Honeymoon Places In Tamilnadu –

0
43
honeymoon
honeymoon

Best Honeymoon Places In Tamilnadu –

Best Honeymoon Places In Tamilnadu की ओर जाने से पहले हमे पहले तमिलनाडु के बारे में भी थोड़ा जानना चाहिए।तमिलनाडु का इतिहास बहुत प्राचीन है।यह उन गिने चुने क्षेत्रों में से एक है जो प्रागैतिहासिक काल से अब तक लगातार बसे हुए है।अत्यारम्भ से यह तीन प्रसिद्ध राजवंशों की कर्मभूमि रही है – चेर, चोल तथा पांड्य।तमिल नाडु के प्राचीन संगम साहित्य में, यहाँ के तत्कालीन राजाओं, राजकुमारों तथा उनके प्रशन्शक कवियों का बारम्बार विवरण मिलता है।विद्वान तथा विशेषज्ञ एसा मानते हैं कि, यह संगम साहित्य इसोत्तर (इसा-पश्चात) की आरम्भिक कुछ सदियों का है। आरम्भिक चोल, पहली सदी से लेकर चौथी सदी तक सत्ता के मुख्य अधिपति रहे।

इनमें सर्वप्रमुख नाम करिकाल चोल (तमिल – கரிகால சோல (तमिल हिज्जे की शुद्धता अपूर्ण हो सकती है)है, जिसने अपने साम्राज्य को कांचीपुरम् तक पहुँचाया। चोलों ने वर्तमान तंजावुर तथा तिरुचिरापल्ली तक अपना साम्राज्य विस्तृत किया तथा सैन्य कर्मों में महारत प्राप्त की। अपने यौवन काल में चोलों ने दक्षिण में श्रीलंका तथा उत्तर में कई सौ कि॰मी॰ तक अपना प्रभुत्व स्थापित किया।तीसरी सदी तक कालभ्रों के आक्रमण से चोलों का पतन आरम्भ हो गया। कालभ्रों को छठी सदी तक, उत्तर में पल्लवों तथा दक्षिण में पांड्यों ने हराकर बाहर कर दिया।honeymoon के लिए ये जगह बहुत ही मुफीद है क्योकि तमिलनाडु की प्राकृतिक सौंदर्य से पता पड़ा है।

honeymoon
honeymoon

तमिलनाडु पर्यटन हमेशा यात्रियों के बीच लोकप्रिय रहा है, चाहे वह स्वदेशी हो या विदेश से आने वाला। चाहे आप इसके समुद्र तटों की खोज करना चाहते हों, प्रत्येक पिछले से अधिक सुंदर, या एक गौरवशाली अतीत के गवाह बने मंदिरों की यात्रा करना चाहते हैं, तमिलनाडु में आपको तलाशने के लिए बहुत कुछ है। पुडुचेरी के शांत वातावरण से लेकर मदुरै की शांति और कोडाइकनाल की हरी-भरी प्रकृति तक, तमिलनाडु में कई हनीमून स्थल हैं जहां आप एक असली अनुभव के लिए जा सकते हैं।

हनीमून काफी खास अवधि होती है जब दो लोग अपने विवाहित जीवन को शुरू करने से पहले सबसे आकर्षक स्थलों के बीच एक-दूसरे की कंपनी में आनंद लेते हुए कुछ समय एक साथ बिता सकते हैं। भारत के सबसे दक्षिणी राज्य को सबसे अच्छे भौगोलिक परिदृश्यों से नवाजा गया है जो तमिलनाडु में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों की पृष्ठभूमि बनाते हैं। एक लंबी तटरेखा, प्राचीन पहाड़ियाँ और झिलमिलाती झीलें कुछ ऐसे आकर्षण हैं जो आपको यहाँ देखने को मिलेंगे।

अब जब ‘अद्भुतता’ तमिलनाडु अच्छी तरह से स्थापित हो गया है, तो आइए हम आपको राज्य के खूबसूरत परिदृश्यों के माध्यम से सही यात्रा की योजना बनाने में मदद करें। यहां तमिलनाडु के कुछ सबसे रोमांटिक स्थानों की सूची दी गई है, जहां आप जा सकते हैं।

Best Romantic Honeymoon Places In Tamilnadu

1-Kodaikanal (कोडाइकनाली)-

honeymoon
honeymoon

“हिल स्टेशनों की राजकुमारी” के रूप में भी जाना जाता है, कोडाइकनाल को हनीमून के लिए तमिलनाडु के पर्यटन स्थलों में आसानी से सबसे आश्चर्यजनक स्थलों में गिना जा सकता है। जब आप कोडाइकनाल की यात्रा करते हैं, तो आप ब्रायंट पार्क की यात्रा, कोडाई झील पर एक तारे के आकार की नाव में नाव की सवारी, पिलर रॉक्स के लिए एक ट्रेक, और अपने में सिल्वर कैस्केड फॉल्स के एकांत में डुबकी लगाना शामिल कर सकते हैं। यात्रा कार्यक्रम तमिलनाडु के सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक, कोडाइकनाल में जंगलों और घास के मैदानों, शानदार झरनों और बागों के कुछ सबसे आकर्षक खंड हैं, सभी एक सुखद जलवायु और शांत वातावरण के साथ हैं।

