term insurance vs life Insurance इन हिंदी –

0
50
insurance
insurance

life insurance vs term insurance -कौन अच्छा है ?

life insurance vs term Insurance के बारे में समझने से पहले इन्हे अलग -अलग समझते है।अपने पेशेवर जीवन में, आप विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छा रखते होंगे।आप कड़ी मेहनत करते हैं और कमाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपका जीवन सार्थक है।आप उन सभी लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं जिनके बारे में आपने सोचा था और अपने परिवार के सदस्यों को भी अपने निवेश लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए देखते हैं।

लेकिन जीवन अनिश्चित है।क्या हुआ अगर आप इकलौते कमाने वाले होते और अचानक अपनी जान गंवा देते।ऐसे में आपके परिवार पर आर्थिक संकट आ जाएगा।उन्होंने जो सोचा है वह सब रुक गया है।यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके परिवार के सदस्यों के लक्ष्य और सपने पूरे हों, जीवन बीमा आवश्यक है।पहले समझते है की आखिर लाइफ इन्शुरन्स क्या है।

What is a Life Insurance Policy?

जीवन बीमा आपके जीवन को कवर करता है और आपके साथ न होने पर आपके परिवार के सदस्यों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। आपकी मृत्यु की स्थिति में पॉलिसी आपको आपके आश्रितों को एकमुश्त राशि प्रदान करेगी।इस कवरेज के बदले में,आपको नियमित रूप से प्रीमियम के रूप में ज्ञात छोटी राशि का भुगतान करना होता है। प्रीमियम के भुगतान के बिना,आपकी पॉलिसी सक्रिय नहीं हो सकती।जीवन बीमा में विभिन्न उत्पाद जैसे यूलिप, बचत योजना, टर्म प्लान आदि शामिल हैं।

पॉइंट्स –

-जीवन बीमा एक कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध है जो बीमाधारक की मृत्यु होने पर पॉलिसी के मालिक को मृत्यु लाभ का भुगतान करता है।
-जीवन बीमा पॉलिसी के प्रभावी रहने के लिए, पॉलिसीधारक को एक ही प्रीमियम का अग्रिम भुगतान करना होगा या समय के साथ नियमित प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
-जब बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी के नामित लाभार्थियों को पॉलिसी का अंकित मूल्य, या मृत्यु लाभ प्राप्त होगा।
-टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियां ​​एक निश्चित संख्या के वर्षों के बाद समाप्त हो जाती हैं। स्थायी जीवन बीमा पॉलिसियाँ तब तक सक्रिय रहती हैं जब तक कि बीमित व्यक्ति की मृत्यु नहीं हो जाती, प्रीमियम का भुगतान बंद नहीं हो जाता या पॉलिसी सरेंडर नहीं हो जाती।
एक जीवन बीमा पॉलिसी उतनी ही अच्छी होती है, जितनी कंपनी की वित्तीय मजबूती इसे जारी करती है।यदि जारीकर्ता नहीं कर सकता है तो राज्य गारंटी निधि दावों का भुगतान कर सकती है।

What is a Term Insurance (टर्म इंश्योरेंस क्या है)?

टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार का जीवन बीमा है जो आपको एक विशिष्ट अवधि या ‘अवधि’ के लिए जीवन बीमा प्रदान करता है। यह बीमा का सबसे सरल और सबसे किफायती रूप है।

(a) जिस अवधि के लिए आप पॉलिसी ले सकते हैं वह 5-30 वर्ष तक हो सकती है।
(b) आप अपनी पसंद के लिए शब्द का चयन करते हैं और अवधि के दौरान प्रीमियम का भुगतान करते हैं
(c) यदि आपकी पॉलिसी अवधि के दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार को खरीद के समय आपके द्वारा सहमत बीमा राशि मिल जाएगी।
(d) हालांकि, यदि आप पॉलिसी अवधि तक जीवित रहते हैं, तो आप परिपक्वता पर कोई लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी नहीं हैं।
(e) कुछ प्लान जैसे कि कैनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस से आईसेलेक्ट स्टार टर्म प्लान आपको प्रीमियम विकल्प की वापसी प्रदान करता है।यदि आप पॉलिसी अवधि तक जीवित रहते हैं तो आपको प्रीमियम के लिए भुगतान की गई राशि वापस मिल जाएगी।

