Top 10 Safest Cars In India Under 10 Lakhs | भारत की सबसे सुरक्षित कारे जो 10 लाख तक की है

0
129
safest cars in india
safest cars in india

Best Safest Cars Under 10 lakhs |10 लाख से कम में सबसे सुरक्षित कारें भारत में

Safest Cars in India इस शब्द से भारतीय लोग अवगत थे या नहीं क्योकि भारतीय लोग जब भी अपने लिए कार खरीदने जाता है तो शायद वो कार की स्टाइल पे ज्यादा मरते है और सुरक्षा को दरकिनार करते है। लेकिन आप लोगों से विनती है की आप लोग सेफ्टी और सुरक्षा का विशेष ध्यान देना चाहिए और इसीलिए हम आपको बताने जा रहे है Safest Cars in India के बारे में और वो सारे कितना सुरक्षित है और उन्हें कौन -सी रेटिंग मिली हुई। इंडियन फोर व्हीलर मार्केट में 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए की कीमत में आने वाली कारों के लिए अलग- अलग ब्रांड्स की कारों के 59 नए मॉडल्स बिक्री के लिए उपलब्ध है| कार खरीदते समय सबसे पहले सुरक्षा ही देखनी चाहिए।क्योकि आप है तो कल है।इसलिए सेफ्टी से तो कोई समझौता नहीं करना चाहिए।

भारतीय बाजार में 15 लाख रुपए से कम कीमत में उपलब्ध 10 सबसे सुरक्षित कार,बच्चों की सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग के साथ महिंद्रा XUV300 टॉप पर है। ग्लोबल NCAP ने लिस्ट में 38 सुरक्षित कारों को शामिल किया,जिन्हें एजेंसी ने सुरक्षित माना है। अल्ट्रोज़ का दूसरी सबसे सुरक्षित कार है,इसे एडल्ट सेफ्टी में 5 और चाइल्ड सेफ्टी में 3 स्टार मिले है।ग्लोबल कार सेफ्टी एजेंसी Global NCAP ने भारत में बनी कारों की लिस्ट जारी की है।एजेंसी ने इन्हें सबसे सुरक्षित कारों के तौर पर सर्टिफाइड किया है।इस लिस्ट में कुल 38 कारें हैं।

What is Global NCAP? ग्लोबल कार सेफ्टी एजेंसी ग्लोबल क्या रिलेशन है Safest cars in India

ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global New Car Assessment Program) एक ऐसी संस्था है जो स्वतंत्र रूप से नई कारों का कई मापदंडों पर परीक्षण कर रेटिंग प्रदान करती है। यह संस्था टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार की रेटिंग प्रदान करती है। कार कंपनियों के लिए ग्लोबल एनकैप रेटिंग काफी महत्व रखता है क्योंकि रेटिंग मिलने से कारों की बेहतर मार्केटिंग होती है।पिछले कुछ सालों में ग्लोबल एनकैप कई देसी और विदेशी कार कंपनियों की सैकड़ों कारों को टेस्ट कर चुकी है।ग्लोबल एनकैप ने 1978 में अमेरिका में पहली बार कार का परिक्षण किया था। जिसके बाद कई अन्य देशों ने भी अपने यहां बनाने वाली कारों को गुणवत्ता मानक देने के लिए निजी स्तर पर एनकैप प्रोग्राम की शुरुआत की।

आज यूएस एनकैप के साथ यूरो एनकैप, ऑस्ट्रेलिया एनकैप, जापान एनकैप, एशियाई एनकैप, चीनी एनकैप, लैटिन एनकैप और ग्लोबल एनकैप कारों को टेस्ट रेटिंग प्रदान कर रही हैं। हरेक एनकैप के टेस्ट प्रोटोकॉल और कारों को रेटिंग देने के तरीके अलग अलग होते हैं। यूरो एनकैप में कार के फ्रंट,साइड और साइड पोल को टेस्ट किया जाता है,जबकि ग्लोबल एनकैप में कार का ऑफसेट क्रैश टेस्ट किया जाता है।