2-Kanyakumari( कन्याकुमारी)-

honeymoon
honeymoon

भारत की मुख्य भूमि का सबसे दक्षिणी छोर, कन्याकुमारी वह स्थान है जहाँ आप हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर को एक साथ आते हुए देख सकते हैं।जब तमिलनाडु में हनीमून के लिए पर्यटन स्थलों की बात आती है, तो आप कन्याकुमारी को याद नहीं कर सकते। प्रचुर मात्रा में संस्कृति और जीवंतता, लुभावने सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य, और कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तटों के साथ, यह देखना मुश्किल नहीं है कि यह गंतव्य हनीमून के लिए एक बढ़िया स्थान क्यों होगा।तिरुचेंदूर मंदिर से लेकर वट्टाकोट्टई किले तक, यह तमिलनाडु के हनीमून स्थलों में से एक है, जिसमें बहुत कुछ है। सबसे अतुलनीय अनुभवों में से एक जो आप यहां आनंद ले पाएंगे, वह होगा कन्याकुमारी समुद्र तट पर अद्वितीय दृश्य की एक झलक देखना क्योंकि एक ही समय में आकाश में डूबते सूरज और उगते चंद्रमा दिखाई दे रहे हैं।

3-Ooty ( ऊटी)-

honeymoon
honeymoon

तमिलनाडु में सबसे रोमांटिक जगहों में से एक के रूप में जाना जाता है, ऊटी के बारे में सब कुछ एक आदर्श छुट्टी है। मेट्टुपालयम से शुरू होने वाली ट्रेन यात्रा से शुरू होकर और आपको कुछ सबसे आश्चर्यजनक परिदृश्यों और घुमावदार मार्गों से ऊटी तक ले जाती है, इस छुट्टी का हर पहलू अपने आप में जादुई है।चाय के बागानों, थ्रेड गार्डन और ऊटी झील जैसे आकर्षणों के साथ, यह देखना आसान है कि ऊटी तमिलनाडु में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से क्यों है। यहाँ करने के लिए बहुत कुछ है, और सबसे अच्छी बात यह है कि अद्भुत मौसम है जो पूरे समय आपका साथ देगा, जिससे आपको फिर से प्यार हो जाएगा।

4-KUNNUR (कुन्नूर)-

honeymoon
honeymoon

तमिलनाडु में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों की कोई भी सूची कुन्नूर के उल्लेख के बिना पूरी नहीं हो सकती है जहाँ आप अपना समय प्रकृति की बाहों में बिता सकते हैं।कुन्नूर अपने आकर्षक आकर्षणों जैसे कैथरीन फॉल्स, लॉज़ फॉल्स, डॉल्फ़िन नोज़, हिडन वैली और निश्चित रूप से, इसके विशाल चाय बागानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। तमिलनाडु में एक अद्भुत हनीमून का आनंद लें क्योंकि आप पहाड़ियों की शानदार आभा में घिरी हुई हरी-भरी वनस्पतियों के बीच हाथ में हाथ डाले टहल रहे हैं।

5-Meghamalai (मेघमलाई)-

हालांकि अपने ऊंचे लहरदार पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध, मेघमलाई उन दुर्लभ स्थलों में से एक है जहां आप तमिलनाडु में अपने हनीमून के लिए निश्चित रूप से जा सकते हैं। क्लाउड-किसिंग पहाड़ों से घिरा, यह आश्चर्यजनक पहाड़ी क्षेत्र तमिलनाडु के थेनी जिले में स्थित है। जब आप मेघमलाई वन्यजीव अभयारण्य, वेल्लीमलाई और क्लाउड लैंड फॉल्स जैसे आकर्षणों की यात्रा करते हैं, तो आप इलायची के बागानों, चाय के बागानों और सुरम्य जंगलों की जाँच कर सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि मेघमलाई तमिलनाडु में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है, जो अपने हनीमून का आनंद लेने वाले जोड़ों के लिए आकर्षण और गतिविधियों की एक अंतहीन श्रृंखला पेश करता है।

6-Chennai (चेन्नई)-

honeymoon
honeymoon

चेन्नई जाने के लिए एक शानदार गंतव्य है। यह दक्षिण भारत के कुछ बेहतरीन समुद्र तटों का घर है, जो इसे तमिलनाडु के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक बनाते हैं। आप कोवलम बीच पर कुछ पानी के खेलों का आनंद ले सकते हैं या मरीना बीच के 12 किमी के हिस्से में टहल सकते हैं, जो कि दुनिया के सबसे लंबे हिस्सों में से एक है। फिर यरकौड जैसी जगहें हैं जो हरियाली के बीच शांति का वादा करती हैं। तमिलनाडु के अधिकांश हनीमून स्थलों तक आसानी से चेन्नई से पहुँचा जा सकता है, जिससे राजधानी को अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ने का अधिक अर्थ है।

