starlink क्या है और ये कैसे काम करता है ?

0
114
starlink
starlink

starlink और एलोन मस्क-

starlink और एलोन मस्क का क्या जुड़ाव है लेकिन जब आप अरबपति उद्यमी एलोन मस्क के बारे में सोचते हैं, तो संभावना अच्छी है कि आप उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला, उनके अंतरिक्ष अन्वेषण उद्यम स्पेसएक्स या उनके कार्यकाल के बारे में सोचते हैं सैटरडे नाइट लाइव (सोशल मीडिया या धूम्रपान पर विवाद को भड़काने के उनके इतिहास के बारे में कुछ भी नहीं कहने के लिए) जो रोगन के साथ खरपतवार)।हो सकता है कि आप उसे पृथ्वी के सबसे धनी लोगों में से एक के रूप में जानते हों।

आप जिस चीज से कम परिचित हो सकते हैं, वह स्टारलिंक नामक एक उद्यम है, जिसका उद्देश्य ऊपरी परिक्रमा करने वाले निजी उपग्रहों के बढ़ते नेटवर्क के माध्यम से ग्रह पर लगभग किसी को भी इंटरनेट कनेक्शन बेचना है।

स्पेसएक्स के भीतर विकास के वर्षों के बाद – और 2020 के अंत में फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन से अनुदान राशि में लगभग $ 885.5 मिलियन हासिल करने के बाद – स्टारलिंक ने 2021 में गति पकड़ी। जनवरी में, तीन साल के सफल लॉन्च के बाद, परियोजना कक्षा में भेजे गए 1,000 उपग्रहों को पार कर गया। और जून तक, स्पेसएक्स ने कहा कि यह संख्या लगभग 1,800 थी। फरवरी में, मस्क की कंपनी ने खुलासा किया कि स्टारलिंक(starlink) 10,000 से अधिक ग्राहकों की सेवा कर रहा था। अब, अधिक संभावित ग्राहकों के लिए पूर्व-आदेशों का विस्तार करने और यात्री विमानों के लिए इन-फ्लाइट वाई-फाई प्रदान करने की संभावना तलाशने के बाद, मस्क का कहना है कि स्टारलिंक ने 14 देशों में ग्राहकों को 100,000 से अधिक उपग्रह इंटरनेट टर्मिनल भेज दिए हैं।

स्पेसएक्स ने कहा कि उसे उम्मीद है कि 2021 में कुछ समय के लिए स्टारलिंक(starlink) वैश्विक सेवाक्षमता तक पहुंच जाएगा – हालांकि क्षेत्रीय उपलब्धता नियामक अनुमोदन पर निर्भर करेगी। जून 2021 में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक वार्ता के दौरान,मस्क ने दर्शकों को बताया कि अगस्त में शुरू होने वाले उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों को छोड़कर स्टारलिंक दुनिया भर में उपलब्ध होगा।सितंबर में, मस्क ने ट्वीट किया कि स्टारलिंक अक्टूबर में अपने शुरुआती बीटा चरण से बाहर निकल जाएगा, जो इंगित करता है कि सेवा में तेजी और विस्तार जारी है – हालांकि नवोदित ब्रॉडबैंड प्रदाता को संभावित ग्राहकों के बैकलॉग का सामना करना पड़ता है जो उपकरण प्राप्त करने और सेवा शुरू करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Starlink अपने विवादों के बिना नहीं है। वैज्ञानिक समुदाय के सदस्यों ने रात के आकाश की दृश्यता पर स्टारलिंक के निम्न-पृथ्वी कक्षा उपग्रहों के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की है। इस बीच, वायसैट, ह्यूजेसनेट और अमेज़ॅन के प्रोजेक्ट कुइपर सहित उपग्रह इंटरनेट प्रतियोगियों ने स्टारलिंक(starlink) की गति पर भी ध्यान दिया है, जिससे बहुत सारे विनियामक निष्कासन और मस्क को धीमा करने का प्रयास किया गया है।

इन सभी बातों ने Starlink को 2021 में नज़र रखने लायक बना दिया है।अभी के लिए, यहां वह सब कुछ है जो आपको इसके बारे में जानना चाहिए।

what is starlink ( स्टारलिंक क्या है)?