ग्लोबल एनकैप टेस्ट की बात करें तो इसमें कार को 64 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पर चलाया जाता है। यह स्पीड कारों की औसत गति को मान कर तय की जाती है।कार के वजन और आकर की किसी दूसरे ठोस चीज को चलती कार से टकराया जाता है और दोनों पर पड़ने वाले प्रभाव को जांचा जाता है।वहीं,भारत में होने वाले एनकैप टेस्ट में अधिकतम रफ्तार 56 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है।यही पैमाना है Safest cars in India चुनने का |यह भारतीय एनकैप अमेरिकी एनकैप द्वारा तय मनको का उपयोग करता है।भारत में एनकैप के मानकों का 2017 में नवीनीकरण किया गया है और यह अक्टूबर 2019 से बिकने वाली कारों पर लागू है।

List of Top 10 Safest Cars in India Under 10 Lakhs

1 – Mahindra XUV 300(Global NCAP rating :5 stars )

2014 के बाद से ग्लोबल NCAP द्वारा किए गए परीक्षणों के अनुसार, महिंद्रा XUV300 सड़क पर सबसे सुरक्षित भारतीय कार है।एसयूवी ने ग्लोबल NCAP के पहले ‘सेफ च्वाइस’ अवार्ड को हासिल किया है,जो केवल उन वाहन निर्माताओं को दिया जाता है,जो भारत में बेची जाने वाली कारों के लिए सुरक्षा प्रदर्शन के उच्चतम स्तर को प्राप्त करते हैं।

Mahindra XUV300 – Variants Under Rs. 10 Lakh
Variant Price (Ex-showroom)
W4 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 7.95 lakh
W6 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 9.69 lakh
W4 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 8.97 lakh

 

एसयूवी ने एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में 4 स्टार रेटिंग हासिल की।यह ग्लोबल NCAP के #SaferCarsForIndia कैंपेन में टेस्ट की गई किसी भी कार की सबसे ज्यादा कम्बाइन सेफ्टी रेटिंग थी।ये कॉम्पैक्ट SUV मजबूत चैसिस और बहुत से सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है।महिंद्रा की यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ही ऑप्शन्स में उपलब्ध है।इसकी शुरुआती कीमत (एक्स-शोरूम) 7.95 लाख रुपये है।ये गाड़ी को safest cars in India माना जाता है।

2 -Altroz हैचबैक(Global NCAP rating :5 stars)

टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज़ हैचबैक ने क्रैश टेस्ट के दौरान ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार रेटिंग हासिल की। 5 स्टार मिलने पर ग्लोबल NCAP द्वारा टेस्ट की गई कार को सुरक्षित मान लिया जाता है। स्टैंडर्ड तौर पर आगे की तरफ इसमें दो एयरबैग मिलते हैं। अल्ट्रोज़ को उसके स्टेबल स्ट्रक्चर के लिए काफी तारीफ मिली चुकी है। ग्लोबल NCAP ने बताया कि कार में सिर और गर्दन को अच्छी प्रोटेक्शन मिलती है, फ्रंट सीट पर बैठे दो एडल्ट को अच्छा चेस्ट प्रोटेक्शन मिलता है।इसकी एक्स -शोरूम प्राइस 5.44 लाख रुपये है।ये भी गाड़ी को महिंद्रा की जैसी है और इसे भी यही उपाधि safest cars in india है।

Variant Price (Ex-showroom)
XE 1.2L Petrol Manual Rs. 5.8 lakh
XM 1.2L Petrol Manual Rs. 6.46 lakh
XM Plus 1.2L Petrol Manual Rs. 6.76 lakh
XT 1.2L Petrol Manual Rs. 7.29 lakh
XZ 1.2L Petrol Manual Rs. 7.86 lakh
XZ (O) 1.2L Petrol Manual Rs. 8.01 lakh
XZ Plus 1.2L Petrol Manual Rs. 8.42 lakh
XT 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 7.94 lakh
XZ (O) 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 8.66 lakh
XZ Plus 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 9.06 lakh
XE 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 7.0 lakh
XM 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 7.28 lakh
XT 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 7.61 lakh
XZ 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 8.44 lakh
XZ (O) 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 9.01 lakh
XZ Plus 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 9.16 lakh

