What is Web Hosting in Hindi (वेब होस्टिंग जरुरत क्यों है अब हर डेवेलपर्स को )

0
135
Web Hosting in Hindi
Web Hosting in Hindi

Web Hosting in Hindi  (वेब होस्टिंग जरुरत क्यों)

Web Hosting in Hindi टाइटल से आप कहानी का सारांश समझ गये होंगे।कहानी पूरी ये है की आज के दौर में भारत में इंटरनेट का डेवलपमेंट जो बहुत तेज़ी से हो रहा है। और इंटरनेट की स्पीड और सुरक्षा भी बहुत बड़ी है। हर तरह के नेट से सम्बंधित जो भी काम हुए है या वो रहे है उसमे भी बहुत तेज़ी आयी है। और इसकी डिमांड दिनों -दिन बढ़ेगी। सभी तरह की फूटकर विक्रेता ,सेल और जनरल स्टोर सबके लिए अब वेबसाइट जरुरी हो चुकी है। क्योकि प्रतिस्पर्द्धा के दौर में आप किसी से पीछे नहीं रह सकते है। नहीं तो आप आउट डेटेड हो जायेंगे। और जिससे आपको अपने बिज़नेस में अपने काम में नुकसान बहुत हो सकता है।और इसीलिए हम ये टॉपिक लेके आये है जिससे आप web hosting को समझ सकेंगे और कैसे वेबसाइट डेवेलोप की जाती है उसको भी जान सकेंगे Web Hosting in Hindi से आशय ये है की जब आप कुछ बेसिक चीजों समझ जायेंगे।और खुद ही अपनी वेबसाइट डेवेलोप कर लेंगे।

क्योकि ये सब आपको जल्दी ही सीखना होगा या जानना होगा। क्योकि फ्यूचर को देखते हुए इस फील्ड में कॉम्पिटशन बहुत बढ़ जायेगा।अभी भी वैसे कॉम्पिटशन बहुत हाई ही है। मेरा मानना है को जो भी बच्चे इस फील्ड में नये है तो उन्हें सबसे पहले इसकी बेसिक चीजों को समझना होगा। जैसे की -वेब होस्टिंग क्या है ? डोमेन क्या है ?और वेबसाइट कैसे काम करेगी। वो हैक तो नहीं होगी? इसका मतलब सिक्योरिटी इक्विपमेंट क्या है। जो भी वेब होस्टिंग प्रोवाइडर है उनकी कस्टमर सर्विस कैसी है। और कितने तरह की वेब होस्टिंग होती है। डोमेन कितने तरह के है और वेब होस्टिंग कहा से ले। ये सब हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे है और इस आर्टिकल बहुत ध्यान से पढियेगा।

web hosting in india

Best Web Hosting with Free Domain – https://bit.ly/3ksm5qr

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है? Web Hosting Meaning in Hindi

Web Hosting in Hindi को समझना अपनी उपस्थिति ऑनलाइन स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।चाहे आपका लक्ष्य व्यावसायिक रूप से वेबसाइटों का निर्माण शुरू करना है, आप किसी के लिए खरीदारी कर रहे हैं ताकि आप अपने लिए अपना निर्माण कर सकें, या आप बस एक बेहतर समझ चाहते हैं कि वे कैसे काम करते हैं, इस सवाल का जवाब देते हुए कि “वेबसाइट होस्टिंग क्या है?” एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।इन दिनों वेबसाइट बनाना पहले से कहीं अधिक आसान और अधिक सरल है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप कार्यस्थल के मूलभूत सिद्धांतों को जानते हों।

यह दिखाने के लिए कि होस्टिंग कैसे काम करती है और यह समझाने के लिए कि नए उपयोगकर्ताओं को शुरू करने से पहले क्या जानना चाहिए, हमने वेब होस्टिंग की बुनियादी बातों के लिए इस व्यापक रूप में एक साथ रखा है।सबसे पहले, आइए इस बारे में बात करें कि यह कैसे काम करता है, इसके बाद कुछ बेहतरीन वेब होस्टिंग सेवाओं पर एक नज़र डालते हैं, जो आपको एक प्रोवाइडर से क्या उम्मीद करनी चाहिए, इस पर नोट्स के साथ।

वेब होस्टिंग क्या है? What is Web Hosting?

