॉकचैन ईटीएफ दोहरे लाभ प्रदान करते हैं – म्यूचुअल फंड जैसे शेयरों के बास्केट में निवेश, और स्टॉक की तरह टिक-बाय-टिक मूल्य परिवर्तन के साथ रीयल-टाइम ट्रेडिंग।

Blockchain ETFs vs. Bitcoin ETFs-

ब्लॉकचैन ईटीएफ में बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोक्यूरेंसी ईटीएफ की तुलना में बहुत व्यापक जनादेश है, जिनमें से अधिकांश को अभी तक प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) द्वारा अनुमोदित किया जाना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग वित्त से परे कई उद्योगों में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इसका उपयोग आपूर्ति श्रृंखला उद्योग में किसी उत्पाद की उत्पत्ति और कई भौगोलिक और नियामक व्यवस्थाओं को शामिल करते हुए जटिल आपूर्ति श्रृंखलाओं में इसके संचलन को ट्रैक करने के लिए किया जा रहा है।

जैसे-जैसे उद्योगों में ब्लॉकचेन के अनुप्रयोग बढ़ते हैं, विश्लेषकों ने इसे एक महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धी विभेदक कारक के रूप में अपनाया है। प्रौद्योगिकी के प्रति उत्साही दावा करते हैं कि यह समग्र लेनदेन लागत को कम करता है और एक उद्योग के पारिस्थितिकी तंत्र को विकेंद्रीकृत करता है। हालाँकि, यह थीसिस कई उद्योगों में सिद्ध होना बाकी है।

Criticism of Blockchain ETFs-

ब्लॉकचैन ईटीएफ अपेक्षाकृत हाल की घटना है।इस प्रकार, रुझानों को निर्धारित करना या उनके प्रदर्शन से निर्णायक परिणाम प्राप्त करना मुश्किल है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में कई ब्लॉकचेन ईटीएफ ने सकारात्मक रिटर्न देखा है।

कहा जा रहा है, निवेशक अभी भी ब्लॉकचेन ईटीएफ की दीर्घकालिक संभावनाओं से चिंतित हैं, क्योंकि कुछ का दावा है कि एक तकनीक के रूप में ब्लॉकचैन के लिए एक नवीनता है, जो लंबे समय तक नहीं रह सकती है। यह अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है कि क्या यह दीर्घकालिक अनुप्रयोगों के साथ एक स्थायी तकनीक है जो बढ़े हुए निवेश को सही ठहराएगी। सभी निवेश पोर्टफोलियो की तरह, विविधीकरण की तलाश करना और केवल एक प्रकार के निवेश पर ध्यान केंद्रित नहीं करना सबसे अच्छा है।

ब्लॉकचैन ईटीएफ भी प्रौद्योगिकी-आधारित स्टार्टअप में निवेश के अंतर्निहित जोखिम के साथ आते हैं, जबकि ब्लॉकचेन अवधारणा अभी भी विकसित हो रही है, और इसलिए, नियमित रूप से दुनिया भर में नियामक बाधाओं को मार रही है।

Example of Blockchain ETFs (ब्लॉकचैन ईटीएफ का उदाहरण)-

ब्लॉकचैन ईटीएफ को सक्रिय रूप से प्रबंधित या निष्क्रिय रूप से प्रबंधित किया जा सकता है, अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर वाली कंपनियों को कवर करेगा, और ईटीएफ के लिए बेंचमार्क के रूप में काम करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए ब्लॉकचैन-आधारित इंडेक्स के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा।

दो लोकप्रिय ब्लॉकचेन ईटीएफ में सायरन नैस्डैक नेक्सजेन इकोनॉमी (बीएलसीएन) ईटीएफ और एम्पलीफाई ट्रांसफॉर्मल डेटा शेयरिंग (बीएलओके) ईटीएफ शामिल हैं।

सायरन नैस्डैक नेक्सजेन अर्थव्यवस्था सायरन नैस्डैक ब्लॉकचैन अर्थव्यवस्था सूचकांक के रिटर्न को दोहराने का प्रयास करती है। 14 दिसंबर, 2021 तक, फंड की शुद्ध संपत्ति में 269.4 मिलियन डॉलर और स्थापना के बाद से 21.36% का वार्षिक प्रदर्शन था।

30 सितंबर, 2021 तक, फंड सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों में अपने धन का एक तिहाई निवेश करता है, इसकी वर्तमान शीर्ष होल्डिंग्स कॉइनबेस ग्लोबल, इंक।, हुओबी टेक्नोलॉजी, एक्सेंचर पीएलसी आयरलैंड, मैराथन डिजिटल होल्डिंग्स इंक और माइक्रोसॉफ्ट हैं। फंड का सकल व्यय अनुपात 0.68% है।

एम्पलीफाई ट्रांसफॉर्मल डेटा शेयरिंग ईटीएफ की 14 दिसंबर, 2021 तक 1.4 बिलियन डॉलर की शुद्ध संपत्ति है, स्थापना के बाद से 31.77% का वार्षिक प्रदर्शन और 0.71% का सकल व्यय अनुपात। फंड अपनी संपत्ति का 56.1% सॉफ्टवेयर और सेवा क्षेत्र में और 21.2% वित्तीय सेवाओं में निवेश करता है। इसकी शीर्ष होल्डिंग्स में, 14 दिसंबर, 2021 तक, कॉइनबेस ग्लोबल, इंक।, माइक्रोस्ट्रेटी, इंक। और गैलेक्सी डिजिटल होल्डिंग्स लिमिटेड हैं।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-what is facebook watch (फेसबुक वॉच )?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here