 

3 -Tata Nexon (Global NCAP rating :5 stars)

टाटा मोटर की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन को यूके बेस्ड व्हीकल सेफ्टी ग्रुप द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट रिजल्ट के आधार पर ग्लोबल NCAP से 4 स्टार मिले।कॉम्पैक्ट एसयूवी को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग दी गई, जबकि इसके बॉडी स्ट्रक्चर को भी स्टेबल रेटिंग दी गई।इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।टाटा नेक्सॉन की शुरुआती कीमत 6.99 लाख है।

ata Nexon – Variants Under Rs. 10 Lakh
Variant Price (Ex-showroom)
XE 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 7.2 lakh
XM 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 8.16 lakh
XM (S) 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 8.68 lakh
XZ 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 9.16 lakh
XZ Plus 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 9.96 lakh
XMA 1.2L Turbo Petrol AMT Automatic Rs. 8.76 lakh
XMA (S) 1.2L Turbo Petrol AMT Automatic Rs. 9.28 lakh
XM (S) 1.2L Turbo Petrol Manual Rs. 9.88 lakh
XE 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 8.5 lakh
XM 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 9.49 lakh
XM (S) 1.5L Turbo Diesel Manual Rs. 10.0 lakh

 

4 -Volkswagen Polo(Global NCAP rating :4 stars)

फॉक्सवैगन पोलो हैचबैक भारत की सबसे सुरक्षित कारों में 6वें स्थान पर रही। यह रेटिंग 2014 में हुए ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट के जरिए मिली। एजेंसी ने कहा कि- ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी प्रोटेक्शन मिलूती है और इसका पूरा श्रेय एयरबैग्स को जाता है।हादसा होने पर ड्राइवर और पैसेंजर के चेस्ट को पर्याप्त प्रोटेक्शन मिलती है।

Variant Price (Ex-showroom)
Trendline 1.0L Petrol Manual Rs. 6.21 lakh
Comfortline 1.0L Petrol Manual Rs. 7.16 lakh
Comfortline 1.0L Turbo Petrol Manual Rs. 7.46 lakh
Highline Plus 1.0L Petrol Manual Rs. 8.48 lakh
Comfortline 1.0L Turbo Petrol TC Automatic Rs. 8.56 lakh
Highline Plus 1.0L Turbo Petrol TC Automatic Rs. 9.59 lakh
GT 1.0L Turbo Petrol TC Automatic Rs. 10.0 lakh

हालांकि हादसा होने पर डैशबोर्ड से आगे बैठे दोनों फ्रंट पैसेंजर्स के घुटनों में चोट लग सकती है।इस कार की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.83-9.60 लाख रुपये के बीच है।

5 -Mahindra Marazzo (Global NCAP rating :4 stars)

माराजो का 2018 में क्रैश टेस्ट किया गया। ग्लोबल NCAP ने बताया कि ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन पर अच्छी प्रोटेक्शन मिलती है। हादसा होने पर ड्राइवर के सीने पर मार्जिनल प्रोटेक्शन दिखाई दी जबकि पैसेंजर के चेस्ट को पर्याप्त प्रोटेक्शन मिली। 3 साल की बच्चे के लिए चाइल्ड सीट को ISOFIX की मदद से सामने की तरफ फेस करके इंस्टॉल किया गया था, जो टेस्ट के दौरान एक्सेसिव फॉरवर्ड मूवमेंट को झेलने में कमजोर दिखाई दी लेकिन चेस्ट को प्रोटेक्शन देने में सफल रही।सेफ्टी के नजरिये से इस कार में ड्राइवर सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और यात्री फ्रंटल एयरबैग, एसबीआर, आईएसओ फिक्स एंकरेज और चार-चैनल एबीएस है।महिंद्रा की यह मल्टीपरपच व्हीकल की एक्स-शोरूम कीमत 9.99-14.68 लाख रुपये के बीच है।

