What is Web Domain in Website (डोमेन नाम क्या होता है )?

0
106
What is Web Domain
What is Web Domain

What is Web Domain( वेब डोमेन)

What is Web Domain वेब डोमेन इंटरनेट पर एक वास्तविक उपस्थिति है,जैसे कि वेब पेज। विशेष रूप से बोलते हुए, एक वेब डोमेन नाम एक विकल्प है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते को प्रतिस्थापित करता है। उदाहरण के लिए, हम आईपी पते 207.97.195.109 को www.allgyan.com जैसे डोमेन नाम से बदल सकते हैं।

एक आईपी पते से एक डोमेन नाम में अनुवाद करना डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) के माध्यम से पूरा किया जाता है। हमारे पिछले उदाहरण का उपयोग करते हुए, आप देख सकते हैं कि आईपी पते की तुलना में डोमेन नाम को याद रखना बहुत आसान है।

आइए अपने What is Web Domainडोमेन नाम को थोड़ा करीब से देखें। हमारा डोमेन नाम www.allgyan.com है। ‘www’ एक तृतीय-स्तरीय डोमेन है, जो आपके ब्राउज़र को वेब पर डोमेन नाम देखने के लिए सूचित करता है। दूसरा भाग, ‘अध्ययन’, अद्वितीय नाम है और इसे द्वितीय-स्तरीय डोमेन नाम माना जाता है, और ‘.com’ भाग शीर्ष-स्तरीय डोमेन, या TLD का प्रतिनिधित्व करता है।What is Web Domain में एक डोमेन नाम का विश्लेषण दिखाया गया है।

How to Use Domain Name (डोमेन नाम का प्रयोग क्यों होता है) ?

एक डोमेन नाम का प्राथमिक उद्देश्य आगंतुकों को न्यूनतम प्रयास के साथ आपकी वेब साइट का पता लगाने में मदद करना है।आपका वेब डोमेन नाम इंटरनेट पर आपकी पहचान है और आपके या आपके संगठन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए पर्याप्त वर्णनात्मक होने के साथ-साथ आपको अपनी प्रतिस्पर्धा से अलग करने के लिए पर्याप्त विशिष्ट होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, एक गुणवत्ता डोमेन नाम वाली एक वेब साइट अद्वितीय और फैशनेबल स्टोरफ्रंट विंडो वाले व्यवसाय के समान, अंदर क्या है, इसकी एक तस्वीर बनाती है।What is Web Domain आर्टिकल आपको समझाने का काम करता हैं।

विंडोज़ (आपके डोमेन) में देखने से, संभावित ग्राहक आपकी वेब साइट(What is Web Domain )के बारे में एक अच्छी झलक पाने में सक्षम होते हैं।एक अतिरिक्त नोट बनाने लायक: आप अपने डोमेन नाम को कई ईमेल पतों के हिस्से के रूप में शामिल कर सकते हैं, जिससे आप विभागों और सेवाओं के बीच अलगाव बनाए रख सकते हैं।What is Web Domain आर्टिकल आपको समझाने का काम करता हैं।

इंटरनेट डोमेन नाम इंटरनेट पर किसी संगठन या व्यक्ति का अद्वितीय नाम होता है। नाम को एक सामान्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन (gTLD) के साथ जोड़ा जाता है, जैसे .com या .org।उदाहरण के लिए, computerlanguage.com इस विश्वकोश के प्रकाशक का डोमेन नाम है। 2019 तक, 300 मिलियन से अधिक पंजीकृत डोमेन नाम थे।

आईसीएएनएन के “न्यू जीटीएलडी” कार्यक्रम के तहत, समुदाय, उद्योग और संगठन अपने खुद के शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम बना सकते हैं

What is the difference between a domain and a subdomain(डोमेन और सबडोमेन में क्या अंतर है?)

डोमेन (उदा., allgyan.com) वह वेब पता है जिसे आप डोमेन रजिस्ट्री से खरीदते हैं।उप डोमेन (उदाहरण के लिए, blog.allgyan.com) एक डोमेन का एक सबसेट है जिसे एक डोमेन स्वामी द्वारा बनाया जा सकता है

Domain types (डोमेन नाम प्रकार)-

शीर्ष-स्तरीय डोमेन (टीएलडी) प्रत्यय या डोमेन नाम के अंतिम भाग को संदर्भित करता है।पूर्वनिर्धारित प्रत्ययों की एक सीमित सूची है जिसमें शामिल हैं:

.com – व्यावसायिक व्यवसाय (सबसे आम TLD)
.org – संगठन (आमतौर पर, गैर-लाभकारी)
.gov – सरकारी एजेंसियां
.edu – शैक्षणिक संस्थान
.net – नेटवर्क संगठन
.मिल – सैन्य
टीएलडी को दो व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है: सामान्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन (जीटीएलडी) और देश-कोड शीर्ष-स्तरीय डोमेन (सीसीटीएलडी)

जेनेरिक शीर्ष-स्तरीय डोमेन (जीटीएलडी) एक सामान्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम है जो उस डोमेन वर्ग की पहचान करता है जिससे यह जुड़ा हुआ है (.com, .org, .edu, आदि)।

कंट्री कोड टॉप-लेवल डोमेन (सीसीटीएलडी) एक दो अक्षरों वाला डोमेन एक्सटेंशन है, जैसे कि .uk या .fr, जो किसी देश, भौगोलिक स्थान या क्षेत्र को सौंपा गया है।

एनटीएलडी नए शीर्ष-स्तरीय डोमेन नामों को संदर्भित करता है जो ब्रांड संगठनों और सेवाओं के लिए तैयार हैं, क्योंकि वे अधिक अनुकूलित, लचीले और प्रासंगिक हैं। एनटीएलडी के उदाहरणों में “.voyage”, “.app”, “.ninja”, “.cool”, आदि शामिल हैं।

How to Choose a Domain Name?
(एक डोमेन नाम का चयन कैसे करें?)

ऐसा नाम चुनें जो टाइप करने और उच्चारण करने में आसान हो। अगर लोगों को इसका उच्चारण करने या इसका सही उच्चारण करने में कठिनाई होती है, तो यह नाम की यादगारता को प्रभावित करेगा और आपके ब्रांड को नुकसान पहुंचाएगा।
एक डोमेन नाम चुनें जिसे एक ब्रांड में बदला जा सके। आप नहीं चाहते कि सटीक और आंशिक कीवर्ड डोमेन नामों से मेल खाते हों क्योंकि वे बहुत सामान्य हैं और ब्रांड के लिए बहुत कठिन हैं। आपको अपने डोमेन नाम में संख्याओं और हाइफ़न से भी दूर रहना चाहिए -उन्हें याद रखना और उच्चारण करना बहुत मुश्किल है।इसे छोटा और सरल रखे।लंबे,जटिल डोमेन नाम गलत टाइप और गलत वर्तनी होने का एक बड़ा जोखिम चलाते हैं। यह सिर्फ एक अनावश्यक सिरदर्द है।

डोमेन लेते हुए किन नाम से बचे ?

उन नामों से बचें जो मौजूदा ब्रांडों के साथ भ्रमित हो सकते हैं।अगर आपको लगता है कि आप किसी अन्य ब्रांड की सफलता पर पीछे हट सकते हैं, तो आप बहुत गलत हैं।जब आप पर मुकदमा चलाया जाएगा तो ब्रांड भ्रम आपकी चिंताओं का कम से कम होगा!

उपयुक्त एक्सटेंशन का उपयोग करें। इंटरनेट पर धूम मचाने वाले नए TLD के साथ, आपको लगता है कि हर कोई “.boutique” के रूप में आकर्षक कुछ के लिए जा रहा है। फिर भी विपणक के बीच प्रचलित सलाह पुराने अच्छे “.com” से चिपके रहना है, केवल इसलिए कि यह तकनीक की दुनिया के बाहर सबसे अधिक मान्यता प्राप्त प्रत्यय है।

यदि आप किसी स्थानीय बाज़ार को लक्षित कर रहे हैं, तो ccTLD शायद आपके व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है।
ऐसा नाम चुनें जो इंगित करे कि आपका व्यवसाय क्या करता है।आपको सावधान रहना चाहिए कि बहुत अधिक शाब्दिक न हो।लेकिन एक चतुर डोमेन नाम जो उपभोक्ताओं को सुझाव देता है कि जब वे आपकी साइट पर आते हैं तो वे क्या खोजने की उम्मीद कर सकते हैं,यह किसी भी व्यवसाय के लिए एक बड़ा लाभ है।

Where Can You Buy a Domain Name?(आप एक डोमेन नाम कहां से खरीद सकते हैं)

डोमेन नाम पंजीकृत करने के लिए आपको वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा। जब पंजीकरण की अवधि समाप्त हो जाएगी, तो आपको नवीनीकरण करने का विकल्प दिया जाएगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो डोमेन नाम दूसरों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।इस आर्टिकल में What is Web Domain अच्छे से सभी चीजें बताया गया है।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-what is Web Hosting in Hindi (वेब होस्टिंग जरुरत क्यों है अब हर डेवेलपर्स को )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here