whatsapp business app क्या है ?

0
92
whatsapp business
whatsapp business

whatsapp business app –

whatsapp business app काफी पहले ही लांच हो चूका है।लेकिन लोगों को इसके फीचर्स के बारे में कम ही पता था।इसलिए भी क्योकि व्हाट्सअप ने भी इसका पूरा विवरण नहीं दिया था।लेकिन हाल ही में व्हट्सप्प ने पूरा विवरण दिया है।और इसलिए हम इसके बारे में आपको पूरी विधिवत जानकारी ले आये है लेकिन पहले ये जान लेते है की ये कब लांच हुआ था।व्हाट्सएप की एक अलग बिजनेस ऐप की योजना 2017 के अंत में आधिकारिक हो गई।यह जनवरी 2018 है और ऐप अंततः डाउनलोड के लिए उपलब्ध है,और भारत में लाखों छोटे व्यवसाय मालिक व्हाट्सएप बिजनेस की पेशकश का लाभ उठा सकते हैं।आइए बस इस बारे में गहराई से जानें कि मानक व्हाट्सएप ऐप पर बिजनेस ऐप क्या पेश करता है और फिर इसे सेट अप करने और अपने बिजनेस प्रोफाइल को चलाने और चलाने पर गौर करें।

WhatsApp Business for?

दरअसल, यही एक ऐसा सवाल है जिसे व्हाट्सएप गंभीरता से लेता है।WhatsApp Business, विशुद्ध रूप से व्यवसायों के लिए है।यह ग्राहकों के लिए एक कंसीयज जैसी सेवा प्रदान करने के लिए जमीन से डिजाइन किया गया है और इसका उपयोग केवल व्यापार मालिकों द्वारा किया जाएगा।WhatsApp Business, व्‍यावसायों को ऑनलाइन कहीं और जाने के बजाय, व्हाट्सऐप पर अपडेट, समर्थन और मूल रूप से अपने मोबाइल फ़ोन से अपना व्यवसाय चलाने का विकल्प प्रदान करके अपने ग्राहकों के साथ बेहतर ढंग से बातचीत करने के लिए बस एक ऐप या प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। संक्षेप में, ग्राहक नियमित, WhatsApp ऐप का उपयोग करेगा, जबकि व्यवसाय स्वामी या प्रबंधक WhatsApp Business ऐप का उपयोग करेगा।

हां, लेकिन इस पैमाने पर नहीं।यदि आप Google Play Store को देखते हैं,तो आपको बहुत सारे ऐप मिलेंगे जो व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, ऐप-आधारित राइड हीलिंग सेवा, उबेर में दो ऐप हैं: ग्राहकों के लिए नियमित ‘उबर’ ऐप और सेवा के लिए कैब चलाने वाले ड्राइवरों के लिए ‘उबर ड्राइवर’ ऐप। संक्षेप में, यह सेवा के अंत के लिए सिर्फ एक इंटरफ़ेस है। लेकिन व्हाट्सएप जैसे लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के साथ, एक अलग ऐप बनाने के लिए दायरा बहुत व्यापक है, क्योंकि इसे बड़ी संख्या में व्यवसायों को पूरा करने की आवश्यकता है, चाहे वह आपका स्थानीय किराना स्टोर हो, सरकार हो, पेशेवर सेवाएं हों और यहां तक ​​कि चिकित्सा और स्वास्थ्य संस्थान भी।

(Features)What’s different from the standard app?-

व्हाट्सएप आपको अपने व्यवसाय को सूचीबद्ध करने और अपने ग्राहकों के साथ बिना किसी कीमत के संपर्क में रहने की अनुमति देता है। हमने इसे एक शॉट दिया और Tech2 को एक व्यवसाय के रूप में स्थापित किया, और हमसे एक भी रुपया नहीं लिया गया। यह वास्तव में एक विचार की तरह लगता है जो कुछ एजेंसियों को व्यवसाय से बाहर कर सकता है। एक मैसेजिंग ऐप के साथ सेवा संदेशों को बाहर निकालने के साथ, विनम्र, फिर भी महंगा एसएमएस जल्द ही बेमानी हो सकता है। जब कोई व्यवसाय किसी दूरसंचार प्रदाता की भागीदारी के बिना मार्केटिंग संदेशों के साथ अपने उपयोगकर्ता आधार पर बमबारी कर सकता है, तो आप जानते हैं कि चीजें बदल रही हैं। व्हाट्सएप के जरिए सर्विस मैसेज, एक्टिवेशन और भी बहुत कुछ किया जा सकता है।

यह निश्चित रूप से एसएमएस संदेश भेजने की लागत को कम करता है, लेकिन यह आपको यह भी बताएगा कि एक विशेष सेवा संदेश एक सत्यापित सेवा प्रदाता से आता है।WhatsApp Business ऐप के लिए भुगतान करने और चलाने के लिए एक छोटे या व्यक्तिगत व्यवसाय की आवश्यकता को भी कम करता है क्योंकि यह लागत कारक सहित इसके संचालन की जटिलताओं को दूर करता है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए भी एक वरदान होना चाहिए क्योंकि सेवा एक ज्ञात स्रोत से आएगी और स्पैम को बहुत आसानी से फ़िल्टर किया जा सकता है।