6 -Maruti Suzuki Brezza (Global NCAP rating :4 stars)

ग्लोबल NCAP के अनुसार सबसे सुरक्षित भारतीय कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी की सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी ब्रेजा 9वें स्थान पर है। कंपनी ने इस साल नए सेफ्टी फीचर्स के साथ एसयूवी का एक अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया है, जिसका ग्लोबल NCAP टेस्ट से गुजरना बाकी है। हालांकि, पिछली जनरेशन विटारा ब्रेज़ा को टाटा जेस्ट के समान रेटिंग मिली थी। ग्लोबल NCAP ने बताया कि- ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी प्रोटेक्शन मिलती है।ये भी safest cars in India में अच्छा प्लेस रखती है।

Maruti Suzuki Arena Vitara Brezza – Variants Under Rs. 10 Lakh
Variant Price (Ex-showroom)
LXI 1.5L Petrol Manual Rs. 7.52 lakh
VXI 1.5L Petrol Manual Rs. 8.58 lakh
ZXI 1.5L Petrol Manual Rs. 9.33 lakh
ZXI Plus 1.5L Petrol Manual Rs. 9.86 lakh
VXI 1.5L Hybrid Petrol TC Automatic Rs. 9.88 lakh

ड्राइवर को मार्जिनल चेस्ट प्रोटेक्शन जबकि पैसेंजर को अच्छी चेस्ट प्रोटेक्शन मिलती है।सामने से टेस्ट करने के दौरान ड्राइवर के घुटनों में मार्जिनल प्रोटेक्शन और पैसेंजर के घुटनों में अच्छी प्रोटेक्शन मिलती है।बॉडी स्ट्रक्चर को भी स्टेबल रेटिंग दी गई है।रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रेजा में ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन को दी गई सुरक्षा अच्छी है दिल्ली में ब्रेजा की एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत 7.34 लाख है।

7 -Tata Tiago (Global NCAP rating :4 stars)

टिगोर की तरह टियागो को भी ए़डल्ट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली। टिगोर और टियागो दोनों में दो फ्रंट एयरबैग्स मिलते हैं।हालांकि इसके स्ट्रक्चर को अनस्टेबल रेट किया गया था।कार में बैठे एडल्ट के सिर और गर्दन में अच्छी प्रोटेक्शन मिलती है।कम बजट में ये safest cars in India है।

Tata Tiago
Variant Price (Ex-showroom)
XE 1.2L Petrol Manual Rs. 5.0 lakh
XT (O) 1.2L Petrol Manual Rs. 5.48 lakh
XT 1.2L Petrol Manual Rs. 5.63 lakh
XZ 1.2L Petrol Manual Rs. 6.08 lakh
XZ Plus 1.2L Petrol Manual Rs. 6.34 lakh
XTA 1.2L Petrol AMT Automatic Rs. 6.15 lakh
XZA 1.2L Petrol AMT Automatic Rs. 6.6 lakh
XZA Plus 1.2L Petrol AMT Automatic Rs. 6.86 lakh

पैसेंजर के चेस्ट को भी पर्याप्त प्रोटेक्शन मिलती है जबकि ड्राइवर के लिए यह थोड़ी कम है। पीछे के स्ट्रक्चर के कारण हादसा होने पर घुटनों में चोट लग सकती है।टाटा टियागो की शुरुआती कीमत 4,60,000 रुपये है।

8 -Toyota Etios(safest cars in India Global NCAP rating :4 stars)