starlink
starlink

स्पेसएक्स के भीतर तकनीकी रूप से एक डिवीजन,स्टारलिंक (starlink)स्पेसफ्लाइट कंपनी के बढ़ते नेटवर्क – या “नक्षत्र” – कक्षीय उपग्रहों का नाम भी है। उस नेटवर्क का विकास 2015 में शुरू हुआ, 2018 में पहले प्रोटोटाइप उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया गया।

उसके बाद के वर्षों में, स्पेसएक्स ने दर्जनों सफल प्रक्षेपणों में 1,000 से अधिक स्टारलिंक(starlink) उपग्रहों को कक्षा में तैनात किया है। जनवरी में, 2021 के अपने पहले स्टारलिंक मिशन के लिए, स्पेसएक्स ने कैनेडी स्पेस सेंटर से 60 उपग्रहों को लैंडेबल, फिर से लॉन्च करने योग्य फाल्कन 9 ऑर्बिटल रॉकेट का उपयोग करके कक्षा में लॉन्च किया। बाद के प्रक्षेपण, जिनमें से सबसे हाल ही में 13 सितंबर को 51 अन्य उपग्रहों को कक्षा में पहुंचाया गया है, ने नक्षत्र में उपग्रहों की कुल संख्या 1,791 तक ला दी है, हालांकि उनमें से कुछ उपग्रह प्रोटोटाइप या गैर-संचालन इकाइयां हैं जो काम नहीं कर रहे हैं। नेटवर्क।

वे उपग्रह मेरे घर को इंटरनेट से जोड़ सकते हैं?

ह्यूजेसनेट या वायसैट जैसे उपग्रह इंटरनेट के मौजूदा प्रदाताओं की तरह, स्टारलिंक इंटरनेट एक्सेस बेचना चाहता है – विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और दुनिया के अन्य हिस्सों के लोगों को, जिनके पास पहले से ही हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड तक पहुंच नहीं है।”स्टारलिंक आदर्श रूप से दुनिया के उन क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है जहां कनेक्टिविटी आमतौर पर एक चुनौती रही है,” स्टारलिंक वेबसाइट पढ़ती है। “पारंपरिक जमीनी बुनियादी ढांचे से अप्रभावित, स्टारलिंक उन स्थानों पर हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट वितरित कर सकता है जहां पहुंच अविश्वसनीय या पूरी तरह से अनुपलब्ध है।”

कनेक्शन बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि सिग्नल प्राप्त करने और अपने राउटर को बैंडविड्थ पास करने के लिए अपने घर पर एक छोटा सैटेलाइट डिश स्थापित करें। कंपनी छतों, यार्डों और आपके घर के बाहरी हिस्से के लिए कई बढ़ते विकल्प प्रदान करती है। यहां तक ​​कि एंड्रॉइड और आईओएस के लिए एक स्टारलिंक ऐप भी है जो ग्राहकों को अपने रिसीवर के लिए सर्वोत्तम स्थान और स्थिति चुनने में मदद करने के लिए संवर्धित वास्तविकता का उपयोग करता है।

स्टारलिंक की सेवा इस बिंदु पर केवल यूएस, कनाडा और विदेशों में चुनिंदा क्षेत्रों में उपलब्ध है, लेकिन सेवा अब ग्राहकों को भेजे गए 100,000 से अधिक उपग्रह टर्मिनलों को समेटे हुए है, और कवरेज नक्शा बढ़ता रहेगा क्योंकि अधिक उपग्रह नक्षत्र में अपना रास्ता बनाते हैं . आखिरकार, स्टारलिंक पूरे ग्रह को एक उपयोगी, उच्च गति वाले वाई-फाई सिग्नल में समेटने की उम्मीद करता है

How fast is Starlink’s internet service?

स्टारलिंक की वेबसाइट कहती है, “उपयोगकर्ता अगले कई महीनों में डेटा की गति 50 से 150 मेगाबिट प्रति सेकेंड और विलंबता 20 से 40 मिलीसेकंड से भिन्न होने की उम्मीद कर सकते हैं।” “जैसा कि हम और अधिक उपग्रह लॉन्च करते हैं, अधिक ग्राउंड स्टेशन स्थापित करते हैं और हमारे नेटवर्किंग सॉफ़्टवेयर में सुधार करते हैं, डेटा गति, विलंबता और अपटाइम में नाटकीय रूप से सुधार होगा।”

starlink
starlink

उस अंत तक, मस्क ने फरवरी में ट्वीट किया था कि उन्हें उम्मीद है कि 2021 के अंत तक सेवा अपनी शीर्ष गति को 300 एमबीपीएस तक दोगुना कर देगी।

CNET के जॉन किम ने कैलिफोर्निया में अपने घर पर सेवा के लिए साइन अप किया और हाल ही में विभिन्न स्थानों पर इसका परीक्षण शुरू किया। घर पर, उनकी औसत डाउनलोड गति लगभग 78Mbps और विलंबता लगभग 36ms थी। आप ऊपर पोस्ट किए गए वीडियो में या यहां क्लिक करके उनके पहले छापों के बारे में अधिक देख सकते हैं

How much does Starlink cost?