Web Hosting in Hindi परिभाषा: यह ऑनलाइन सामग्री को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करती है। कोड, चित्र, वीडियो और टेक्स्ट जिसमें एक वेबसाइट शामिल है, सभी को कहीं न कहीं एकत्रित किया जाता है। एक स्थिर डिजिटल भंडार के बिना, हम में से कोई भी वेब पर लगातार सामग्री तक नहीं पहुंच सकता है। यह बड़ी कंपनियों से लेकर छोटे पैमाने के व्यक्तिगत खातों तक, किसी के लिए भी ऑनलाइन उपस्थिति विकसित करने के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक की मेजबानी करता है।

Web Hosting in Hindi उपयोगकर्ताओं को सामग्री को ऑफसाइट स्टोर करने की अनुमति देता है, स्थानीय भंडारण लागत और संबंधित भौतिक पदचिह्न को कम करता है। यह सुरक्षा और समर्थन के लिए बैक-अप जैसे अंतर्निहित लाभों के साथ, वास्तव में टिकाऊ वेब उपस्थिति बनाना भी आसान बनाता है।
कुछ Web Hosting in Hindi स्थानीय रूप से व्यक्तिगत कंप्यूटर या सर्वर के माध्यम से होती है, लेकिन क्लाउड-आधारित थर्ड पार्टी प्रोवाइडर अधिक बार उपयोग किए जाते हैं। एक बार जब आप एक होस्टिंग सेवा की खोज शुरू कर देते हैं, तो आपको विचार करने के लिए मुफ्त और सशुल्क दोनों विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला खोजने में सक्षम हो जाता है।

अपनी वेबसाइट के साथ कैसे शुरू करे? how to make our own website?

एक Web Hosting in Hindi बनाने के लिए, आपको कई चरणों से होकर गुज़रना होता है ,और वेब होस्ट प्रदाता (वेब होस्टिंग प्रोवाइडर )चुनना उनमें से एक है।

एक डोमेन रजिस्टर करें: आप इसे डोमेन नाम रजिस्ट्रार जैसे Domain.com, Bluehost, HostGator, GoDaddy, या Google Domain से खरीदेंगे, बस कुछ ही नाम रखने के लिए। आप अपने आईपी पते को याद रखने वाले लोगों को सरल बनाने के लिए एक अनूठा नाम चुनते हैं। (जो कि केवल संख्याओं की एक स्ट्रिंग है)। उदाहरण के लिए “50.32.247.170” की तुलना में “Allgyan.com” को याद रखना बहुत आसान है। डोमेन वही है चाहे आप इसे किसी से भी खरीदें, लेकिन सेवाओं और ऐड-ऑन के आधार पर मूल्य निर्धारण अलग है।

नेमसर्वर (डीएनएस): नेमसर्वर वह बिचौलिया है जो आपकी Web Hosting in Hindi के आगंतुकों को सही आईपी पते की ओर इशारा करता है।कई बार एक ही कंपनी आपके रजिस्ट्रार और डीएनएस दोनों सेवाएं प्रदान करेगी, लेकिन आप चाहें तो एक अलग डीएनएस के साथ जाना चुन सकते हैं। कुछ सामान्य हैं CloudFlare, OpenDNS, CleanBrowsing, और Google Public DNS

वेब होस्टिंग: वेबसाइट बनाने वाली वास्तविक फाइलें आपकी वेब होस्टिंग कंपनी द्वारा बनाए गए सर्वर में रहती हैं। फिर से, यह वही कंपनी हो सकती है जो आपके रजिस्ट्रार और डीएनएस सर्वर के रूप में है, या आप प्रक्रिया के इस भाग के लिए किसी अन्य सर्वर का उपयोग कर सकते हैं।हमने नीचे कुछ बेहतरीन होस्टिंग कंपनियों के बारे में विस्तार से बताया है।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? Types of Web Hosting in Hindi?

