what is facebook watch (फेसबुक वॉच )?

0
45
facebook watch
facebook watch

What is Facebook Watch Videos  –

Facebook Watch(फेसबुक वॉच) एक अमेरिकी वीडियो-ऑन-डिमांड सेवा है जो मेटा प्लेटफॉर्म (तब फेसबुक, इंक के रूप में जाना जाता है) द्वारा संचालित है। इसकी घोषणा 9 अगस्त, 2017 को की गई थी, अगले दिन प्रारंभिक उपलब्धता के साथ और महीने के अंत तक सभी यू.एस. उपयोगकर्ताओं के लिए रोलआउट के साथ।फेसबुक वॉच की मूल वीडियो सामग्री कंपनी के लिए भागीदारों द्वारा तैयार की जाती है, जो विज्ञापन राजस्व का 55% कमाते हैं।

फेसबुक वॉच वीडियो देखने के लिए वैयक्तिकृत अनुशंसाएं प्रदान करता है, साथ ही लोकप्रियता और सोशल मीडिया जुड़ाव जैसे कारकों के आधार पर वर्गीकृत सामग्री बंडल भी प्रदान करता है।फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट-फॉर्म और लॉन्ग-फॉर्म दोनों तरह का मनोरंजन चाहता है, और 2018 के माध्यम से सामग्री के लिए बजट में कुल $ 1 बिलियन का बजट है। फेसबुक मिड-रोल विज्ञापन ब्रेक के माध्यम से वीडियो का मुद्रीकरण करता है और 2018 में प्री-रोल विज्ञापन का परीक्षण करने की योजना बना रहा है।30 अगस्त, 2018 को, फेसबुक वॉच दुनिया भर में सोशल नेटवर्क के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध हो गई।

9 अगस्त, 2017 को, फेसबुक, इंक ने घोषणा की कि वह मांग सेवा पर अपना स्वयं का वीडियो लॉन्च करेगा। उसी घोषणा के दौरान यह कहा गया था कि नई सेवा को फेसबुक वॉच कहा जाएगा। वीडियो ऑन डिमांड सेवा को एक दिन बाद यू.एस. उपयोगकर्ताओं के एक छोटे समूह के लिए लॉन्च किया गया था, अगस्त के अंत में शुरू होने वाले सभी यू.एस. उपयोगकर्ताओं के लिए रोलआउट के साथ।

मई और जून 2018 में, फेसबुक ने बज़फीड, वोक्स, सीएनएन और फॉक्स न्यूज सहित भागीदारों से लगभग छह समाचार कार्यक्रम लॉन्च किए। फेसबुक के न्यूज पार्टनरशिप के प्रमुख कैंपबेल ब्राउन द्वारा विकसित इन कार्यक्रमों का कथित तौर पर कुल बजट 90 मिलियन अमेरिकी डॉलर था।

25 जुलाई, 2018 को, फेसबुक ने वार्षिक टेलीविज़न क्रिटिक्स एसोसिएशन के वार्षिक समर प्रेस टूर में अपनी पहली प्रस्तुति दी। फेसबुक के आवंटित समय के दौरान, वीडियो के लिए उत्पाद के उपाध्यक्ष, फिदजी सिमो और वैश्विक रचनात्मक रणनीति के प्रमुख रिकी वैन वीन ने फेसबुक वॉच पर मूल प्रोग्रामिंग के फेसबुक के निरंतर रैंप-अप को प्रदर्शित किया। 30 अगस्त, 2018 को, फेसबुक वॉच दुनिया भर में सोशल नेटवर्क के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध हो गई।

What is Facebook Watch?

फेसबुक वॉच फेसबुक की वीडियो-ऑन-डिमांड सेवा है जो प्रीमियम सामग्री के साथ वीडियो-साझाकरण कार्यक्षमता के पहलुओं को जोड़ती है। यह रचनाकारों को अपने स्वयं के लघु और लंबे प्रारूप वाले वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है, लेकिन इसमें मूल कॉमेडी, नाटक और समाचार प्रोग्रामिंग भी शामिल है। सेवा मुफ्त है, लेकिन इसके लिए एक फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता होती है।फेसबुक वॉच फेसबुक में बनाया गया है, इसे मुख्य फेसबुक वेबसाइट और फेसबुक ऐप के माध्यम से मोबाइल प्लेटफॉर्म और स्ट्रीमिंग डिवाइस पर एक्सेस किया जा सकता है। यह अपने स्वयं के वॉच टैब पर पाया जा सकता है, जो मार्केटप्लेस और मैसेंजर टैब के समान है।