Starlink ने कंपनी के “बेटर दैन नथिंग” बीटा प्रोग्राम में शामिल होने के इच्छुक ग्राहकों से अग्रिम-आदेश स्वीकार करना शुरू कर दिया है। सेवा की लागत $99 प्रति माह, साथ ही कर और शुल्क, साथ ही माउंटेबल सैटेलाइट डिश और राउटर के लिए $499 का प्रारंभिक भुगतान है जिसे आपको घर पर स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

स्टारलिंक का कहना है कि वह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ग्राहकों से ऑर्डर ले रहा है और कुछ प्री-ऑर्डर को पूरा होने में छह महीने तक का समय लग सकता है।

इंटरनेट कनेक्शन के लिए $99 प्रति माह बहुत कुछ है, विशेष रूप से वह जो फाइबर कनेक्शन जितना तेज़ नहीं है, लेकिन मस्क शर्त लगा रहा है कि लागत उन लोगों के लिए लायक होगी जो अब तक एक भरोसेमंद तेज़ कनेक्शन तक पहुंच के बिना रहते हैं बिल्कुल भी।

स्पेसएक्स के अध्यक्ष ग्विन शॉटवेल ने हाल ही में उपग्रह प्रौद्योगिकी पर एक मंच को बताया कि स्टारलिंक की गति या मूल्य निर्धारण स्तरों को जोड़ने की कोई योजना नहीं थी, सेवा के मूल्य निर्धारण को यथासंभव सरल रखने के इरादे से। इसके अतिरिक्त, शॉटवेल ने कहा कि वह आने वाले वर्षों में रिसीवर डिश की $ 499 की अग्रिम लागत में कमी आने की उम्मीद करती है क्योंकि स्पेसएक्स अपने डिश डिजाइन को उत्पादन लागत कम करने के लिए परिष्कृत करता है। नवंबर में एफसीसी अनुमोदन के साथ पेश किया गया पकवान का नवीनतम संस्करण, पिछले संस्करण की तुलना में छोटा और कम खर्चीला है, हालांकि ग्राहकों को इसका उपयोग करने के लिए अभी भी $ 499 का एक अग्रिम शुल्क देना होगा।

Where is Starlink available?

इस गिरावट से पूरे विश्व को कवरेज में शामिल करने का वादा करने के बावजूद, स्टारलिंक सेवा वर्तमान में चुनिंदा देशों में चुनिंदा क्षेत्रों तक ही सीमित है, लेकिन कवरेज मैप में काफी वृद्धि होगी क्योंकि अधिक उपग्रह नक्षत्र में शामिल होंगे। प्रति मस्क, वर्तमान में कम-पृथ्वी कक्षा उपग्रहों के बढ़ते नेटवर्क द्वारा सेवित देशों की सूची में यूएस, कनाडा, यूके, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, आयरलैंड, बेल्जियम, स्विट्जरलैंड, डेनमार्क, पुर्तगाल, ऑस्ट्रेलिया और न्यू शामिल हैं। ज़ीलैंड. Starlink के अग्रिम-आदेश समझौते में इटली, पोलैंड, स्पेन और चिली सहित अन्य देशों में भी सेवा का अनुरोध करने के विकल्प शामिल हैं।

अभी भी जाने का एक तरीका है – स्टारलिंक को कक्षा में कम से कम 10,000 उपग्रहों की आवश्यकता होगी, इससे पहले कि वह दुनिया के अधिकांश हिस्सों में पूर्ण सेवा प्रदान करने का दावा कर सके (और स्पेसएक्स ने संकेत दिखाए हैं कि वह नक्षत्र में 42,000 उपग्रह चाहता है) . अभी, यह वहां के रास्ते का लगभग 20% ही सबसे अच्छा है, जिसमें कवरेज 45 और 53 डिग्री उत्तरी अक्षांश के बीच बैठे क्षेत्रों पर केंद्रित है।