थर्ड पार्टी होस्टिंग सेवाएं उपयोगकर्ता से सेटअप और रखरखाव के बोझ को हटा देती हैं, और वे इसे कई अलग-अलग तरीकों से करते हैं। आइए जल्दी से उपलब्ध कुछ विभिन्न प्रकार की वेब होस्टिंग के बारे में जानें।

1. Shared Hosting (साझा होस्टिंग)

एक सामान्य और किफायती विकल्प, साझा होस्टिंग सेवाएँ एक ही सर्वर सिस्टम से कई क्लाइंट का प्रबंधन करती हैं। जब आपकी ज़रूरतें और बजट सीमित हों, तो यह एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन यह ट्रेड-ऑफ़ के साथ आता है। व्यवधान के अधिक अवसर हैं क्योंकि सर्वर के संसाधन कई उपयोगकर्ताओं के बीच वितरित किए जाते हैं।

2. Virtual Private Server (वर्चुअल प्राइवेट सर्वर)

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) होस्टिंग साझा होस्टिंग के समान है, लेकिन आपकी फ़ाइलें समर्पित संसाधनों के साथ एक समर्पित स्थान में संग्रहीत की जाती हैं। लागत आम तौर पर अधिक होती है, लेकिन यह समाधान आपके प्रदाता के अन्य ग्राहकों या ग्राहकों के साथ हार्डवेयर साझा करने के जोखिम को कम करता है।

3.Dedicated hosting (समर्पित होस्टिंग)

यह एक समर्पित सर्वर प्रदान करता है, जो साझा होस्टिंग से जुड़े सुरक्षा और प्रदर्शन जोखिमों को कम करता है। आप पर्याप्त कार्यक्षमता भी प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि इससे नियमित प्रबंधन और रखरखाव की आवश्यकता बढ़ जाती है, और लागत में वृद्धि होगी।

4. Managed Hosting (प्रबंधित होस्टिंग )

आपके पास एक समर्पित सर्वर तक पहुंच है, लेकिन आपके पास समान प्रशासनिक विकल्प नहीं हैं। प्रबंधित होस्टिंग आपके प्रदाता के साथ सुरक्षा और रखरखाव की जिम्मेदारियों को छोड़ देता है, जो आपको FTP (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) के माध्यम से सामग्री का प्रबंधन करने के लिए छोड़ देता है, वे नियम जो नेटवर्क कंप्यूटर एक दूसरे से “बात” करते समय उपयोग करते हैं।

5. Cloud Hosting (क्लाउड होस्टिंग)

क्लाउड होस्टिंग एक नया विकल्प है जो लागत को कम करने और ध्यान देने योग्य सेवा व्यवधानों के जोखिम को कम करने के लिए संसाधन साझाकरण और पैमाने का उपयोग करता है। यह अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक किफायती हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि किसी एक को करने से पहले आपकी योजना का मूल्य निर्धारण कैसे काम करता है।
जबकि ये 5 सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले विकल्प हैं, वेब होस्टिंग के अन्य रूप भी उपलब्ध हैं। इनमें होम सर्वर शामिल हैं जिन्हें आपने पूरी तरह से अपने दम पर सेट किया है। लेकिन जैसा कि किसी भी DIY तकनीकी परियोजना के साथ होता है,सुनिश्चित करें कि आप पहले से काफी शोध कर लें।

सबसे अच्छी वेब होस्टिंग सेवाएँ कौन सी हैं? वेब होस्टिंग कहा से खरीदे?