फेसबुक वॉच केबल रिप्लेसमेंट सर्विस नहीं है। यह YouTube टीवी की तुलना में YouTube की तरह अधिक है, क्योंकि इसमें नेटवर्क या केबल चैनलों से लाइव टेलीविज़न शामिल नहीं है। इसमें Instagram TV के साथ भी बहुत कुछ समान है, जो उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के YouTube-प्रभुत्व वाले क्षेत्र में Instagram का प्रवेश है।

फेसबुक वॉच में उपयोगकर्ताओं की सामग्री और पेशेवर रूप से उत्पादित सामग्री का मिश्रण शामिल है जिसे फेसबुक द्वारा उत्पादित करने के लिए भुगतान किया जाता है। यह काफी हद तक YouTube प्रीमियम की तरह है, जिसमें नियमित YouTube वीडियो और अनन्य मूल प्रोग्रामिंग शामिल हैं, लेकिन Facebook वॉच मुफ़्त है।

How to Watch Facebook Watch Content –

फेसबुक वॉच डेस्कटॉप वेबसाइट, स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस जैसे अमेज़न फायर टीवी और एक्सबॉक्स वन पर उपलब्ध है।

फेसबुक वॉच का उपयोग करने के लिए, आपको एक फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता है। जबकि आप तकनीकी रूप से फेसबुक वॉच शो के लिए पेज पर नेविगेट कर सकते हैं और बिना अकाउंट के वीडियो चला सकते हैं, ऐसा करने से कई पॉप-अप संदेश आपको फेसबुक के लिए साइन अप करने के लिए प्रेरित करेंगे।

मैसेंजर के विपरीत, जिसके लिए आपको एक अतिरिक्त ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है, आप फेसबुक वॉच को मुख्य फेसबुक ऐप के भीतर से एक्सेस कर सकते हैं। अपवाद माइक्रोसॉफ्ट है, जिसके पास विंडोज़ के लिए एक अलग फेसबुक वॉच ऐप है।

How to Find Facebook Watch Videos –

फेसबुक वॉच मैसेंजर या मार्केटप्लेस की तरह है, जिसमें यह फेसबुक के साथ अत्यधिक एकीकृत है, लेकिन यह एक अतिरिक्त चीज के रूप में मौजूद है जो मुख्य न्यूज फीड से अलग है।

इसमें चैनल नहीं हैं। फेसबुक वॉच यूट्यूब के ज्यादा करीब है। प्रत्येक कार्यक्रम में एक शो पेज होता है जहां आप सभी एपिसोड ढूंढ सकते हैं, उनके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं, देख सकते हैं कि अन्य लोग शो के बारे में क्या सोचते हैं, और अन्य दर्शकों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

फेसबुक वॉच में क्रिएटर्स की कई तरह की सामग्री होती है जो उसी तरह प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं जैसे क्रिएटर्स यूट्यूब और इंस्टाग्राम टीवी का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप उन प्लेटफॉर्म के क्रिएटर्स को फॉलो करते हैं, तो संभावना है कि आप उन्हें फेसबुक वॉच पर भी ढूंढ पाएंगे।

उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के अलावा, सेवा नेटफ्लिक्स, हुलु और अमेज़ॅन प्राइम के समान ही फेसबुक ओरिजिनल को भी वित्तपोषित करती है। इस विशेष सामग्री में मूल कॉमेडी और ड्रामा प्रोग्रामिंग, गेम शो, टॉक शो और समाचार कार्यक्रम शामिल हैं। इसमें एमएलबी, डब्ल्यूडब्ल्यूई, पीजीए, कॉलेज फुटबॉल और अन्य स्रोतों से लाइव स्ट्रीमिंग खेल सामग्री भी शामिल है।

एक बार जब आप फेसबुक वॉच खोल लेते हैं, तो आपके पास वीडियो खोजने के कुछ तरीके होते हैं:

संपादक की पसंद: कुछ सबसे लोकप्रिय फेसबुक वॉच वीडियो मुख्य फेसबुक वॉच साइट के शीर्ष पर एक बड़े बैनर के माध्यम से उपलब्ध हैं। इन विकल्पों के माध्यम से साइकिल चलाने के लिए बैनर के दाईं ओर स्थित तीर का चयन करें।
शीर्ष चयन: फेसबुक वॉच में एक एल्गोरिथम है जो आपके स्थान, रुचियों, शौक और आपके द्वारा पूर्व में देखे गए वीडियो के आधार पर आपकी रुचि के वीडियो खोजने का प्रयास करता है। फेसबुक वॉच की बाकी मुख्य साइट इन स्वचालित रूप से चुने गए वीडियो से आबाद है।
खोजें: वीडियो खोजें फ़ील्ड चुनें और उस शो का नाम टाइप करें जिसे आप ढूंढ रहे हैं। उदाहरण के लिए, “सॉरी फॉर योर लॉस” टाइप करने से फेसबुक वॉच उसी नाम का एक्सक्लूसिव शो सामने आएगा।
देखे जाने की सूची: यदि आप किसी वीडियो या शो पर अनुसरण करें का चयन करते हैं, तो वह आपकी देखे जाने की सूची में जुड़ जाता है। आप जब चाहें इन शो को एक्सेस करने के लिए फेसबुक वॉच के वॉचलिस्ट सेक्शन में नवीनतम वीडियो या सहेजे गए वीडियो का चयन कर सकते हैं।
फेसबुक वॉच न्यूज: न्यूज टैब में स्थानीय और राष्ट्रीय स्रोतों से लाइव और पहले रिकॉर्ड किए गए समाचार वीडियो होते हैं। यदि आप कुछ त्वरित समाचार वीडियो देखना चाहते हैं, तो यह देखने का स्थान है।
फेसबुक वॉच शो: यह वह जगह है जहां आपको ऐसे शो मिलेंगे जो फेसबुक वॉच कंटेंट का बड़ा हिस्सा बनाते हैं। आप संपादक की पसंद के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं, सभी शो देख सकते हैं कि क्या कुछ दिलचस्प है, या कुछ विशिष्ट खोज सकते हैं।
गेमिंग: यह खंड थोड़ा अधिक विशिष्ट है क्योंकि यह फेसबुक के ट्विच और यूट्यूब गेमिंग के विकल्प का प्रतिनिधित्व करता है। यह Facebook वॉच का वह भाग है जहाँ आपको अपने कुछ पसंदीदा स्ट्रीमर के लाइव गेम स्ट्रीम और पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो दोनों मिलेंगे।

Does Facebook Watch Have Commercials or Pay Creators?
(क्या फेसबुक वॉच में कमर्शियल या पे क्रिएटर्स हैं)?

Facebook Watch के दो अलग-अलग तरीके हैं जिनसे निर्माता अपने वीडियो से कमाई कर सकते हैं: Audience Network और Ad Break इन दोनों विधियों में वीडियो में विज्ञापन या लघु विज्ञापन सम्मिलित करना शामिल है। अगर आप Facebook Watch पर कोई वीडियो देखते हैं, और निर्माता ने उससे कमाई की है, तो आपको वीडियो के दौरान विज्ञापन देखने होंगे।

Audience Network (ऑडियंस नेटवर्क):यह बड़े प्रकाशकों और ऐप्स और गेम के रचनाकारों के लिए तैयार है। इसका उपयोग फेसबुक विज्ञापनदाताओं के विज्ञापनों को ऐप्स में, वेबसाइटों पर, फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स में और गेम में, न कि केवल वीडियो में दिखाने के लिए किया जा सकता है।
Ad Break(एड ब्रेक): यह विशेष रूप से उन क्रिएटर्स के लिए तैयार किया गया है जो फेसबुक वॉच पर वीडियो अपलोड करते हैं। एड ब्रेक के साथ अपने वीडियो का मुद्रीकरण करने के लिए, आपके फेसबुक पेज को कई मेट्रिक्स को पूरा करना होगा, जिसमें न्यूनतम संख्या में प्रशंसक और एक विशिष्ट समय में प्रति वीडियो देखे जाने वाले न्यूनतम मिनट शामिल हैं।

Can Anyone Upload to Facebook Watch?(क्या कोई फेसबुक वॉच पर अपलोड कर सकता है)?