फिर भी, मस्क स्टारलिंक टाइमलाइन को लेकर बुलिश रहे हैं। 2021 के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक साक्षात्कार के दौरान, मस्क ने कहा कि अगस्त में शुरू होने वाले उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों को छोड़कर स्टारलिंक दुनिया भर में उपलब्धता को प्रभावित करेगा। इससे पहले जून में, शॉटवेल ने इसी तरह की भावना व्यक्त की, और कहा कि स्टारलिंक इस गिरावट के कुछ समय में वैश्विक सेवाक्षमता तक पहुंच जाएगा।

“हमने सफलतापूर्वक 1,800 या इतने उपग्रहों को तैनात किया है, और एक बार जब वे सभी उपग्रह अपनी परिचालन कक्षा में पहुंच जाएंगे, तो हमारे पास निरंतर वैश्विक कवरेज होगा ताकि [सितंबर की समय सीमा] जैसी होनी चाहिए।”

सितंबर में, एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने मस्क से पूछा कि स्टारलिंक अपना बीटा चरण कब पूरा करेगा। “अगले महीने,” मस्क ने जवाब दिया।

FCC के अनुसार, जिसने हाल ही में Starlink को ब्रॉडबैंड प्रदाताओं के अपने डेटाबेस में जोड़ा है, दिसंबर 2020 तक यह सेवा 0.08% अमेरिकियों के लिए उपलब्ध थी, जब Starlink अभी अपना बीटा लॉन्च कर रही थी। उस समय, 100% ग्राहकों के पास 100Mbps की अधिकतम डाउनलोड गति और 10Mbps तक की अपलोड गति तक पहुंच थी। भविष्य के FCC रिलीज़ हमें इस बात की अच्छी जानकारी देंगे कि व्यस्त 2021 के दौरान सेवा में कितनी वृद्धि हुई — 2022 में वे रिलीज़ आने पर हम इसे अपडेट करेंगे

Why satellites, anyway? Isn’t fiber faster?

फाइबर, या इंटरनेट जमीन पर बिछाए गए फाइबर-ऑप्टिक केबल के माध्यम से वितरित, अपलोड और डाउनलोड गति प्रदान करता है जो वास्तव में उपग्रह इंटरनेट की तुलना में बहुत तेज है – लेकिन, जैसा कि Google जैसी कंपनियां आपको बताएंगी, फाइबर प्राप्त करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को तैनात करने के बारे में कुछ भी तेज़ नहीं है लोगों के घरों तक। इसका मतलब यह नहीं है कि अंतरिक्ष में उपग्रहों की शूटिंग के बारे में कुछ भी सरल है, लेकिन कम तेज-कोहनी वाले प्रतियोगियों के साथ – और बहुत कम लालफीताशाही के साथ – यह मानने का हर कारण है कि स्टारलिंक जैसी सेवाएं बहुत कम पहुंचेंगी फाइबर से बहुत पहले के समुदाय कभी भी होंगे। हाल ही में एफसीसी फाइलिंग से यह भी पता चलता है कि स्टारलिंक अंततः एक समर्पित फोन सेवा के रूप में भी दोगुना हो सकता है।

और यह मत भूलो कि यह एलोन मस्क है जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं। स्पेसएक्स ग्रह पर एकमात्र कंपनी है जिसके पास लैंडेबल, पुन: प्रयोज्य रॉकेट है जो कक्षा में पेलोड के बाद पेलोड पहुंचाने में सक्षम है। वाणिज्यिक अंतरिक्ष दौड़ में यह एक शक्तिशाली लाभ है। उसके ऊपर, मस्क ने 2018 में कहा कि स्टारलिंक स्पेसएक्स को मंगल ग्रह पर एक आधार स्थापित करने के लिए कंपनी की लंबे समय से चली आ रही महत्वाकांक्षा को निधि देने के लिए आवश्यक राजस्व प्रदान करने में मदद करेगा।

यदि वह दिन आता है, तो यह भी संभावना है कि स्पेसएक्स लाल ग्रह पर भी एक उपग्रह तारामंडल स्थापित करने का प्रयास करेगा। इसका मतलब है कि स्टारलिंक ग्राहक भविष्य के मंगल ग्रह के वायरलेस नेटवर्क के लिए गिनी पिग के रूप में संभावित रूप से दोगुना हो रहे हैं।