Different between term insurance and life insurance –

टर्म लाइफ इंश्योरेंस कई मायनों में स्थायी जीवन बीमा से अलग है, लेकिन ज्यादातर लोगों की जरूरतों को पूरा करता है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस केवल एक निर्धारित अवधि के लिए रहता है और पॉलिसीधारक की अवधि समाप्त होने से पहले मृत्यु हो जाने पर मृत्यु लाभ का भुगतान करता है। स्थायी जीवन बीमा तब तक प्रभावी रहता है जब तक पॉलिसीधारक प्रीमियम का भुगतान करता है।एक अन्य महत्वपूर्ण अंतर में प्रीमियम शामिल है – स्थायी जीवन की तुलना में टर्म लाइफ आम तौर पर बहुत कम खर्चीली होती है क्योंकि इसमें नकद मूल्य का निर्माण शामिल नहीं होता है।जीवन बीमा के लिए आवेदन करने से पहले, आपको अपनी वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि आपके लाभार्थियों के जीवन स्तर को बनाए रखने या उस आवश्यकता को पूरा करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी जिसके लिए आप पॉलिसी खरीद रहे हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप प्राथमिक देखभाल करने वाले हैं और आपके 2 और 4 वर्ष के बच्चे हैं, तो आप चाहते हैं कि जब तक आपके बच्चे बड़े न हो जाएं और अपना भरण-पोषण करने में सक्षम न हो जाएं, तब तक आप अपनी हिरासत की जिम्मेदारियों को कवर करने के लिए पर्याप्त बीमा चाहते हैं। आप एक नानी और एक हाउसकीपर को किराए पर लेने या व्यावसायिक बच्चे की देखभाल और एक सफाई सेवा का उपयोग करने की लागत पर शोध कर सकते हैं, फिर शायद शिक्षा के लिए कुछ पैसे जोड़ सकते हैं। अपने जीवन बीमा गणना में अपने जीवनसाथी के लिए किसी भी बकाया बंधक और सेवानिवृत्ति की जरूरतों को शामिल करें। खासकर अगर पति या पत्नी काफी कम कमाते हैं या घर पर रहते हैं माता-पिता। अगले 16 या इतने वर्षों में ये लागतें जोड़ें, मुद्रास्फीति के लिए और अधिक जोड़ें, और यही वह मृत्यु लाभ है जिसे आप खरीदना चाहते हैं – यदि आप इसे वहन कर सकते हैं।

हालांकि जीवन बीमा और सावधि बीमा एक ही उद्देश्य के लिए काम करते हैं, दोनों पॉलिसियों में कुछ अंतर भी हैं।

१- प्राथमिक अंतर योजनाओं की अवधि में निहित है।टर्म प्लान आपको केवल एक विशिष्ट अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।

दूसरी ओर, जीवन बीमा आपको लंबे समय तक कवरेज दे सकता है।यदि आप सेंचुरी विकल्प चुनते हैं तो इन्वेस्ट 4G जैसी योजनाएं आपको 100 वर्षों तक की कवरेज प्रदान करती हैं।

२- टर्म इंश्योरेंस आपको मृत्यु लाभ प्रदान करता है। जीवन बीमा आपको मृत्यु लाभ के साथ-साथ परिपक्वता लाभ भी प्रदान करता है। हालांकि, टर्म इंश्योरेंस का डेथ बेनिफिट काफी अधिक है।

३- टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम जीवन बीमा योजनाओं के प्रीमियम से काफी कम होता है।

४- जीवन बीमा का परिपक्वता लाभ करों से मुक्त है।

What Affects Your Life Insurance Premiums and Costs
(आपके जीवन बीमा प्रीमियम और लागतों को क्या प्रभावित करता है)?

STEP 2 – Prepare Your Application

१-Age (आयु)– यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि जीवन प्रत्याशा बीमा कंपनी के लिए जोखिम का सबसे बड़ा निर्धारक है।
२-Gender (लिंग)– चूंकि महिलाएं सांख्यिकीय रूप से अधिक समय तक जीवित रहती हैं, वे आम तौर पर उसी उम्र के पुरुष की तुलना में कम दरों का भुगतान करती हैं।
३-Smoking (धूम्रपान)– धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है जो जीवन को छोटा कर सकती हैं और जोखिम-आधारित प्रीमियम बढ़ा सकती हैं।
४-Health (स्वास्थ्य)– अधिकांश नीतियों के लिए चिकित्सा परीक्षाओं में हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के लिए स्क्रीनिंग और संबंधित चिकित्सा मेट्रिक्स शामिल हैं जो जोखिम का संकेत दे सकते हैं।
५-Lifestyle (जीवन शैली)– खतरनाक जीवन शैली प्रीमियम को और अधिक महंगा बना सकती है।
६-Family medical history (पारिवारिक चिकित्सा इतिहास)– यदि आपके पास अपने तत्काल परिवार में किसी बड़ी बीमारी का प्रमाण है, तो कुछ स्थितियों के विकसित होने का आपका जोखिम बहुत अधिक है।
७-Driving record (ड्राइविंग रिकॉर्ड)- उल्लंघनों या नशे में गाड़ी चलाने का इतिहास बीमा प्रीमियम की लागत में नाटकीय रूप से वृद्धि कर सकता है।