फेसबुक पर कोई भी वीडियो अपलोड कर सकता है, लेकिन वे सभी वीडियो फेसबुक वॉच पर समाप्त नहीं होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके वीडियो फेसबुक वॉच में दिखाई दें, तो आपको उन्हें एक पेज का उपयोग करके अपलोड करना होगा, न कि आपके व्यक्तिगत खाते का।

जबकि फेसबुक वॉच यूट्यूब और इंस्टाग्राम टीवी के साथ कुछ समानताएं साझा करता है, आप केवल फेसबुक पर साइन अप नहीं कर सकते हैं, अपने शो के लिए एक पेज बना सकते हैं, फिर उम्मीद कर सकते हैं कि आपके वीडियो सेवा में दिखाई देंगे।

फेसबुक वॉच में अपने वीडियो दिखाने में मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

एक फेसबुक पेज शुरू करें: अगर आपके पास पहले से एक फेसबुक पेज नहीं है, तो आपको एक की जरूरत है। यह आपके व्यक्तिगत खाते से अलग है, भले ही आप पृष्ठ का नाम अपने नाम पर रखें। आपके पेज के जितने अधिक फॉलोअर्स हैं, और आपके प्रशंसकों के साथ आपकी जितनी अधिक व्यस्तता है, आपके शो के फेसबुक वॉच द्वारा उठाए जाने की संभावना उतनी ही अधिक है।
अत्यधिक प्रचार का उपयोग न करें: ऐसे वीडियो अपलोड न करें जो आपके व्यवसाय या उत्पादों के लिए सीधे विज्ञापनों की तरह चलते हों। अगर आपका कोई व्यवसाय है, और आपका Facebook पेज उस व्यवसाय का प्रचार करता है, तो आपके वीडियो उसी क्षेत्र से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन वे सूचनात्मक या मनोरंजक होने चाहिए |
पेशेवर दिखने वाले वीडियो बनाएं: Facebook वीडियो देखें सभी एमी पुरस्कार जीतने वाले नहीं हैं, लेकिन उन्हें औसत YouTube वीडियो की तुलना में उच्च उत्पादन गुणवत्ता की आवश्यकता है।
कई वीडियो तैयार करें: यदि आपके पास वीडियो की एक श्रृंखला तैयार है, तो फेसबुक वॉच में आपके वीडियो शामिल होने की अधिक संभावना है।

Facebook Watch पार्टीज(फेसबुक वॉच पार्टियां)

वॉच पार्टियां एक फेसबुक फीचर है जो समूह के सदस्यों को एक साथ मिलकर एक ही वीडियो या वीडियो की पूरी वॉचलिस्ट को एक साथ देखने की अनुमति देती है। वीडियो को सिंक किया गया है, इसलिए हर कोई एक ही समय में देखता है, और आप फेसबुक वॉच पार्टी विंडो में चैट फ़ील्ड में टाइप करके रीयल-टाइम में क्या हो रहा है, इस पर भी चर्चा कर सकते हैं।

Facebook Watch Together
फेसबुक एक साथ देखें-

वॉच पार्टी की तरह, वॉच टुगेदर दोस्तों को मैसेंजर वीडियो चैट और मैसेंजर रूम के माध्यम से फेसबुक वीडियो देखने की सुविधा देता है। यह सुविधा आईओएस और एंड्रॉइड के लिए मैसेंजर और मैसेंजर रूम मोबाइल ऐप में उपलब्ध है।

वॉच टुगेदर का उपयोग करने के लिए, मैसेंजर वीडियो कॉल प्रारंभ करें या मैसेंजर रूम बनाएं। फिर मेनू तक पहुंचने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें और वॉच टुगेदर चुनें। टीवी और मूवी या अपलोड की गई श्रेणी से एक वीडियो चुनें। फेसबुक आपकी गतिविधियों के आधार पर सुझाव भी देता है।

Messenger वीडियो कॉल में, आप अधिकतम आठ लोगों के साथ देख सकते हैं, जबकि Messenger रूम 50  तक की अनुमति देते हैं।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-whatsapp business app क्या है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here