7-Puducherry (पुडुचेरी)-
honeymoon
honeymoon

भारत में प्रमुख समुद्र तट छुट्टी स्थलों में से एक, पुडुचेरी उत्तम स्थलों से भरा है और तमिलनाडु में जोड़ों के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।पुडुचेरी में कई समुद्र तट हैं जो अपने सुंदर स्वरूप और प्राचीन दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध हैं, जहां आप घंटों आराम से बिता सकते हैं। फिर कई कैफे और रेस्तरां हैं जो कुछ सबसे मनोरम व्यंजन पेश करते हैं। जब सूरज ढल जाता है, तो पुडुचेरी एक आदर्श पार्टी स्थल बन जाता है जहाँ आप पूरी तरह से आनंद ले सकते हैं। यह देखना मुश्किल नहीं है कि यह तमिलनाडु में जोड़ों के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक क्यों है।

8-Vellore (वेल्लोर)-

honeymoon
honeymoon

वेल्लोर तमिलनाडु का एक और शहर है जिसमें कुछ बेहतरीन दर्शनीय स्थल हैं। यह शहर राज्य की संस्कृति और परंपराओं का एक बड़ा प्रदर्शन है और पलार वेल्लोर नदी के तट पर स्थित है। तमिलनाडु में अत्यधिक अनुशंसित हनीमून स्थानों में से एक के रूप में, वेल्लोर मुख्य रूप से प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों के साथ-साथ कुछ शानदार मंदिरों और पवित्र स्थानों के लिए जाना जाता है। जब आप यहां होते हैं, तो आप पुंगानूर झील या जलगमपराई झरने को देखने के लिए येलागिरी हिल स्टेशन की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। जबकि वेल्लोर को अक्सर तमिलनाडु में एक ऑफबीट हनीमून प्लेस के रूप में देखा जाता है,आपके यहां जो अनुभव हैं, वे तुलना से परे हैं।

9-Madura (मदुरा)-

तमिलनाडु राज्य की सांस्कृतिक राजधानी, मदुरै देश के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक है। यह पांड्य राजाओं द्वारा शासित था और इसे कमल के आकार में बनाया गया है, जिसने इसे ‘लोटस सिटी’ का उपनाम दिया है। यदि आप एक ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जो एक शांत और शांत वातावरण प्रदान करे और आपको समय से पहले एक कदम पीछे ले जाए, तो मदुरै आपके लिए एकदम सही होगा। मंदिरों से भरा हुआ है जो जटिल वास्तुकला का प्रदर्शन करते हैं, यह निश्चित रूप से तमिलनाडु में हनीमून स्थानों के बीच एक असामान्य पसंद है।

10-Yelagiri (येलागिरी)-

तमिलनाडु के तिरुपत्तूर जिले में स्थित, येलागिरी दूसरे ऊटी के रूप में प्रसिद्ध है। पूरी तरह से गैर-व्यावसायिक, और झीलों, पहाड़ियों और हरियाली से भरा, यह तमिलनाडु के सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है जहाँ आप जा सकते हैं। रोमांटिक पिकनिक स्पॉट, एडवेंचर कैंप, मछली और कछुओं के साथ एक नेचर पार्क, बोटिंग और जलगमपराई फॉल्स उन आकर्षणों में से हैं जो इसे देखने लायक जगह बनाते हैं।इस हिल स्टेशन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक होगा और विभिन्न श्रेणियों में ठहरने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं।

honeymoon
honeymoon

जब तमिलनाडु में हनीमून स्पॉट की बात आती है तो इतने सारे बेहतरीन विकल्पों के साथ, कोई कारण नहीं है कि आपको भारत के सबसे दक्षिणी राज्य को उस स्थान के रूप में नहीं चुनना चाहिए जहां आप और आपके पति या पत्नी एक साथ अपने जीवन की शुरुआत करते हैं। तमिलनाडु में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों की यह सूची आपको एक सहज यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाने में मदद करने के लिए अपनी भूमिका निभाएगी जो आपके फैंस को बुलाने वाले सभी स्थानों को कवर करती है।

हालांकि, तमिलनाडु की पहुंच का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका एक अनुकूलित छुट्टी योजना के साथ होगा जो सभी व्यवस्थाओं का ख्याल रखता है और आपको बस इतना करना बाकी है कि आप अपने हनीमून को शैली और आराम से आनंद लें। यात्रा कार्यक्रम के लिए आप तमिलनाडु के कुछ बेहतरीन हनीमून पैकेजों में से चुन सकते हैं जो आपकी प्राथमिकताओं के अनुकूल हों।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-Best Tourist Places To Visit In Maldives-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here