STEP 3 – Compare Policy Quotes (नीति उद्धरणों की तुलना करें)-

जब आप अपनी सभी आवश्यक जानकारी एकत्र कर लेते हैं, तो आप अपने शोध के आधार पर विभिन्न प्रदाताओं से कई जीवन बीमा उद्धरण एकत्र कर सकते हैं। कीमतें कंपनी से कंपनी में स्पष्ट रूप से भिन्न हो सकती हैं, इसलिए पॉलिसी, कंपनी रेटिंग और प्रीमियम लागत का सर्वोत्तम संयोजन खोजने के प्रयास में जाना महत्वपूर्ण है।क्योंकि जीवन बीमा एक ऐसी चीज है जिसका भुगतान आप दशकों तक मासिक आधार पर करेंगे, यह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम नीति खोजने के लिए बहुत अधिक धनराशि बचा सकता है।

Benefits of Life Insurance (जीवन बीमा के लाभ) –

जीवन बीमा कराने के कई फायदे हैं। जीवन बीमा पॉलिसियों द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं और सुरक्षा नीचे दी गई हैं।अधिकांश लोग जीवन बीमा का उपयोग उन लाभार्थियों को धन प्रदान करने के लिए करते हैं जो बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर वित्तीय कठिनाई का सामना करेंगे।हालांकि, धनी व्यक्तियों के लिए, जीवन बीमा के कर लाभ, जिसमें नकद मूल्य की कर-आस्थगित वृद्धि, कर-मुक्त लाभांश और कर-मुक्त मृत्यु लाभ शामिल हैं, अतिरिक्त रणनीतिक अवसर प्रदान कर सकते हैं।

करों से बचना—जीवन बीमा पॉलिसी का मृत्यु लाभ आमतौर पर कर-मुक्त होता है।1 धनवान व्यक्ति कभी-कभी एक ट्रस्ट के भीतर स्थायी जीवन बीमा खरीदते हैं ताकि संपत्ति करों का भुगतान करने में मदद मिल सके जो उनकी मृत्यु पर देय होगा। यह रणनीति उनके उत्तराधिकारियों के लिए संपत्ति के मूल्य को संरक्षित करने में मदद करती है। कर से बचाव किसी की कर देयता को कम करने के लिए एक कानून का पालन करने वाली रणनीति है और इसे कर चोरी के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो कि अवैध है।

Who Needs Life Insurance?(जीवन बीमा की आवश्यकता किसे है)?

जीवन बीमा बीमित पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद जीवित आश्रितों या अन्य लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।यहां उन लोगों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें जीवन बीमा की आवश्यकता हो सकती है।

Parents with minor children (नाबालिग बच्चों वाले माता-पिता) -यदि माता-पिता की मृत्यु हो जाती है, तो उनकी आय या देखभाल करने के कौशल का नुकसान वित्तीय कठिनाई पैदा कर सकता है। जीवन बीमा यह सुनिश्चित कर सकता है कि बच्चों के पास वे वित्तीय संसाधन होंगे जिनकी उन्हें आवश्यकता है जब तक कि वे स्वयं का समर्थन नहीं कर सकते।

Parents with special-needs adult children (विशेष आवश्यकता वाले वयस्क बच्चों वाले माता-पिता)- उन बच्चों के लिए जिन्हें आजीवन देखभाल की आवश्यकता होती है और जो कभी भी आत्मनिर्भर नहीं होंगे, जीवन बीमा यह सुनिश्चित कर सकता है कि उनके माता-पिता के गुजर जाने के बाद उनकी ज़रूरतें पूरी होंगी।डेथ बेनिफिट का उपयोग एक विशेष आवश्यकता ट्रस्ट को निधि देने के लिए किया जा सकता है जिसे एक प्रत्ययी वयस्क बच्चे के लाभ के लिए प्रबंधित करेगा।