टोयोटा मोटर ने 10 साल पहले भारत में इटियोस हैचबैक लॉन्च किया था।बाद में लिवा नाम से हैचबैक का एक सेडान वर्जन भी लॉन्च किया था। इटिओस हैचबैक की 2016 में ग्लोबल NCAP द्वारा टेस्टिंग की गई और कम बजट में ये safest cars in India लिस्ट में 8वें स्थान दिया।ग्लोबल NCAP ने बताया कि क्रैश टेस्ट के दौरान सामने की तरफ से पड़ने वाले प्रभाव से ड्राइवर और पैसेंजर दोनों एयरबैग और सीटबेल्ट द्वारा अच्छी प्रोटेक्शन मिलती है।हालांकि सामने के स्ट्रक्चर से घुटनों में चोट लग सकती है। एक और पांच साल के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट टेस्ट के दौरान एक्सेसिव फॉरवर्ड मूवमेंट को रोकने में सक्षम रही।इसकी एक्स शोरूम कीमत ₹ 5,58,400 है।बजट में ये safest cars in India है।

Toyota Etios – Variants Under Rs. 10 Lakh
Variant Price (Ex-showroom)

Toyota Etios liva

Rs.  5.68 lakh
Toyota Pltanium liva  Rs 7 lakh

 

9 – Tata Zest(Global NCAP rating :4 stars)

कार को पहली बार 2014 में अपने हैचबैक संस्करण टाटा बोल्ट के साथ ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। पहली बार हुए क्रैश टेस्ट में जेस्ट कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। जिसके बाद टाटा में इसमें कई सारे बदलाव किए। 2016 में दूसरी बार किए गए क्रैश टेस्ट में जेस्ट ने एडल्ट प्रोटेक्शन में 4 स्टार रेटिंग और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 2 स्टार रेटिंग हासिल की। ग्लोबल NCAP ने कहा कि टेस्ट के दौरान एयरबैग से ड्राइवर के सर को पर्याप्त प्रोटेक्शन मिलती है। हालांकि डैशबोर्ड के कारण घुटनों में चोट लग सकती है।इसकी एक्स शोरूम प्राइस 5.82 लाख है।

TATA ZEST – Variants Under Rs. 10 Lakh
Variant Price (Ex-showroom)
ज़ेस्ट रेवोट्रॉन Rs.5.75 Lakhs
ज़ेस्ट क्वाड्राजेट Rs.6.79 Lakhs
ज़ेस्ट क्वाड्राजेट 1.3 एनिवर्सरी एडिशन Rs. 6.82 lakh

 

10 -Tata Tigor(Global NCAP rating :4 stars)

टिगोर ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में ए़डल्ट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग हासिल की। टिगोर में सेफ्टी के लिए फ्रंट में दो एयरबैग्स दिए गए है। कार में 1199 सीसी क इंजन मिलता है, जो 85 बीएचपी का पावर जनरेट करता है। इसकी कीमत 5.75 लाख रुपए से 7.49 लाख रुपए तक है।

Tata Tigor
Variant Price (Ex-showroom)
XE 1.2L Petrol Manual Rs. 5.6 lakh
XM 1.2L Petrol Manual Rs. 6.2 lakh
XZ 1.2L Petrol Manual Rs. 6.61 lakh
XZ Plus 1.2L Petrol Manual Rs. 7.22 lakh
XMA 1.2L Petrol AMT Automatic Rs. 6.72 lakh
XZA Plus 1.2L Petrol AMT Automatic Rs. 7.74 lakh

 

हमारा उद्देश्य है की आप तक किफायती और सही जानकारी पहुचायी जाये है।ये आप गांठ बांध ले कोई भी गाड़ी लेने जाये तो उसकी सुरक्षा का विशेष ध्यान दे क्योकि ये बेहद जरुरी है।हमने भी आपको safest cars in India बता दिया है।क्योकि भारतीय सड़के वैसे भी उतनी अच्छी नहीं रही है।और ट्रैफिक रूल की तो यहाँ धज्जियां उड़ाई ही जाती है।तो कम से कम हम अपनी कार तो सुरक्षित चुने।हमारा काम आपको इन चीजों से अवगत कराना है।अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आये तो हमें प्यार दीजियेगा।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:- वेब होस्टिंग क्या है और सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कौन सी है –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here