व्यापार प्रोफाइल (business profile )-

मानक सुविधाओं के लिए, ‘व्यावसायिक प्रोफ़ाइल’ हैं जो ग्राहकों को ईमेल या स्टोर का पता, वेबसाइट या व्यवसाय का कोई अतिरिक्त विवरण जैसी अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने में मदद करेंगी। ये काफी विस्तृत हैं और व्हाट्सएप पर आपके व्यवसाय की प्रकृति को स्थापित करने में मदद करते हैं। एक सत्यापित व्यवसाय बस प्रामाणिकता में जोड़ता है और व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को यह बताएगा कि आप कुछ चोर नहीं हैं जो ग्राहकों को ऑनलाइन धोखा देना चाहते हैं। व्हाट्सएप वास्तव में सत्यापन को गंभीरता से लेता है,क्योंकि मैं ‘सेटअप’ अनुभाग की व्याख्या करूंगा।

ऐसे बहुत से मैसेजिंग टूल हैं जो आपको एक व्यवसाय के रूप में ‘त्वरित उत्तर’ सेट करने देते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर तुरंत भेज सकते हैं। आप ग्राहकों को आपके व्यवसाय से परिचित कराने वाले ग्रीटिंग संदेशों को सेट करके अपने वर्चुअल व्यवसाय को एक स्वागत डेस्क भी दे सकते हैं। व्हाट्सएप बिजनेस बंद घंटों के दौरान या मालिकों के व्यस्त होने पर कस्टम ‘दूर संदेशों’ के उपयोग की भी अनुमति देता है।

statistic (आंकड़े)-

संदेशों का मतलब डेटा भी होता है। डेटा जिसका उपयोग आपके ग्राहकों को बेहतर ढंग से समझने और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जा सकता है, जिससे आपके व्यवसाय का विकास होता है। इसके लिए, व्हाट्सएप बिजनेस मैसेजिंग आंकड़े प्रदान करता है, एक ऐसी सुविधा जो व्यापार मालिकों को भेजे गए, वितरित और पढ़े गए संदेशों की संख्या के बारे में सरल मीट्रिक प्रदान करती है ताकि वे त्वरित उत्तरों की सामग्री या अपने ग्राहकों से संपर्क करने की उनकी रणनीति को बदल सकें। वास्तव में एक छोटी, लेकिन उपयोगी विशेषता।

whatsapp web (व्हाट्सएप वेब)-

व्हाट्सएप बिजनेस व्हाट्सएप वेब का भी समर्थन करता है, जिसमें आप बिना मोबाइल ऐप के ऑनलाइन सेवा का प्रबंधन कर सकते हैं। यह सुविधा अभी भी मोबाइल ऐप की तरह जटिल नहीं है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि यह भविष्य में और अधिक वितरित करेगा क्योंकि कई बड़े संगठन इसके साथ जुड़ते हैं।

ये वे बारीक बिंदु हैं जो व्हाट्सएप बिजनेस को मानक ऐप से अलग करते हैं। जैसा कि आपने फीचर रन डाउन में देखा है, यह ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यवसायों या अपना स्वयं का सेटअप चलाने वाले व्यक्तियों के लिए जमीन से बनाया गया है। यही कारण है कि ऐप मौजूद है, क्योंकि यह उन लोगों के लिए मानक ऐप की तुलना में बहुत अधिक प्रदान करता है जो वर्तमान में नियमित ऐप पर व्यवसाय कर रहे हैं।

आप इसका क्या और कैसे उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, यह पूरी तरह आप पर और आपके व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करता है।

What you need to run WhatsApp business –

व्हाट्सएप को एक सेवा के रूप में जिस तरह से डिजाइन किया गया है, उसके कारण व्हाट्सएप बिजनेस चलाने के लिए कुछ पूर्वापेक्षाएँ हैं।

आपको एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी जो एंड्रॉइड चलाता है (आईओएस मालिकों को थोड़ी देर इंतजार करना होगा), सेवा पर पंजीकरण करने के लिए एक नंबर। यह आपका आधिकारिक, व्यावसायिक नंबर होगा और ग्राहकों के साथ बातचीत करते समय इसका उपयोग किया जाएगा। यह सबसे अच्छा है अगर यह पूरी तरह से एक अलग नंबर है, तो हो सकता है कि आप एक नया सिम लेना चाहें। इसका कारण व्हाट्सएप की वेरिफिकेशन प्रक्रिया है। व्हाट्सएप केवल एक मोबाइल नंबर को एक व्हाट्सएप अकाउंट से जोड़ने की अनुमति देता है।यदि आपका वर्तमान नंबर पहले से ही व्हाट्सएप द्वारा उपयोग किया जा रहा है, तो आप इसका उपयोग व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के लिए नहीं कर सकते।