Adults who own property together (वयस्क जो एक साथ संपत्ति के मालिक हैं) -विवाहित हैं या नहीं, यदि एक वयस्क की मृत्यु का मतलब यह होगा कि दूसरा अब संपत्ति पर ऋण भुगतान, रखरखाव और करों का भुगतान नहीं कर सकता है, तो जीवन बीमा एक अच्छा विचार हो सकता है। एक उदाहरण एक सगाई करने वाला जोड़ा होगा जो अपना पहला घर खरीदने के लिए संयुक्त बंधक लेता है।
Seniors who want to leave money to adult children who provide their care -वरिष्ठ जो अपनी देखभाल प्रदान करने वाले वयस्क बच्चों के लिए पैसा छोड़ना चाहते हैं—कई वयस्क बच्चे एक बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल के लिए काम पर समय का त्याग करते हैं जिन्हें मदद की ज़रूरत होती है। इस सहायता में प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता भी शामिल हो सकती है।माता-पिता के गुजर जाने पर जीवन बीमा वयस्क बच्चे की लागतों की प्रतिपूर्ति करने में मदद कर सकता है।
युवा वयस्क जिनके माता-पिता ने निजी छात्र ऋण ऋण लिया या उनके लिए एक ऋण लिया- आश्रितों के बिना युवा वयस्कों को शायद ही कभी जीवन बीमा की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर माता-पिता अपनी मृत्यु के बाद बच्चे के कर्ज के लिए हुक पर होंगे, तो बच्चा पर्याप्त जीवन लेना चाहता है उस कर्ज को चुकाने के लिए बीमा।
बच्चे या युवा वयस्क जो कम दरों में लॉक करना चाहते हैं – आप जितने छोटे और स्वस्थ होंगे, आपके बीमा प्रीमियम उतने ही कम होंगे। एक 20-कुछ वयस्क आश्रितों के बिना भी एक पॉलिसी खरीद सकते हैं, अगर भविष्य में उनके होने की उम्मीद है।
घर में रहें जीवनसाथी -घर पर रहें जीवनसाथी का जीवन बीमा होना चाहिए क्योंकि घर में वे जो काम करते हैं, उसके आधार पर उनका महत्वपूर्ण आर्थिक मूल्य होता है।
धनवान परिवार जो संपत्ति करों का भुगतान करने की उम्मीद करते हैं – जीवन बीमा करों को कवर करने और संपत्ति का पूरा मूल्य बरकरार रखने के लिए धन प्रदान कर सकता है।
परिवार जो दफन और अंतिम संस्कार का खर्च वहन नहीं कर सकते – एक छोटी जीवन बीमा पॉलिसी किसी प्रियजन के निधन का सम्मान करने के लिए धन प्रदान कर सकती है।
प्रमुख कर्मचारियों वाले व्यवसाय – यदि एक प्रमुख कर्मचारी की मृत्यु, जैसे कि एक सीईओ, एक फर्म के लिए एक गंभीर वित्तीय कठिनाई पैदा करेगा, तो उस फर्म का बीमा योग्य हित हो सकता है जो उसे उस कर्मचारी पर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने की अनुमति देगा।

What are the benefits of life insurance?

भुगतान कर-मुक्त हैं—मृत्यु लाभ का भुगतान एकमुश्त के रूप में किया जाता है और वे संघीय आयकर के अधीन नहीं होते हैं क्योंकि उन्हें लाभार्थियों के लिए आय नहीं माना जाता है।
आश्रितों को रहने के खर्च के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है – अधिकांश पॉलिसी कैलकुलेटर आपकी सकल आय के सात से 10 वर्षों के बराबर की एक गुणक की सलाह देते हैं जो जीवित पति या पत्नी या बच्चों को ऋण लेने के बिना बंधक और कॉलेज ट्यूशन जैसे बड़े खर्चों को कवर कर सकते हैं।
अंतिम खर्चों को कवर किया जा सकता है – अंतिम संस्कार के खर्च महत्वपूर्ण हो सकते हैं और दफन नीति या मानक अवधि या स्थायी जीवन नीतियों से बचा जा सकता है।
नीतियां सेवानिवृत्ति बचत को पूरक कर सकती हैं- संपूर्ण, सार्वभौमिक और परिवर्तनीय जीवन बीमा जैसी स्थायी जीवन नीतियां मृत्यु लाभों के अतिरिक्त नकद मूल्य प्रदान कर सकती हैं, जो सेवानिवृत्ति में अन्य बचत को बढ़ा सकती हैं।

How do you qualify for life insurance?