आज कई वेब होस्टिंग सेवाएँ उपलब्ध हैं,और जब मूल्य निर्धारण, सुविधाएँ और अनुकूलन की बात आती है, तो ये चार सर्वश्रेष्ठ में से कुछ हैं जिन्हें आप पा सकते हैं।Web Hosting in Hindi इस लेख में आपको पूरी इनफार्मेशन दे रहे है।

1-Bluehost (ब्लू होस्ट) –

अपने किफायती मूल्य निर्धारण और व्यापक सेवाओं के लिए लोकप्रिय, ब्लूहोस्ट एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला वेब होस्टिंग विकल्प है। इसकी प्रवेश-स्तर की सेवाएं अत्यंत किफायती हैं और मूल्य निर्धारण अन्य सेवाओं की तुलना में गतिशील है, विशेष रूप से डोमेन पंजीकरण और अन्य आकस्मिकताओं के लिए।

नामचर्चा पुनर्विक्रेता होस्टिंग सहित कुछ अन्य के साथ ऊपर उल्लिखित लगभग सभी होस्टिंग प्रारूपों का समर्थन करता है। इसमें कई वैकल्पिक ऐड-ऑन भी शामिल हैं, जैसे सुरक्षा उन्नयन, अतिरिक्त ऐप-आधारित सेवाएं और यहां तक ​​कि व्यावसायिक समर्थन भी। किफायती मूल्य निर्धारण और प्रचार ऑफ़र की चल रही स्लेट के साथ, ब्लूहोस्ट अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए एक बढ़िया, लचीला विकल्प है।Web Hosting in Hindi इस आर्टिकल में आपको बहुत जानकारियां मिल जाएँगी।

Best Web Hosting with Free Domain @179/month – https://bit.ly/3ksm5qr

2-hostinger( होस्टिंगर)

Hostinger एक और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली होस्टिंग सेवा है, और यह विभिन्न मूल्य निर्धारण स्तरों और बुनियादी सेवाओं की एक मजबूत नींव प्रदान करती है जिसे आप आसानी से अपग्रेड कर सकते हैं। नेमप्के की तरह, यह विकास के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि आवश्यकता पड़ने पर कार्यक्षमता के निर्माण और विस्तार के लिए बहुत जगह है।
Hostinger स्केलिंग के विकल्पों के साथ-साथ अच्छे डेवलपर समर्थन के साथ विश्वसनीय क्लाउड होस्टिंग(Web Hosting in Hindi )योजनाएं भी प्रदान करता है।वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए भी मुफ्त माइग्रेशन विकल्प हैं, जो कि सही है यदि आप मेजबानों को बदलना चाहते हैं, और गैर-लाभकारी उपयोगकर्ताओं के लिए छूट। साथ ही, उनके पास मनी बैक गारंटी है, इसलिए खोने के लिए कुछ नहीं है।

3. HostGator

बजट योजनाओं की एक मजबूत श्रृंखला और महान समर्थक समर्थन को मिलाकर, HostGator कम मूल्य निर्धारण विकल्प प्रदान करता है लेकिन फिर भी सेवा के लिए बार को उच्च रखता है। वे एक एकीकृत वेब-बिल्डर योजना की पेशकश करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक सरल इंटरफ़ेस और मोबाइल समर्थन की सुविधा के साथ अपनी वेबसाइट बनाने और अनुकूलित करने में मदद कर सकती है।
HostGator समर्पित होस्टिंग पर एक विशेष रूप से प्रतिस्पर्धी शुरुआती दर प्रदान करता है, लेकिन वे साझा, VPS, क्लाउड और बहुत कुछ सहित प्रारूप विकल्पों की एक पूरी श्रृंखला भी प्रदान करते हैं। हालाँकि वे ड्रीमहोस्ट की लंबी मनी-बैक गारंटी अवधि से मेल नहीं खा सकते हैं, फिर भी वे बिना किसी प्रतिबद्धता के चीजों को आज़माने और वापस करने के लिए एक सम्मानजनक 45-दिन की अवधि प्रदान करते हैं।