अगर आपके पास सिर्फ एक सिम कार्ड और एक स्मार्टफोन है तो क्या होगा? ठीक है,आपको अपने वर्तमान व्हाट्सएप अकाउंट के विवरण को अपने व्हाट्सएप बिजनेस प्रोफाइल में स्थानांतरित करना होगा। माइंड यू, मैंने कहा “मूव” कॉपी नहीं। हां, भले ही आपने अपने सिंगल सिम फोन में दोनों ऐप इंस्टॉल किए हों, लेकिन आप उस पर केवल एक या दूसरे का ही इस्तेमाल कर पाएंगे।
काफी अटकलों के बाद, व्हाट्सएप की एक अलग बिजनेस ऐप की योजना 2017 के अंत में आधिकारिक हो गई। यह जनवरी 2018 है और ऐप अंततः डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, और भारत में लाखों छोटे व्यवसाय मालिक व्हाट्सएप बिजनेस की पेशकश का लाभ उठा सकते हैं।आइए बस इस बारे में गहराई से जानें कि मानक व्हाट्सएप ऐप पर बिजनेस ऐप क्या पेश करता है और फिर इसे सेट अप करने और अपने बिजनेस प्रोफाइल को चलाने और चलाने पर गौर करें।

How do I set up WhatsApp Business?

1- यदि आपके पास पहले से ही एक व्यावसायिक नंबर है जो मुख्य रूप से व्हाट्सएप के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको सबसे पहले अपने चैट डेटा को क्लाउड स्टोरेज में बैकअप करना होगा।

2- ऐसा करने के लिए चैट्स> चैट बैकअप> पर जाएं और फिर ‘बैक अप’ बटन दबाएं। सुनिश्चित करें कि क्लाउड पर अपलोड पूरा हो गया है।

3-इसके बाद, Google Play Store से ऐप डाउनलोड करें, इसे इंस्टॉल करें और फिर अपने स्मार्टफोन की होमस्क्रीन पर नए WhatsApp Business आइकन पर टैप करके इसे लॉन्च करें।

4– ऐप खोलने के बाद, आपको सबसे पहले अपना व्यावसायिक फ़ोन नंबर सत्यापित करना होगा। यह वही नंबर होगा जिसका उपयोग आप व्यवसाय के रूप में अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए करेंगे।

5-एक बार आपका नंबर सत्यापित हो जाने के बाद,आप मोबाइल नंबर से जुड़ी पिछली चैट को पुनर्स्थापित करना चुन सकते हैं। यह वह होगा जिसका आपने चरण 1 में बैकअप लिया था।

6-अपना व्यवसाय नाम सेट करें और फिर एक बार चैट क्षेत्र में, मेनू बटन पर टैप करें और सेटिंग> व्यवसाय सेटिंग> प्रोफ़ाइल पर जाएं।यहां आपको संपर्क कार्ड के समान कई प्रकार के फ़ील्ड मिलेंगे और आप उन सभी विवरणों को भर सकते हैं जिन्हें आप अपने ग्राहकों के साथ साझा करना चाहते हैं।

एक बार जब आप उपरोक्त कर लेते हैं, तो मूल सेटअप पूरा हो जाता है। अब आप अपनी संपर्क सूची के लोगों के साथ जुड़ना शुरू कर सकते हैं और उनके संपर्क में रहने के लिए संदेश-सेवा टूल का उपयोग कर सकते हैं।

जैसा कि आप अब तक महसूस कर चुके होंगे, WhatsApp Business वर्तमान में WhatsApp पर व्यवसायों की खोज का समर्थन नहीं करता है। व्यवसाय के स्वामी के पास आपका संपर्क नंबर होना चाहिए और बातचीत शुरू करने के लिए या आपको एक समूह में जोड़ने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप संपर्कों में जोड़ना होगा। यह इस समय थोड़ा सा प्रारंभिक लगता है, लेकिन ऑनबोर्ड मैसेजिंग सुविधाओं के साथ, व्हाट्सएप बिजनेस के पास वास्तव में कुछ बड़ा होने की काफी संभावनाएं हैं और व्हाट्सएप पेमेंट्स को उत्प्रेरक के रूप में काम करना चाहिए।

WhatsApp Business ऐप को मुफ़्त में Android और iPhone पर डाउनलोड किया जा सकता है. यह ऐप छोटे बिज़नेस के मालिकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. WhatsApp Business ऐप की मदद से कस्टमर्स के साथ आसानी से बातचीत की जा सकती है. यह ऐप ऐसे टूल्स उपलब्ध कराता है जिनसे मैसेज सॉर्ट करने के साथ-साथ उनके जवाब ऑटोमैटिकली और जल्दी दिए जा सकते हैं. WhatsApp Business ऐप को इस तरह से बनाया गया है कि यह बिल्कुल WhatsApp Messenger की तरह ही लगे और उसी तरह काम करे. आप मैसेज भेजने से लेकर फ़ोटो भेजने तक इसका इस्तेमाल वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप करते आए हैं।

आप इसे पढ़ना भी पसंद कर सकते हैं:-starlink क्या है और ये कैसे काम करता है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here