जीवन बीमा किसी के लिए भी उपलब्ध है, लेकिन उम्र, स्वास्थ्य और जीवन शैली जैसे कारकों के आधार पर एक व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत जोखिम स्तर के आधार पर लागत या प्रीमियम स्तर बहुत भिन्न हो सकता है। जीवन बीमा आवेदनों में आम तौर पर ग्राहक को मेडिकल रिकॉर्ड और मेडिकल इतिहास प्रदान करने और मेडिकल परीक्षा में जमा करने की आवश्यकता होती है।कुछ प्रकार के जीवन बीमा जैसे गारंटीकृत अनुमोदन जीवन के लिए चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता नहीं होती है,लेकिन आम तौर पर बहुत अधिक प्रीमियम होते हैं और प्रभावी होने और मृत्यु लाभ की पेशकश करने से पहले प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि शामिल होती है।

What Is Term Life Insurance?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस, जिसे शुद्ध जीवन बीमा के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का जीवन बीमा है जो एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान कवर किए गए व्यक्ति की मृत्यु होने पर एक घोषित मृत्यु लाभ के भुगतान की गारंटी देता है।एक बार अवधि समाप्त होने के बाद, पॉलिसीधारक या तो इसे किसी अन्य अवधि के लिए नवीनीकृत कर सकता है, पॉलिसी को स्थायी कवरेज में परिवर्तित कर सकता है, या जीवन बीमा पॉलिसी को समाप्त करने की अनुमति दे सकता है।

१-टर्म लाइफ इंश्योरेंस बीमित व्यक्ति के लाभार्थियों को एक निर्दिष्ट मृत्यु लाभ के भुगतान की गारंटी देता है यदि बीमित व्यक्ति की एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है।
२-इन पॉलिसियों का गारंटीड डेथ बेनिफिट के अलावा कोई मूल्य नहीं है और इसमें कोई बचत घटक नहीं है जैसा कि संपूर्ण जीवन बीमा उत्पाद में पाया जाता है।
३-टर्म लाइफ प्रीमियम किसी व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य और जीवन प्रत्याशा पर आधारित होते हैं।
-बीमा कंपनी के आधार पर, टर्म लाइफ को संपूर्ण जीवन बीमा में बदलना संभव हो सकता है।आप अक्सर ऐसी टर्म लाइफ पॉलिसी खरीद सकते हैं जो 10, 15 या 20 साल तक चलती हैं।

How Term Life Insurance Works –

जब आप एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, तो बीमा कंपनी पॉलिसी के मूल्य (पेआउट राशि) और आपकी उम्र,लिंग और स्वास्थ्य के आधार पर प्रीमियम निर्धारित करती है।कुछ मामलों में,एक चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है।बीमा कंपनी आपके ड्राइविंग रिकॉर्ड, वर्तमान दवाओं, धूम्रपान की स्थिति, व्यवसाय, शौक और पारिवारिक इतिहास के बारे में भी पूछताछ कर सकती है।

यदि पॉलिसी अवधि के दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है, तो बीमाकर्ता आपके लाभार्थियों को पॉलिसी के अंकित मूल्य का भुगतान करेगा।यह नकद लाभ – जो कि ज्यादातर मामलों में, कर योग्य नहीं है – का उपयोग लाभार्थियों द्वारा आपकी स्वास्थ्य देखभाल और अंतिम संस्कार लागत, उपभोक्ता ऋण, या बंधक ऋण, अन्य चीजों के निपटान के लिए किया जा सकता है।हालांकि, यदि पॉलिसी आपकी मृत्यु से पहले समाप्त हो जाती है, तो वहां कोई भुगतान नहीं है।आप किसी टर्म पॉलिसी की समाप्ति पर उसका नवीनीकरण करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन नवीनीकरण के समय आपकी आयु के लिए प्रीमियम की पुनर्गणना की जाएगी।टर्म लाइफ आमतौर पर उपलब्ध सबसे कम खर्चीला जीवन बीमा है क्योंकि यह एक सीमित समय के लिए लाभ प्रदान करता है और केवल एक मृत्यु लाभ प्रदान करता है।

Benefits of Term Life Insurance –

टर्म लाइफ इंश्योरेंस बच्चों वाले युवाओं के लिए आकर्षक है।माता-पिता उचित रूप से कम लागत के लिए बड़ी मात्रा में कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।माता-पिता की मृत्यु पर, महत्वपूर्ण लाभ खोई हुई आय की जगह ले सकता है।ये नीतियां उन लोगों के लिए भी उपयुक्त हैं जिन्हें अस्थायी रूप से विशिष्ट मात्रा में जीवन बीमा की आवश्यकता होती है।उदाहरण के लिए,पॉलिसीधारक गणना कर सकता है कि जब तक पॉलिसी समाप्त हो जाती है,तब तक उनके बचे लोगों को अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होगी या आत्म-बीमा के लिए पर्याप्त तरल संपत्ति जमा कर ली होगी।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-What is Sukanya Samriddhi Yojana in hindi ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here