शॉटवेल ने 2016 में स्टारलिंक के लिए कंपनी के दीर्घकालिक दृष्टिकोण के बारे में बोलते हुए कहा, “यदि आप मंगल ग्रह पर दस लाख लोगों को भेजते हैं, तो आप उन्हें संवाद करने के लिए बेहतर तरीके से प्रदान करते हैं।” “मुझे नहीं लगता कि जो लोग मंगल ग्रह पर जाते हैं वे कुछ भयानक, पुराने जमाने के रेडियो से संतुष्ट होने जा रहे हैं। वे मंगल ग्रह पर अपने आईफोन या एंड्रॉइड चाहते हैं।”

जैसा कि सीएनईटी के जेसी ओरल ने स्टारलिंक के बारे में हाल के एक वीडियो में उल्लेख किया है, आपको स्टारलिंक की सेवा की शर्तों में मस्क की मंगल योजनाओं के संकेत भी मिलेंगे, जो एक बिंदु पर पढ़ता है:

“मंगल पर प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए, या स्टारशिप या अन्य उपनिवेश अंतरिक्ष यान के माध्यम से मंगल ग्रह पर पारगमन के लिए, पार्टियां मंगल को एक स्वतंत्र ग्रह के रूप में पहचानती हैं और यह कि किसी भी पृथ्वी-आधारित सरकार के पास मंगल ग्रह की गतिविधियों पर अधिकार या संप्रभुता नहीं है।”

फिर भी, वर्तमान में 150 एमबीपीएस पर आंकी गई शीर्ष गति के साथ, स्टारलिंक का उपग्रह इंटरनेट कहीं भी गीगाबिट फाइबर गति के पास नहीं होगा जो पृथ्वी पर लोगों को जल्द ही कभी भी उपयोग किया जाता है – और ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक संचरण को अपनी गोल यात्रा पर यात्रा करने की आवश्यकता होती है समताप मंडल के लिए आपका घर। यह एक ऐसा कारक है जो विलंबता को भी बढ़ाता है, यही कारण है कि यदि आप किसी से उपग्रह कनेक्शन पर बात कर रहे हैं तो आप अक्सर बातचीत में अजीब खामोशी देखेंगे।

उस ने कहा, स्टारलिंक ने उपग्रहों को पहले की तुलना में कम ऊंचाई पर कक्षा में रखकर उपग्रह कनेक्शन के लिए मौजूदा अपेक्षाओं में सुधार करने का वादा किया है – कंपनी के दावों के अनुसार, पारंपरिक उपग्रहों की तुलना में पृथ्वी की सतह के 60 गुना करीब। इस निम्न-पृथ्वी कक्षा दृष्टिकोण का अर्थ है कि उन स्टारलिंक संकेतों के लिए यात्रा करने के लिए कम दूरी है – और इस प्रकार, कम विलंबता। एक बार जब हम अपने लिए स्टारलिंक नेटवर्क का परीक्षण करने में सक्षम हो जाते हैं, तो हम आपको बताएंगे कि वे दावे कैसे होते हैं।

Is Starlink reliable?

फास्ट कंपनी और सीएनबीसी जैसे आउटलेट्स की शुरुआती रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि स्टारलिंक के पहले ग्राहक सेवा से संतुष्ट हैं, हालांकि कंपनी बीटा के दौरान “बिना किसी कनेक्टिविटी की संक्षिप्त अवधि” की चेतावनी देती है।

वेबसाइट डाउनडेक्टर डॉट कॉम, जो सर्विस आउटेज को ट्रैक करती है, 2021 में स्टारलिंक में चार व्यवधानों को सूचीबद्ध करती है, जनवरी, फरवरी और अप्रैल में एक-एक, सबसे हालिया आउटेज 6 मई को हुआ। ह्यूजेसनेट, और एक फरवरी में वायासैट के लिए।

एरिज़ोना से अल्बर्टा, कनाडा तक फैले स्टारलिंक उपयोगकर्ताओं ने रेडिट पर मई आउटेज को नोट किया – अधिकांश के लिए, सेवा कुछ घंटों के भीतर फिर से शुरू हो गई।

What about bad weather and other obstructions?

