What Is a Bank?( बैंक क्या है)-

0
71
bank
bank

बैंक एक वित्तीय संस्थान-

एक बैंक(bank) एक वित्तीय संस्थान है जिसे जमा प्राप्त करने और ऋण लेने के लिए लाइसेंस प्राप्त है।बैंक(bank) वित्तीय सेवाएं जैसे धन प्रबंधन, मुद्रा विनिमय, और सुरक्षित जमा बॉक्स भी प्रदान कर सकते हैं। खुदरा बैंक, वाणिज्यिक या कॉर्पोरेट बैंक और निवेश बैंक सहित कई अलग-अलग प्रकार के बैंक हैं। अधिकांश देशों में, बैंकों को राष्ट्रीय सरकार या केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

1-एक बैंक(bank) एक वित्तीय संस्थान है जिसे जमा प्राप्त करने और ऋण लेने के लिए लाइसेंस प्राप्त है।
2-खुदरा, वाणिज्यिक और निवेश बैंकों सहित कई प्रकार के बैंक(bank) हैं।
3-अधिकांश देशों में, बैंकों को राष्ट्रीय सरकार या केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

बैंक (bank)अर्थव्यवस्था का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि वे उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करते हैं। वित्तीय सेवा प्रदाताओं के रूप में, वे आपको अपना कैश स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित स्थान देते हैं। चेकिंग और बचत खाते, और जमा प्रमाणपत्र (सीडी) जैसे विभिन्न प्रकार के खाते के माध्यम से, आप जमा, निकासी, चेक लेखन और बिल भुगतान जैसे नियमित बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं।आप अपना पैसा भी बचा सकते हैं और अपने निवेश पर ब्याज कमा सकते हैं। अधिकांश बैंक खातों में संग्रहीत धन का संघीय जमा बीमा निगम (FDIC) द्वारा बीमा किया जाता है, व्यक्तिगत जमाकर्ताओं के लिए की सीमा तक और संयुक्त रूप से आयोजित जमाराशियों के लिए  की सीमा तक।

बैंक(bank) लोगों और निगमों के लिए ऋण अवसर भी प्रदान करते हैं।आपके द्वारा बैंक(bank) में जमा किया गया धन—अल्पकालिक नकद—का उपयोग लंबी अवधि के ऋण जैसे कार ऋण, क्रेडिट कार्ड, गिरवी, और अन्य ऋण वाहनों के लिए दूसरों को उधार देने के लिए किया जाता है। यह प्रक्रिया बाजार में तरलता पैदा करने में मदद करती है – जिससे पैसा बनता है और आपूर्ति चलती रहती है।

बैंक लाभ कैसे अर्जित करते है ?

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, बैंक का लक्ष्य अपने मालिकों के लिए लाभ अर्जित करना है।अधिकांश बैंकों के मालिक उनके शेयरधारक होते हैं। बैंक ऐसा ऋण और अन्य ऋण पर अधिक ब्याज चार्ज करके करते हैं जो वे उधारकर्ताओं को जारी करते हैं, जो वे अपने बचत वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों को भुगतान करते हैं। एक सरल उदाहरण का उपयोग करते हुए, एक बैंक जो बचत खातों पर 1% ब्याज देता है और ऋण के लिए 6% ब्याज लेता है, अपने मालिकों के लिए 5% का सकल लाभ अर्जित करता है।

बैंकों का आकार इस आधार पर होता है कि वे कहाँ स्थित हैं और वे किसकी सेवा करते हैं—छोटे, समुदाय-आधारित संस्थानों से लेकर बड़े वाणिज्यिक बैंकों तक। FDIC के अनुसार 2019 तक संयुक्त राज्य में 4,500 से अधिक FDIC- बीमित वाणिज्यिक बैंक थे। इस संख्या में राष्ट्रीय बैंक(bank), राज्य-चार्टर्ड बैंक, वाणिज्यिक बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान शामिल हैं। जबकि पारंपरिक बैंक एक ईंट-और-मोर्टार स्थान और एक ऑनलाइन उपस्थिति दोनों की पेशकश करते हैं, केवल-ऑनलाइन बैंकों में एक नया चलन 2010 की शुरुआत में उभरा। ये बैंक (bank)अक्सर उपभोक्ताओं को उच्च ब्याज दरों और कम शुल्क की पेशकश करते हैं। सुविधा, ब्याज दरें और शुल्क कुछ ऐसे कारक हैं जो उपभोक्ताओं को अपना पसंदीदा बैंक(bank)तय करने में मदद करते हैं।