4- Hostwind

असीमित बैंडविड्थ के साथ अपनी बहुमुखी साझा होस्टिंग योजनाओं के कारण Hostwind एक लोकप्रिय पिक है। आप केवल एक डोमेन के साथ शुरुआत कर सकते हैं और मासिक योजना (शुरू करने के लिए केवल कुछ डॉलर) के लिए सामान्य कीमत के करीब भुगतान कर सकते हैं, लेकिन असीमित डोमेन में अपग्रेड करने से आपकी लागतों में केवल एक अंश अधिक जुड़ता है। यह आदर्श है यदि आप कई वेबसाइटों का प्रबंधन करते हैं और चीजों के तकनीकी पक्ष के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहते हैं।
आप किसी भी प्लान के साथ कम से कम एक डोमेन फ्री में रजिस्टर भी कर सकते हैं। एक मजबूत साझा होस्टिंग सिस्टम के अलावा, Hostwind अन्य पारंपरिक विकल्प जैसे VPS, क्लाउड, समर्पित होस्टिंग और यहां तक ​​कि पुनर्विक्रेता होस्टिंग भी प्रदान करता है।

वेब होस्टिंग ऑन डिमांड-

ये सब तो (Web Hosting in Hindi )होस्टिंग देने वाली कंपनी है लेकिन सभी लोगों की डिमांड अपने हिसाब से होती है। सभी उपयोगकर्ताओं के लिए स्थिरता और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है,लेकिन विभिन्न परियोजनाओं और ग्राहकों की अपनी अनूठी जरूरतें होती हैं। कुछ को केवल एक साधारण, मुख्य रूप से टेक्स्ट-आधारित वेबसाइट के लिए स्थिर स्टोरेज की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को अधिक गतिशील कार्यक्षमता की आवश्यकता होती है। आप कस्टम ईमेल पते या उप-डोमेन तक भी पहुंच चाहते हैं,खासकर यदि आप एक छोटा व्यवसाय या बहुआयामी प्रोजेक्ट चला रहे हैं।

उपलब्ध विकल्पों की अधिकता को देखते हुए, विभिन्न सेवा प्रदाताओं और उनकी सदस्यता योजनाओं की तुलना करते समय लागत और कार्यक्षमता की तुलना करना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी भी समय अपनी साइट के नाटकीय रूप से बढ़ने की उम्मीद नहीं करते हैं, तो साझा, क्लाउड और वीपीएस समाधानों की सादगी और कम लागत का विकल्प चुनें। वे कम रखरखाव वाली वेबसाइटों और स्थिर पृष्ठों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं जिन्हें नियमित अपडेट या भारी मल्टीमीडिया सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

अन्यथा, उन प्रोवाइडर को देखें जो विकास के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करते हैं।उन सेवाओं पर विचार करें जो डोमेन रजिस्टर और होस्टिंग से परे हैं, भले ही आपको नहीं लगता कि आपको उनकी तुरंत आवश्यकता होगी। यदि आप बड़ी मात्रा में सामग्री या ईकामर्स गतिविधि का प्रबंधन करने की योजना बना रहे हैं,तो मध्य-श्रेणी के विकल्पों में से अपनी खोज शुरू करने पर विचार करें और उन विकल्पों से बचें जिनकी लागत केवल कुछ डॉलर प्रति माह है।

Third-Party Hosting Service (थर्ड तृतीय-पक्ष होस्टिंग सेवा का उपयोग करने के कारण)