यह निश्चित रूप से सैटेलाइट इंटरनेट के डाउनसाइड्स में से एक है। स्टारलिंक के एफएक्यू के अनुसार, रिसीवर उस पर जमी बर्फ को पिघलाने में सक्षम है, लेकिन यह आसपास के बर्फ के निर्माण और अन्य अवरोधों के बारे में कुछ नहीं कर सकता है जो उपग्रह की दृष्टि की रेखा को अवरुद्ध कर सकते हैं।

“हम स्टारलिंक को ऐसे स्थान पर स्थापित करने की सलाह देते हैं जो बर्फ के निर्माण और अन्य बाधाओं को देखने के क्षेत्र को अवरुद्ध करने से बचाता है,” एफएक्यू पढ़ता है। “भारी बारिश या हवा आपके उपग्रह इंटरनेट कनेक्शन को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे संभावित रूप से धीमी गति या दुर्लभ आउटेज हो सकता है।”

Are there other issues with Starlink’s satellites?

अंतरिक्ष में निजी स्वामित्व वाले उपग्रहों के प्रसार के बारे में बहुत चिंता है, और खगोलीय हलकों में विवाद के बारे में कम-कक्षा वाले उपग्रहों का रात के आकाश पर ही प्रभाव पड़ता है।2019 में, स्टारलिंक के पहले ब्रॉडबैंड उपग्रहों की तैनाती के तुरंत बाद, इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने एक अलार्म-साउंडिंग स्टेटमेंट जारी किया, जिसमें स्टारगेजिंग के अप्रत्याशित परिणामों और निशाचर वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए चेतावनी दी गई थी।

बयान में कहा गया है, “हम अभी तक रात के आकाश में बिखरे इन हजारों दृश्यमान उपग्रहों के प्रभाव को नहीं समझ पाए हैं और उनके अच्छे इरादों के बावजूद, ये उपग्रह नक्षत्र दोनों के लिए खतरा बन सकते हैं।”

तब से, स्टारलिंक ने अपने उपग्रहों की चमक और दृश्यता को कम करने के उद्देश्य से कई नए डिजाइनों का परीक्षण शुरू कर दिया है। 2020 की शुरुआत में, कंपनी ने “डार्कसैट” उपग्रह का परीक्षण किया जिसमें एक विशेष, गैर-चिंतनशील कोटिंग शामिल थी। बाद में, 2020 के जून में, कंपनी ने एक “VisorSat” उपग्रह लॉन्च किया जिसमें एक विशेष सनशेड विज़र है। अगस्त में, स्टारलिंक ने उपग्रहों का एक और बैच लॉन्च किया – इस बार, वे सभी विज़र्स से लैस थे।

“हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए सही काम करें कि छोटे बच्चे अपनी दूरबीन से देख सकें,” शॉटवेल ने कहा। “उनके लिए एक स्टारलिंक देखना अच्छा है। लेकिन उन्हें शनि को, चंद्रमा पर देखना चाहिए … और बाधित नहीं होना चाहिए।”

कंपनी की वेबसाइट पढ़ती है, “स्टारलिंक टीमों ने दुनिया भर के प्रमुख खगोलविदों के साथ मिलकर काम किया है ताकि वे अपने अवलोकनों और इंजीनियरिंग परिवर्तनों की बारीकियों को बेहतर ढंग से समझ सकें जो हम उपग्रह चमक को कम करने के लिए कर सकते हैं।”

Where can I learn more about Starlink?

हम यहां सीएनईटी पर विभिन्न कोणों से स्टारलिंक की प्रगति को कवर करना जारी रखेंगे, इसलिए बने रहें। आपको एरिक मैक की स्टारलिंक की उत्कृष्ट प्रोफ़ाइल को भी पढ़ना सुनिश्चित करना चाहिए – अन्य मुद्दों के अलावा, यह परियोजना के लक्ष्यों और चुनौतियों के साथ-साथ अंडरसर्विस्ड इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए निहितार्थ और प्रकाश प्रदूषण से संबंधित खगोलविदों के विचारों को रोकता है। रात के आसमान में।

इसके अलावा, हम इस पूरे वर्ष में अपने लिए स्टारलिंक के नेटवर्क का परीक्षण जारी रखने की उम्मीद करते हैं। जब हम इस बारे में अधिक जानेंगे कि एक इंटरनेट प्रदाता के रूप में उपग्रह सेवा कैसे ढेर हो जाती है, तो हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताएंगे।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-worldfree4u horror movies(फ्री डाउनलोड हॉरर आल मूवीज) –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here