Types of bank (बैंकों के प्रकार)-

खुदरा बैंक विशेष रूप से खुदरा उपभोक्ताओं के साथ व्यवहार करते हैं, हालांकि कुछ वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनियों में खुदरा और वाणिज्यिक बैंकिंग विभाग दोनों शामिल हैं। ये बैंक(bank) आम जनता को सेवाएं प्रदान करते हैं और इन्हें व्यक्तिगत या सामान्य बैंकिंग संस्थान भी कहा जाता है। खुदरा बैंक चेकिंग और बचत खाते, ऋण और बंधक सेवाएं, ऑटोमोबाइल के लिए वित्तपोषण और ओवरड्राफ्ट सुरक्षा जैसे अल्पकालिक ऋण जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं। कई बड़े खुदरा बैंक भी अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड सेवाएं प्रदान करते हैं, और अपने ग्राहकों को विदेशी मुद्रा विनिमय के साथ आपूर्ति भी कर सकते हैं। बड़े खुदरा बैंक भी अक्सर उच्च-निवल-मूल्य वाले व्यक्तियों को पूरा करते हैं, उन्हें निजी बैंकिंग और धन प्रबंधन जैसी विशेष सेवाएं प्रदान करते हैं।खुदरा बैंकों के उदाहरणों में टीडी बैंक और सिटी बैंक शामिल हैं।

कॉर्पोरेट बैंक-

वाणिज्यिक या कॉर्पोरेट बैंक अपने व्यावसायिक ग्राहकों को छोटे व्यवसाय के मालिकों से लेकर बड़ी, कॉर्पोरेट संस्थाओं तक विशेष सेवाएँ प्रदान करते हैं। दिन-प्रतिदिन की व्यावसायिक बैंकिंग के साथ, ये बैंक अपने ग्राहकों को अन्य चीजें भी प्रदान करते हैं जैसे क्रेडिट सेवाएं, नकद प्रबंधन, वाणिज्यिक अचल संपत्ति सेवाएं, नियोक्ता सेवाएं और व्यापार वित्त। जेपी मॉर्गन चेस और बैंक ऑफ अमेरिका वाणिज्यिक बैंकों के दो लोकप्रिय उदाहरण हैं, हालांकि दोनों में बड़े खुदरा बैंकिंग विभाग भी हैं।

निवेश बैंक कॉर्पोरेट ग्राहकों को जटिल सेवाएं और वित्तीय लेनदेन जैसे हामीदारी और विलय और अधिग्रहण (एम एंड ए) गतिविधि में सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जैसे, इन अधिकांश लेन-देन में उन्हें मुख्य रूप से वित्तीय मध्यस्थों के रूप में जाना जाता है। ग्राहक आमतौर पर बड़े निगमों, अन्य वित्तीय संस्थानों, पेंशन फंड, सरकारों और हेज फंड से लेकर होते हैं। मॉर्गन स्टेनली और गोल्डमैन सैक्स अमेरिकी निवेश बैंकों के उदाहरण हैं।

ऊपर सूचीबद्ध बैंकों के विपरीत, केंद्रीय बैंक बाजार आधारित नहीं हैं और आम जनता के साथ सीधे व्यवहार नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे मुख्य रूप से मुद्रा स्थिरता, मुद्रास्फीति और मौद्रिक नीति को नियंत्रित करने और देश की मुद्रा आपूर्ति की देखरेख के लिए जिम्मेदार हैं।वे सदस्य बैंकों की पूंजी और आरक्षित आवश्यकताओं को भी विनियमित करते हैं। दुनिया के कुछ प्रमुख केंद्रीय बैंकों में यू.एस. फेडरल रिजर्व बैंक, यूरोपीय सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ इंग्लैंड, बैंक ऑफ जापान, स्विस नेशनल बैंक और पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना शामिल हैं।ये बैंक के बारे में संक्षिप्त विवरण था। हम आगे भी इसके बारे में आपको अवगत कराते रहेंगे। और इसलिए आप हमे पढ़ते रहे।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-drugs का क्या अर्थ है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here