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, एक तृतीय-पक्ष होस्टिंग सेवा आपको होम सर्वर की परेशानी और जोखिम से बचने में मदद करती है। यदि आप अच्छी सुरक्षा और रखरखाव नहीं कर सकते हैं तो अपनी खुद की होस्टिंग सेट करना समय लेने वाला, महंगा हो सकता है, और आपके काम को और अधिक कमजोर बना सकता है।

आपके द्वारा किसी गलती की रिपोर्ट करने के बाद अधिकांश Web Hosting in Hindi सेवाएँ ईमेल या टेलीफ़ोन के माध्यम से अपना व्यापक समर्थन प्रदान करती हैं। वे विज़िटर मेट्रिक्स और इंटरफ़ेस समर्थन सहित, आपके द्वारा अपेक्षित कई आकस्मिक सेवाओं को सुव्यवस्थित करते हैं।प्रो उपयोगकर्ता होम सेटअप के नियंत्रण और प्रबंधन क्षमता का आनंद ले सकते हैं,लेकिन यह सभी के लिए नहीं है।

Web Hosting and मनी (वेब होस्टिंग से जुड़ी विशिष्ट लागत ) –

इन दिनों, (Web Hosting in Hindi )वेब होस्टिंग कंपनियों से जुड़ी लागत सभी प्रोवीडरों में अलग-अलग होगी।सौभाग्य से, हमारे द्वारा यहां कवर किए गए अधिकांश विकल्पों में अपेक्षाकृत समान मूल्य निर्धारण विकल्प हैं।एक बुनियादी योजना पर एक छोटी परियोजना की मेजबानी करने में संभावित रूप से कुछ डॉलर प्रति माह जितना कम खर्च हो सकता है।

VPS सर्वर थोड़े अधिक महंगे हो सकते हैं,समर्पित योजनाओं के साथ आमतौर पर स्टार्टर योजनाओं के लिए $ 80 और $ 160 प्रति माह के बीच चार्ज किया जाता है।हालाँकि क्लाउड होस्टिंग बेहद सस्ती भी हो सकती है, लेकिन अधिकांश सेवाएँ गतिविधि के आधार पर इन योजनाओं की कीमत अलग-अलग होती हैं। इसका मतलब है कि आप अपने बिल पर कभी-कभी कुछ अप्रत्याशित शुल्क देखने का जोखिम उठाते हैं

Best Hosting Provider (सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता कैसे चुनें)?

यह देखते हुए कि विचार करने के लिए बहुत सारे होस्टिंग विकल्प हैं, उन सभी की तुलना करके अभिभूत होना आसान है। यदि सुविधाओं की सूची पढ़ने और मूल्य निर्धारण योजनाओं की जांच करते समय आपकी आंखें चमकने लगती हैं, तो गियर स्विच करें और उपयोगकर्ता समीक्षाओं के साथ कुछ समय बिताएं।साइन अप करने से पहले दूसरों के अनुभवों को पढ़ना अक्सर अति-सहायक होता है।

हालांकि, एक बार जब आपके पास Web Hosting in Hindi की बुनियादी बातों का एक ठोस विचार हो, तो सोचें कि कौन सा प्रारूप सबसे आकर्षक है: साझा(शेयर्ड ), समर्पित(डेडिकेटेड ), या अन्यथा। यह प्रमुख विशेषताओं की एक छोटी चेकलिस्ट बनाने के लायक भी है ताकि आप टेक्स्ट-भारी योजना विवरणों के माध्यम से अधिक तेज़ी से स्कैन कर सकें।
लेकिन अगर आप आज एक अच्छी शुरुआत की तलाश कर रहे हैं, तो हम ब्लूहोस्ट और Hostinger द्वारा हमारे शीर्ष चयन के रूप में पेश किए गए विभिन्न होस्टिंग पैकेजों की सलाह देते हैं।

Best Web Hosting with Free Domain – https://bit.ly/3ksm5qr

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-Top 10 Safest Cars In India Under 10 Lakhs | भारत की सबसे सुरक्षित कारे जो 10 लाख तक की है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here